You are currently viewing How to Wake up Early in the Morning | सुबह जल्दी कैसे उठें???

How to Wake up Early in the Morning | सुबह जल्दी कैसे उठें???

How to Wake up Early in the Morning in Hindi

क्या आप जल्दी उठना चाहते हैं लेकिन बार-बार कोशिशों के बावजूद भी आप इस आदत को अपने जीवन में स्थापित करने में कामयाब नहीं हो रहे हैं?

क्या आप पूरा दिन असंगठित, अप्रबंधित महसूस करते है और पूरा दिन भागदौड़ करने के बावजूद भी आपके काम छूट जाते हैं?

अगर आपका जवाब हाँ है, तो यह लेख आपके लिए ही है ।
क्योंकि इस लेख में, मैं आपको बताऊँगा की जल्दी उठने के क्या फायदे हैं? (Benefits of Early Morning), जल्दी कैसे उठें? (How to Wake up Early) और जल्दी उठने से आप कैसे ज्यादा Productive बन सकते हैं?

तो चलो शुरू करते है जल्दी उठने की आदत कैसे डालें । (How to Install a Habit of Waking up Early Morning)

The Important Benefits of Waking up Early (जल्दी उठने के महत्वपूर्ण लाभ)

benefits of waking up early

रचनात्मक काम के लिए श्रेष्ठ समय: सुबह-सुबह मन की शांति अपने सबसे उच्च स्तर पर होती है इसलिए इस समय में किया गया कोई भी काम ज्यादा अच्छे परिणाम देता हैं ।

इसी लिए ज्यादातर रचनात्मक लोग इस समय में रचनात्मक कार्य करना ज्यादा पसंद करते हैं ।

उत्पादक समय: सुबह आपका मन शांत, रचनात्मक और केन्द्रित होता है जिसकी वजह से आप अपनी उत्पादक (Productive) क्षमता भी बढ़ा सकते हैं ।

दिन के शुरुआती घंटो में शोरगुल कम होता है जिसकी वजह काम पर फोकस करना आसान होता है जिससे आप कम समय में ज्यादा काम ख़तम कर सकते हैं ।

दिन की सकारात्मक शुरुआत: पूरी रात की गहन निद्रा की वजह से आपका मन सुबह परिपूर्णता से भरा होता है, नकारात्मक शक्तियां अपने निम्न स्तर पर होती है और इसलिए दिन की सकारात्मक (Positive) शुरुआत करने के लिए यह सबसे अच्छा समय है ।

वैज्ञानिक अध्ययन द्वारा पाए गए तथ्य:

टेक्सास विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से यह पता चला है की सुबह जल्दी उठने वाले विद्यार्थी, देर से उठने वाले विद्यार्थी से अच्छे मार्क्स हासिल करते है और आगे जाकर औसत लोगों से ज्यादा सफल (Successful) होते हैं ।

कई और वैज्ञानिक अध्ययन द्वारा यह साबित हुआ है की जल्दी उठने वाले लोग, देर से उठने वाले लोगों से ज्यादा खुश, ज्यादा उत्साही और सक्रिय होते हैं ।

ऐसे ही आयुर्वेद और पौराणिक वेदों में भी सुबह जल्दी उठने का विशेष महत्व दर्शाया गया है ।

पुराणों में बताया गया है की सुबह जल्दी उठने वाले लोग सुंदरता, बुद्धि, स्वास्थ्य और लंबी आयु प्राप्त करते है ।

ऐसे कही और महत्वपूर्ण फायदे है जो आप यहाँ पढ़ सकते है: healthambition.com

जल्दी उठने के इतने सारे फायदे होने के बावजूद भी बहुत सारे लोग आज भी जल्दी उठते नहीं है और इसकी वजह है उनको जल्दी उठने की आदत कैसे डालें उसका सही ज्ञान नहीं हैं ।

तो अब जानते ही की कैसे जल्दी उठने की आदत डालें और इसे कायम रखें ।

How to Wake up Early (सुबह जल्दी कैसे उठें)

How to Wake up Early

Find Strong Reason to Get up Early (जल्दी उठने के लिए मजबूत कारण ढूंढे)

अगर आप जल्दी उठना चाहते हैं तो इसके लिए कोई मजबूत वजह होनी जरूरी है, क्योंकि अगर आपके पास कोई मजबूत वजह ही नहीं होगी तो आप कुछ दिन तो जल्दी उठ जाएँगे लेकिन इस आदत को जारी नहीं रख पाएँगे ।

तो आज ही ढूंढ ले एक मजबूत कारण, जो आपको हर रोज सुबह जल्दी उठने के लिए प्रेरित (Inspire) करे और आप में जुनून भरे ।

वह कारण ऐसे हो सकते हैं:

  • अपने उज्जवल भविष्य के लिए जल्दी उठना हैं ।
  • अपने दिन को व्यवस्थित (Organize) करने और ज्यादा उत्पादक (Productive) बनाने के लिए जल्दी उठना हैं ।
  • कुछ नया सीखने के लिए जल्दी उठना हैं ।
  • अपने आत्म विकास (Self development) और आत्म सुधार (Self Improvement) के लिए जल्दी उठना हैं ।

अगर आपको एक भी मजबूत वजह मिल जाएगी तो आपको हर रोज सुबह उठने में आलस नहीं बल्कि मज़ा आने लगेगा ।

Go to Bed Early in The Night (रात में जल्दी सोने जाए)

आपने सुबह जल्दी उठने के लिए एक मजबूत वजह ढूंढ ली है तो इसका मतलब आप सुबह जल्दी उठने के लिए मानसिक तौर पर तैयार हो चुके है लेकिन सिर्फ इससे काम नहीं बनेगा, क्योंकि हमें कोई भी परिणाम हासिल करने के लिए मन और तन दोनों की सहमति और सहायता की जरुरत होती हैं ।

इसलिए अब अगला कदम है हमारे शरीर को इस आदत में सहयोग करने के लिए तैयार करना और इसके लिए यह बहुत जरूरी है की आप रात में जल्दी सोने जाए ।

अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको अपना शरीर जल्दी उठने में सहयोग नहीं करेगा ।

जैसे की अगर आप रात में 1 या 2 बजे सोने जाएँगे और सुबह 5 या 6 बजे उठने की कोशिश करेंगे तो नहीं उठ पाएँगे, क्योंकि आपकी नींद पूरी नहीं हुई इसलिए आपका शरीर आपको रोके रखेगा ।

और अगर आप जबरदस्ती उठ भी गए तो पूरा दिन थका हुआ गुजरेगा इसलिए अगर 5-6 बजे उठना है तो कम से कम 11 बजे से पहले सोने जाए ।

नोट: हमें हर रोज कम से कम 6-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है इसलिए आप इस समय को ध्यान में रखकर सोने और जागने का प्लान बनाए ।

Start with Small Changes to Get up Early (जल्दी उठने के लिए छोटे बदलावों से शुरु करें)

अब आप मानसिक और शारीरिक तौर पर सुबह जल्दी उठने के लिए तैयार हैं, तो अब हमारा अगला कदम है की हम हमारे लिए उठने का एक सही और आदर्श समय चुने ।

अब यह आदर्श समय कौनसा हैं?

जैसे की अगर आप अभी 8 बजे उठते हैं तो आपके लिए कल उठने का आदर्श समय है 7:45 । जी हाँ बस सिर्फ 15 मिनट ही जल्दी उठना हैं, इसके पीछे की वजह यह है की अगर हम छोटे-छोटे बदलाव करेंगे तब ही हम ज्यादा दूरी तक आगे बढ़ पाएँगे और इसका मजा ले पाएँगे ।

सोचों अगर आप आज 8 बजे उठते हैं और कल से 6 बजे उठना शुरू कर देंगे तो क्या होगा? आप एक, दो या पांच दिन तो उठ जाएँगे लेकिन फिर आपको यह बोरिंग लगेगा और आपका शरीर भी इसे स्वीकार नहीं करेगा ।

क्योंकि आज तक आपके शरीर का अलग तरह का टाइम टेबल था और आपने उसमें अचानक से बड़े फेरबदल कर दिए तो उसका सिस्टम उसे नकार देगा ।

इस लिए पहले दिन हमेशा 15 मिनट से ही शुरुआत करें फिर इसे 3 से 5 दिन तक बनाए रखे, फिर इसमें और 15 मिनट काट डालें और फिर इसे 3 से 5 दिन तक बनाए रखे और ऐसे अपने लक्ष्य (Goal) के समय तक बनाए रखे और आगे बढ़ते रहें ।

Set Alarm Clock and Put Far (अलार्म सेट करके दूर रखे)

अब आपको यह भी पता है की किस समय उठना हैं, तो अब उस समय का अलार्म सेट कर के अपने बिस्तर से थोड़ा दूर ऐसी जगह पर रख लें जहाँ अगर आपको अलार्म बंद करना हो तो 5 से 10 कदम चल कर जाना पड़े ।

इससे क्या होगा की आप अपने अलार्म को आसानी से स्नूज़ नहीं कर पाएँगे क्योंकि सुबह-सुबह गहरी नींद में और ज्यादा देर तक सोने का ख़याल अवश्य आएगा और यह विचार आपके सुबह जल्दी उठने की आपकी आदत (Habit) को खराब कर सकता हैं ।

इस लिए अलार्म थोड़ा दूर रखे हो सके तो आईने के पास रखे और वहां पे अपनी मजबूत वजह भी लिख लें, जिससे क्या होगा की जब भी आपको अलार्म स्नूज़ करने और थोड़ी देर सोने का ख़याल आयें तो आपको आईने के सामने खड़े हो कर जोर से बोलना है की अब मुझे जागना ही होगा अपने उज्जवल भविष्य के लिए, अपने सपनों (Dreams) के लिए, अपने लक्ष्य (Goal) के लिए । इससे आपको अपने अंदर के इस सोने वाले विचार ख़त्म करने की प्रेरणा (Inspiration) और शक्ति मिलेगी ।

Reward Yourself After Waking up Early(जल्दी उठने के बाद खुद को इनाम दें)

यह हमारा अंतिम स्टेप हैं, एकबार आपने जो तय किया और वह हासिल कर लिया तो अब समय है की हम अपने आप को कुछ इनाम दें जिससे हमारी यह आदत (Habit) आगे भी बनी रहे ।

इस लिए आप भी जल्दी उठने के बाद अपने आपको इनाम दें सकते हैं, जैसे की अगर आपको खेलना पसंद हैं तो आप कुछ समय खेल सकते हो या आपको कोई फूड पसंद है तो अपना मनपसंद फूड बनाकर खा सकते हो । इससे हमें अपने आप को प्रोत्साहन मिलता हैं अगली बार इससे भी अच्छा काम करने के लिए ।

अब बात करते है की सुबह जल्दी उठने के बाद अपने समय का कैसे सर्वाधिक उपयोग कर हम ज्यादा उत्पादक (Productive) बने ।

What to do After Getting up Early (जल्दी उठने के बाद क्या करें)

What to do after getting up early

जैसे दूध में छाछ डालने से हमें दही ही मिलेगा मक्खन नहीं, मक्खन प्राप्त करने के लिए तो हमें उस दही का मंथन करना होगा ।
वैसे ही सुबह जल्दी उठने से हमें एक अच्छी आदत प्राप्त होगी लेकिन उस सुबह का सदुपयोग नहीं करेंगे तो मक्खन यानी सच्चा लाभ नहीं प्राप्त होगा ।

तो आइये जाने की उस बहुमूल्य समय का हम कैसे सदुपयोग करें ।

Do Exercise and Yoga (शारीरिक व्यायाम और योग करें)

व्यायाम से आपके शरीर में से आलस (Laziness) गायब हो जाएगी और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे, इससे आपकी सेहत पर भी बहुत अच्छा प्रभाव होगा ।
आप ज्यादा शक्तिशाली, ज्यादा युवा और ज्यादा सक्रिय बन जाएँगे ।

इसलिए सुबह जल्दी उठ कर व्यायाम करें, योग करें अथवा पार्क में टहलने जाए ।

Do Meditation (ध्यान करें)

ध्यान (Meditation) के लिए यह बहुत ही आदर्श समय हैं, इस समय वातावरण बहुत शांत होता है इस लिए आप आसानी से ध्यान में गहरे उतर सकते हैं ।
ध्यान से आपकी मन की शक्तियां और एकाग्रता (Concentration) बढ़ेगी ।

इस पवित्र समय में ध्यान करना बहुत ही उचित हैं ।

Read Good Books (अच्छी पुस्तकें पढ़े)

अच्छी पुस्तक (Self-help Books) पढ़ने के साथ अगर आप अपने दिन का प्रारंभ करते हैं तो आपका पूरा दिन बहुत ही सकारात्मक (Positive) और आत्मविश्वास (Confidence) से भरा बना रहेगा ।

क्योंकि सुबह पढ़ी हुई बातें हमें लंबे समय तक याद रहती है और इससे हमें एक सकारात्मक (Positive) और ज्ञान से भरी शुरुआत मिलेगी ।
अगर आप विद्यार्थी है तो आपको इस समय अपने विषय की पुस्तकें पढ़नी चाहिए इससे आपको पढ़ाई में बहुत फायदा होगा ।

Learn Something New  (कुछ नया सीखें)

यह मेरा सबसे पसंदीदा काम हैं, जिसके जरिये मैंने बहुत कुछ सिखा है और सुबह का अधिकतम लाभ उठाया हैं ।

सुबह-सुबह हमारा मन शांत, एकाग्र और बहुत ही तीक्ष्ण होता है यह समय कुछ नई चीज़े सीखने के लिए बहुत ही आदर्श समय होता हैं ।

इस लिए आप इस समय का उपयोग कुछ नए कौशल सीखने में कर सकते हैं । जैसे की अगर आप गाना सीखना, पेंटिंग बनाना, कोई संगीत उपकरण बजाना या कोई नई भाषा सीखना चाहते है तो आप इस समय यह जरूर करें इससे आप बहुत ही जल्द एक नया कौशल विकास कर पाएँगे ।

Enjoy Sunrise (सूर्योदय का आनंद लें)

यह मेरी अंतिम सिफारिश है कि सुबह जल्दी उठने के बाद सूर्योदय का आनंद जरूर लें यह प्रकृति का एक अदभुत नजारा हैं इसको देखना मत चुके ।

देखें कैसे नीले आकाश में पूर्व से एक आग का गोला ऊपर उठता हैं, कैसे आकाश में रंग भरता हैं, कैसे सूर्य उदय होता हैं और कैसे पूरे आकाश मैं उजाला फैलता हैं ।

देखें सूर्योदय में पक्षियां भी कैसे गुनगुनाते है और सूर्योदय का स्वागत करते हैं ।

यह अदभुत और शानदार नजारा है और इससे बेहतर सुबह की क्या शुरुआत हो सकती हैं ।

निष्कर्ष

दुनिया के लगभग सभी सफल व्यक्ति (Successful Person) सुबह जल्दी उठते हैं और इस आदत (Habit) का समर्थन भी करते हैं । वे यह भी बताते है कि उनकी सफलता (Success) के पीछे जल्दी उठने की आदत (Early Morning Habit) का बहुत बड़ा श्रेय है ।

तो अगर आप भी अपने जीवन में बड़े बदलाव देखना चाहते हैं तो जल्दी उठें (Rise Early), उठकर जीवन को बदलने वाले महत्वपूर्ण काम करें, उत्पादक (Productive) बने और उस पवित्र समय का सदुपयोग कर के स्वास्थ्य (Health), सफलता (Success) और खुशियों (Happiness) के मालिक बने ।


हेल्लो फ्रेंड्स आपको हमारा यह How to Wake up Early in the Morning in Hindi लेख कैसा लगा वह नीचे कमेंट बॉक्स में आप अपनी प्रतिक्रिया दे सकतें हैं ।

इस Wake up Early in the Morning लेख को अपने दोस्तों के साथ और Facebook, Google+ पर भी जरूर Share करे । ? 🙂

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 36 Comments

  1. Sarvan Kumar

    Thanks for shareing this article.
    I inspire this line.
    This is very important line for student.

  2. Ravi Bhardwaj

    विराट सर आपके सभी लेख प्रेरक हैं| ऐसे ही प्रेरनादायी लेखो से हमारा उत्साह बढ़ाते रहे|

  3. deepak ranjan

    really very nice thought sir I’m impressed

    1. VIRAT CHAUDHARY

      मेरे लिए खुशी की बात है. 🙂

  4. Nikita

    Sir plz tell me, how to remove unwanted thoughts in mind?

    1. VIRAT CHAUDHARY

      निकिता अपने मन को सकारात्मक विचारो से पूरी तरह से भर दो, ऐसे आप अवांछित विचारों से छुटकारा पा सकते है और भी कई तरीके है उसपर हम एक आर्टिकल लिखने की कोशिश करेंगे.

  5. harshad nikam

    oh nice.
    i will try this 100%

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हां जरूर और अपना एक्स्प्रिएंस हमारे साथ जरूर शेयर करे.

      1. Vijay

        This is amazing . I am not try but this is i’ll try this is 100% working

        1. VIRAT CHAUDHARY

          हां जरूर आप इसे अपने जीवन में अपनाना और इसके रिजल्ट्स हमारे साथ जरूर शेयर करे. 🙂

  6. aakash tiwari

    भाई ये चीज तो आपने उनलोगों के लिए बता दी जो कोई ऐसा काम करते हो जिससे वो शाम को ही घर आ जाएँ पर क्या आप पुलिस कर्मचारियों के लिए जल्दी उठने का उपाय बताएँगे ?

    1. VIRAT CHAUDHARY

      पुलिसकर्मी का दिन बहुत ही व्यस्त होता है उन्हें कभी भी ड्यूटी पर जाना होता है इसलिए उन्हें अपना टाइम टेबल खुद बनाना चाहिए लेकिन हां उन्हें एक बात का ख्याल रखना है की उनकी हररोज की नींद पूरी हो और कम से कम 7-8 घंटे आराम करे बाकी उनको भी यही टिप्स फॉलो करनी चाहिए.

  7. Pavan

    बोहोत खूब टिप्स दिए है और सुबह कैसे जल्दी उठनाचाहिए एकदम ठीक दिया है जरूर फॉलो करें

  8. Avinash Chauhan

    सुबह जल्दी जगने से होने वाले फायदों के बारे में वाकई में बहुत अच्छी तरह से समझाया आपने| और साथ ही ये भी कि कैसे सुबह के समय को बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जाये| ..धन्यवाद…विराट जी…..

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आपको यह लेख पसंद आया यह सुनकर ख़ुशी हुई अविनाश. 🙂

  9. Ganesh

    Very useful information #virat ji keep sharing 🙂
    Everyone should get up early mOrning and stay focus ,move forward ⏩ steps towards your goals ..
    Only strong needs may help us to start our day earlier 🙂 So make your every movement too stronger !

    1. VIRAT CHAUDHARY

      गणेश जी अपनी महत्वपूर्ण राय हमारे साथ शेयर करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद. 🙂
      आप ऐसे ही अपनी राय हमारे साथ शेयर करते रहें.

  10. Vikas

    My daily morning routine
    I wake up 3:00 AM
    I read 1 hour
    And after getting fresh I go to park and doing yoga there, running, exercise etc.
    Its my morning routine..

    If you want to give suggestion so please reply me.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      अरे वाह विकास आपका नैत्य क्रम बहुत ही प्रेरणादायक है कृपया आप अपनी और डिटेल्स भी शेयर करे जैसे की आप कबसे इस टाइम उठ रहे है, कितने बजे सोते है, और आपको कैसा महसूस होता है इससे हमारे पाठको को और भी मदद होगी.

  11. NILESH MAKWANA

    VERY USEFUL TIPS FOR LAZY PEOPLE. I ALSO NOT GETTING UP EARLY IN MORNING. I FOLLOW THIS GUIDANCE AND TRY TO GETTING UP EARLY.

    THANKS FOR GREAT THOUGHTS.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      नितेश आप इस tips को जरुर फॉलो करे इससे आपको बहुत लाभ होगा, आगे अपना अनुभव हमारे साथ जरुर शेयर करे. 🙂

  12. jasmeen mujawar

    aapne bahut accha bataya hai mai subhah jaldi utna to janti hu par uska sadupyog kaise kar a nahi jantiti esliye muje ab pata chala ki subhah jaldi utkar kay karna hai aur uska kaise istmal kare.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आपके लिए यह लेख उपयोगी साबित हुआ यह जानकर बहुत ख़ुशी हुई. 🙂

  13. kuldeep singh

    अच्छा लेख है जो कि आलसी लोगो का मार्गदर्शन करेगा और जो जीवन में कुछ करना चाहते है उनको को भी रास्ता दिखायेगा खास कर स्टूडेंट के लिए यह काफीलाभदायक होगा

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हाँ कुलदीप जी यह विद्यार्थियों के लिए तो बहुत ही लाभकारी साबित होगा अगर वे इसमें बताई गई बातों का अनुसरण करेंगे तो, इसके साथ यह और के लिए भी लाभप्रद होगा. 🙂

      1. kuldeep singh

        ji sir

  14. Nikhil Jain

    वैज्ञानिक तथ्य बताये आपने ,अच्छी बात है ….लेकिन भारतीय तो सदियों से ही जानते है कि सुबह उठाना बढ़िया होता है …. लेकिन उठा नहीं जाता ….खैर आपने बढ़िया जानकारी दी ….जिससे उठा नहीं जाता ,वेह जल्दी उठे और स्वयम की ही प्रसंसा करे ….. बढ़िया तरीका है 🙂

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हाँ हमारे ऋषियों ने इसके बारे में बहुत बातें कही है और खासकर ब्रह्म मुहर्त में उठने पर तो बहुत ही जोर दिया है लेकिन फिर भी बहुत लोग इसके बारे में बहुत कम जानते है,
      वैसे लेख की प्रशंसा के लिए निखिलभाई आपका धन्यवाद. 🙂

  15. Kiran patel

    Thankyou sir
    Tts powerfull line

  16. Achhipost

    Great Article… Thanks for sharing this article.

  17. vikash kumar

    thanks sir

  18. sumit pandey

    Very strong gaidnence

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.