You are currently viewing 7 Time Management Tips in Hindi | समय का सही उपयोग करने के 7 आसान सूत्र

7 Time Management Tips in Hindi | समय का सही उपयोग करने के 7 आसान सूत्र

Time management tips in Hindi

बचपन से हमें यही सिखाया जाता है कि “Time is Money” शायद टीचर के डर से इसे रट भी लिया था लेकिन इसे ज़िन्दगी में अपनाया कितने लोगों ने?

समय एक ऐसी चीज़ है जिसकी व्याख्या शायद कोई न दे सकें, लेकिन हाँ अगर आपके पास समय है तो आपके पास सबकुछ है ।

कभी किसी रिश्ते को समय देकर देखिये वो रिश्ता संभलेगा भी और सुधरेगा भी । कभी किसी प्रोजेक्ट पर थोड़ा और समय दीजियेगा, प्रोजेक्ट ‘More than average’ यानी बाकियों से अच्छा होगा । और रही बात पैसों की तो, दुनिया में वही अमीर हुआ है, जिसने समय के मोल को सही वक़्त पर पहचान लिया ।

आज का ये लेख, आपको शायद समय को, एक अलग नज़रिए से देखने में मदद करेगा और साथ ही साथ आपको Time Management सिखायेगा ।

श्री अर्नाल्ड बेन्नेट जी कहते है की जब भी आप सुबह उठते है तो आपके पर्स में बिना कुछ किये 24 घंटे यूँ ही पड़े मिलते है । ये वो 24 घंटे है जो न कोई आपसे चुरा सकता है, न कोई छीन सकता है और नाही इसे बढ़ा सकता है ।

ये आपके है, अब आप इसे इस्तेमाल करें या न करें, आपको सजा देने वाला कोई नहीं है । आपसे कोई नहीं पूछेगा की आपने 24 घंटों का क्या किया । ये आपकी ज़िन्दगी है, आपके 24 घंटे… या तो जी लें या इन 24 घंटों को निचोड़ लें ।

1.Make your OWN time table, and follow it.

समय सारणी (Time-table), अनुसूची (Schedule) सब बनाते हैं, पर उसे मानता कौन हैं? चलो दो चार दिन मान भी लिया, पर दो दिन बाद सब वहीं का वहीं । ऐसा दो कारणों से होता है, एक- आलस (Laziness), दूसरा- समय की पाबंदी । इसे मिटाने के लिया, आपको ‘अपना’ टाइम टेबल बनाना होगा और अपना मतलब अपना ।

सुबह 6 बजे सब उठते हैं, रात 9 बजे सब सोते हैं, तो वो आपका अपना टाइम टेबल कैसे हुआ? कहने का मतलब ये नहीं की सुबह जल्दी न उठें या रात को जल्दी न सोयें, ये दोनों कार्य आपके मस्तिष्क और शरीर के लिए बहुत अच्छे हैं लेकिन जो घर बैठे काम करता है और रात 2 बजे दिमाग में सबसे अच्छे विचार (ideas) आते हैं वो सुबह जल्दी उठकर क्या करेगा?

मेरे ख्याल से उसे रात भर काम करना चाहिए और सुबह सोना चाहिए । हम सबके काम अलग होते हैं, तो हमारा टाइम टेबल भी अलग-अलग होना चाहिए ।

  • अपने शरीर की ज़रूरतों को जैसे 6-8 घंटे सोना आदि को अपने टाइम टेबल में ज़रूर शामिल करें ।
  • विश्राम(Rest) के समय को काटकर कोई भी ध्यान भंग करने वाला काम न करें क्योंकि विश्राम शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है ।
  • आलसी न बने । Time Table को फॉलो करें।

तो Time Management की पहली Tips यही होगी की “अपना अलग टाइम टेबल बनाये, जो आपके शरीर और काम पर समान ध्यान देगा और उसे फॉलो करें।”

2.To-do list and prioritization.

टाइम-टेबल एक सामान्य रोजमर्रा चीज़ है । लेकिन हर दिन का एक अलग लिस्ट होता है । जो काम उसी दिन निपटाने होते हैं, उसका लिस्ट । To- Do list यानी कार्य सूची, जिसमें लिखा होगा, आपको दिन भर क्या करना है । लेकिन इसके साथ प्राथमिकता (Prioritization) का क्या संबंध है?

संबंध ये है कि कार्य सूची को ज़रूर फॉलो करें लेकिन कार्यों को ज़रुरत के हिसाब से क्रमांकित करें या यूँ कहें, तात्कालिकता (Urgency) के हिसाब से प्राथमिक बनाये । नीचे दी गयी चित्र का इस्तेमाल करें ।

time management tips

आपको यह समझना होगा कि हर काम का एक समय होता है और हर एक काम उस एक पल में आवश्यक नहीं होता है । अगर आप इस तरीके को अपनाते हैं और अपने काम को ज़रूरत के हिसाब से बाँट लेते हैं तो आपके काम बड़े ही आसानी से होंगे और आपको भविष्य के कार्यों की फ़िक्र भी नहीं करनी होगी क्योंकि एक बार अगर आप किसी चीज़ को कागज़ के टुकड़े पर लिखते हैं, तो वह सिर्फ़ कागज़ पर नहीं बल्कि आपके दिमाग में भी बैठ जाता है । ये कोई बेतुकी बात नहीं है ।

जब भी आप किसी चीज़ को अपनी आँखों से देखते हैं तो ज़्यादा देर तक दिमाग में रहता है जबकि आपकी कल्पना की हुई कार्यों को, जिन्हें आपको पूरा करना है, आपका दिमाग उसे जल्द-ही भूल जाता है । यह तरीका उन लोगों के लिए और भी लाभदायक है, जिन्हें चीजें भूलने की आदत है ।

  • अपने पास एक डायरी-प्लानर रखें या अपने स्मार्ट फ़ोन का लाभ उठाए और उसमें अपनी To-Do List बनाए ।

तो Time Management की दूसरी Tips होगी, “कार्य सूची बनाए और उसे ज़रुरत के हिसाब से क्रमांकित करें ।”

3.Eliminate time absorbing things.

अब जब आपका टाइम-टेबल भी तैयार है और To-do लिस्ट भी तो उन सारी चीज़ों को अपनी ज़िन्दगी से हटा दें जो आपका कीमती समय बर्बाद कर रहें हैं ।

जैसे- आपका टेबल, हो सकता है आपका टेबल किताबों (Books) और फाइलों से भरा पड़ा है, या आपको सुबह अलमारी में कपड़े मिलने के बजाय ढूंढने पड़ते है । जाने अनजाने में ये आपका कीमती वक़्त जाया कर रहें हैं । अगर आपका रोज़ 5 मिनट बर्बाद होता है, तो इसका मतलब है हफ्ते में 35 मिनट और महीने में 2 घंटे 34 मिनट ।

इन छोटी-छोटी चीज़ों को हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जो शायद बाद में चुभतीं हैं । तो इन छोटी-छोटी चीज़ों को ध्यान में लिए आपको प्लान करना होगा ।

  • कौनसी चीज़ कहाँ रहेगी?
  • किस चीज़ को कितने दिन बाद बदलना होगा?

इन सबके लिए अलग समय बनाये ताकि हर रोज़ इनके पीछे 5-5 मिनट न गंवाना पड़े । तो Time Management की तीसरी Tips होगी “छोटी-छोटी चीज़ों को नज़रअंदाज़ न करें क्योंकि एक चिंगारी काफ़ी होती है, आग लगाने के लिए ।”

4.Avoid multitasking and focus on one at a time.

अब बात करते हैं काम करने के तरीके की । आज सब Multitasking पर यकीन करते हैं । एक समय पर एक से ज्यादा करने को Time Management कहते हैं । पर क्या सच में ऐसा है? Multitasking कुछ हद तक अच्छा है जैसे- गणित करते हुए गाना सुनना अच्छा है जब बात कुछ बड़ा करने का हो, तो Multitasking हानिकारक साबित हो सकता है ।

कहते है, Multitasking से आपका ध्यान दो या तीन हिस्सों में बट जाता है जिससे आपकी कुशलता भी बट जातीं हैं और जो काम 1 घंटे में होना चाहिए उसे घंटों लग जाते हैं । विशेष रूप से बात करें तो किसी भी काम को करते वक़्त चाहे पढ़ाई हो या ऑफिस का काम अपने Social medias से दूर रहें क्योंकि इससे समय का पता ही नहीं चलता की कब बीत गया ।

तो Time Management की चौथी Tips यही होगी की, “समय और कार्य देखकर Multitasking करें क्योंकि उसके लाभ से ज़्यादा नुक्सान है और Social medias से बचके रहें।”

5.Efficiency is more than efforts.

काम चाहे कोई भी हो, निपुण (Efficient) होना चाहिए । क्योंकि हर कोई काम का अंतिम रूप देखता है, उसके पीछे की मेहनत (Hard work) शायद ही कोई देखता है । आपकी ज़िम्मेदारी काम को अच्छे ढंग से पूरा करना है पर काम आप ही के द्वारा होना चाहिए ऐसा ज़रूरी नहीं है । ये उपाय अवश्य छात्रों के लिए नहीं है ।

ऐसा कई बार होता है की जल्द-बाज़ी में आप काम को निपुण बनाना ही भूल जाते हैं, और काम को जैसे-तैसे ख़त्म करने की कोशिश करते हैं, ऐसे परिस्थितियों से बचने के लिए आपको करना होगा:

  • लोगों से अच्छा रिश्ता रखना होगा ताकि समय-असमय पर वे आपकी मदद करें । इसके लिए अपनी Communication skills को बढ़ाएं और दोस्तों से, सहयोगियों (Colleagues) से अच्छे संबंध बनाए ।
  • आजकल Outsourcing एक बहुत बड़ा विकल्प बन चुका है। उसकी सहायता लें । ये आपके समय को काफ़ी हद तक बचाएगा ।

तो Time Manangement की पांचवी Tips ये होगी की “काम करने पर नहीं, काम की उत्तमता (Quality) को देखिये । ख़ुद निर्णय लें की कौनसा काम आप ही को करना होगा और कौनसा किसी और के करने से या यूँ कह लें किसी पेशेवर (Professional) के करने से, ज़्यादा अच्छा होगा ।”

6.Step out of your comfort zone.

“अभी बहुत समय है” कहकर हम बहुत-सी चीज़ें टाल देते हैं । ख़ुद को एक दायरे में रखना जो एक सुखद दायरा है, आपके और आपकी कीमती समय के लिए नुकसानदेह है । अपने दायरे से बाहर निकलिये, अपने अंदर एक जोश लाए । आपका समय यूँ ही नहीं निकल जाया करेगा ।

“Step out of your comfort zone and your comfort zone expands.’’

एक बार बाहर निकल कर देखिये अपने दायरे से, आपका सुखद दायरा बढ़ जाएगा । पर हाँ कुछ वक़्त ज़रूर लगेगा । तो Time Management की छठी Tips ये होगी की “आप कम्फर्ट के पीछे न भागे, कभी कभी कुछ चुनौतियाँ आपको बदल सकती है ।”

7.Motivate and de-stess yourself.

अब Time Management की आखिरी Tips की बात करते है । कई बार ऐसा होता है की हम अपनी ज़िन्दगी से, अपने काम से तंग आकर “मूड ख़राब है” कहकर काम करना और समय का सही इस्तेमाल करना भूल जाते हैं । यह स्वाभाविक है क्योंकि हम इंसान हैं परन्तु क्या आप जानते हैं कि हम अपने मस्तिष्क को चकमा दे सकते हैं?

ये बड़ा ही आसान है, बस अपने मन को समझाएं कि आप खुश (Happy) है और अभी काम करना बहुत ज़रूरी है। ख़ुद ही ख़ुद को प्रेरणा (Inspiration) दें और ख़ुद ही ख़ुद के तनाव (Stress) मिटायें ।

  • अपने आस पास ऐसा माहौल बनाएं जैसे हर एक चीज आपको प्रेरणा दे रही हो । कुछ प्रेरणा (Inspiration) देने वाले Quotes को अपने आस पास रखे, अपनी मंजिल की तस्वीर ये एक काल्पनिक छवि को अपने माहौल में शामिल करें ।
  • आपको बड़े अच्छे से पता है की आपके मन को क्या चाहिए, तो अपने मन को उस चीज का दिलासा दीजिये ।
  • ज़रूरत पड़े तो ख़ुद को थोड़ा डरायें, ‘अगर इस समय तक यह काम पूरा न हुआ तो क्या होगा?’ परन्तु साथ ही साथ तनाव को अपने से दूर रखें । तनाव एक ऐसी चीज है जो भले मानुष को भी क्रोधी बना देती है ।

तो यह थी 7 Time Management Tips in Hindi उम्मीद है आपको पसंद आई और आपको इससे मदद मिले यही कामना करते हैं ।

इस लेख को बड़े ही सय्यम और लगन से लिखा गया है और जानकारियों को किताबों से इकट्ठा किया गया है । अगर आपको ये लेख पसंद आया हो और फायदेमंद लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें और कमेंट में बताएं वास्तव में आपको ये ब्लॉग कैसा लगा ।

फीडबैक का हम तहे दिल से स्वागत करेंगे और भविष्य में आने वाले लेख पर उनका अमल भी करेंगे । शुक्रिया ।

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 52 Comments

  1. Pinki Kumari

    एक और शानदार आर्टिकल के लिए आपका धन्यवाद।

  2. Dhaval Rathod

    Waah bro… Time managment karne ki bahut hi achhi jankari di

    I like u

  3. Hariom Sharma

    Aapke Charan sparsh karte hue dhanyavad details hu.

    Aabhari

  4. Puran Mal Meena

    Bahut Hi Accha Post Likha Hai Aapne Thanks Sir For This Grate Share.!

  5. krishna kumar

    Is very excellent article

  6. Technicalsay

    Thanks for sharing such great Article. You really shared such a useful Information with us which helped me a lot.

  7. Ajit Kumar

    आपका बहुत बहुत धन्यवाद। आपका कार्य सराहनीय है ।

  8. Aniket

    बहुत बढ़िया टिप्स है धन्यवाद!

  9. Brijesh

    very nice time managment tips sir.

  10. Anu Anoop

    अद्भुत लेख 🙂

    साझा करने के लिए शुक्रिया

  11. Md Murteza Ali

    Time Management
    के लेखक आप का मै तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं।हमे आप के लिखे सातो स्टेप अच्छे लगे ,पर सबसे
    ज्यादा अच्छा पहला स्टेप,तीसरा स्टेप,चोथा स्टेप और पचमा स्टेप बहुत बहुत अच्छा लगा ।

  12. deepak yadav

    I am a student of 11th sci a/c to me this is the super article among all the time management articles its first point inspire me more, it was also with me that 11 pm is sleeping time for me but I was wrong , now I will not fix my sleeping time

    1. Pinki chandrakar

      Aap ki jankari se Mera life change gyi h thank you sir

  13. DILEEP KUMAR

    बहुत ही शानदार पोस्ट,धन्यबाद

  14. Tinku Singh

    आपके सुझाव काफी अच्‍छा है आप यह सुझाव दें कि कौन सी किताब पढा जाए कौन आप बहुत अच्‍छा लिखते है मेरा सुझाव है कि आप किताब लिखे
    आप से बात करने की तीव्र इच्‍छा है आप सम्‍पर्क करें धन्‍यवाद

  15. टाइम मैनेजमेंट आजकी सबसे बडी चुनौती है, जिससे निपटने के लिए आपने बहुत ही उपयोगी और व्‍यवहारिक तरीके बताए हैं। आभार।

  16. Pawan Barai

    Very useful information …………..Thanks Sir

  17. Vijay verma

    Hame time management ki jarurat thi ham es rulls ko fallo karenge

  18. atoot bandhan

    कहते हैं कि धन दुबारा कमाया जा सकता है पर समय नहीं , हम सब निश्चित समय ले कर आये हैं , समय बेशकीमती है | हम सब को इसका प्रबंधन सीखना चाहिए | आपने समय प्रबंधन के ऊपर बहुत अच्छी विस्तृत जानकारी प्रदान की , शेयर करने के लिए शुक्रिया

  19. DineshChandraPandya

    समय पर सात आसान सूत्र प्रेरणादायी, समय को साधना ही सफलता का सूचक है। समय का उपयोग अपनी योजना से किन्तु प्रतिबद्धता के साथ। आपका प्रयास सराहनीय है, निसन्देह आपका ब्लॉग कितनी ही जिंदगियों को रोशन करेगा। साधुवाद।

    1. VIRAT CHAUDHARY

      सराहना और प्यार भरी कमेंट के लिए आपका बहुत बहुत आभार. 🙂

  20. mahesh

    excellent and graceful tips

  21. MD ashraf

    I am very happy .this topic is necessary for me and I read carefully.i like your blog .I want to say you sir you should prepare life hope related topics.i will wait that topic..

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हां जरूर, हम आपके इस सुझाव पर आगे जरूर काम करेंगे और आपकी इस महत्वपूर्ण टिप्पणी के लिए धन्यवाद. 🙂

  22. akshay Shashikant Kudalkar

    awesome…!!!

  23. S Prabhat

    Hi Bro,

    Your blog is really great.

    Honestly saying, i have opened this blog first time and i surprised.

    keep is up buddy.

    Regards,
    S Prabhat Jani

    1. VIRAT CHAUDHARY

      सराहना के लिए धन्यवाद प्रभात, हमें बेहद ख़ुशी है की आपको हमारा ब्लॉग बहुत ही पसंद आया. 🙂

  24. Deepak singh

    अति उत्तम संग्रह। जिससे मुझे ही नही बहुत से लोगों इससे अपने लक्ष्य तक पहुँचने में आसानी होगी। आपका बहुत बहुत धन्यवाद। आपका कार्य सराहनीय है । जय हिन्द।

    1. VIRAT CHAUDHARY

      इस तरह की सराहना के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद दीपक सिंह, हमें ऐसे कमेंट्स से प्रेरणा और हौशला मिलता है इसलिए अपने महत्वपूर्ण विचार हमारे साथ ऐसे ही हमेशा शेयर करते रहे.
      आसान है के साथ ऐसे ही जुड़े रहे. 🙂

  25. Vikas Sahu

    Bahut Hi Accha Lekh Likha Hai Aapne

    Thanks Sir For This Grate Share.!!

  26. Jyoti

    समय प्रबंधन पर बहुत ही बढ़िया आलेख!

  27. वाह… another best article for me.
    मैं भी study करने के साथ-साथ ब्लॉग्गिंग करता हूँ तो दोनों के लिए time manage करना बहुत मुस्किल होता है पर आपके टिप्स को मैंने आज ही सुबह से apply किया और मुझे आज कम तनाव महसूस हुआ ।अब रोज इसे करूंगा ताकि ये habit बन जाये ।
    share करने के लिए थैंक्स ।

    मेरा blog : aasanlife.blogspot.com

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हमें ख़ुशी है की आपके लिए यह टिप्स बहुत ही उपयोगी साबित हुई आगे भी इन टिप्स को अपनाते रहे यह बहुत ही फायदेमंद साबित होगी यह मेरा विश्वास है, ऐसे ही जुड़े रहिए और सीखते रहिये Aasaanhai.net के साथ. 🙂

  28. vinod sain

    इस लेख में आपने बहुत ही बेहतरीन बातें बताई है। आपने इस बात की परख करने के लिए प्रत्येक पाठक को चेताया कि हमारे दिन के यदि 5 मिनट भी वेस्ट होते हैं तो वह धीरे धीरे हमारे जीवन में समय का बहुत बड़ा भाग नष्ट हो जाता है। इसलिए जो भी पाठक इस लेख तक पहुंचेंगे इस बात को अवश्य महसूस और स्वीकार करेगा। धन्यवाद

    1. VIRAT CHAUDHARY

      बहुत बहुत धन्यवाद विनोद भाई इस लेख के प्रति अपने महत्वपूर्ण विचार प्रस्तुत करने के लिए, हमें ऐसी मूल्य वर्धित टिप्पणियाँ बहुत पसंद है. 🙂

  29. Ritesh Singh

    Apne samay rahte samay ka dhyan kra diya..
    Apka tahe dil se shukriya

    1. VIRAT CHAUDHARY

      ख़ुशी है मुझे की आपको समय का महत्व बखूबी समझ आया है. 🙂

  30. Avinash Chauhan

    very Nice tips Virat Ji. हमें जीवन में अपना मनचाहा लक्ष्य हासिक करने के लिए टाइम मैनेजमेंट का बहुत बड़ा रोल है| मुझे यकीन है कि आपके द्वारा बताये गए ये सातो टिप्स लोगो के लिए बहुत काम आयेंगे|इस्पेस्ली To-do list and prioritization को आपने अच्छी तरह से describe किया है| thanks for sharing

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हां बिल्कुल सही कहा अविनाश आपने, टाइम मैनेजमेंट बहुत ही जरुरी है अगर आप सफलता के शिखर सर करना चाहते है तो क्योंकि यही फर्क होता है एक सफल और असफल व्यक्तियों में की वे अपने समय का प्रबंधन कैसे करते है, अपने विचार comment के माध्यम से हमारे तक पहुचाने के लिए आपका आभार अविनाश. 🙂

      1. SAURABH SINGH

        Bahut hi accha aur saccha artical h

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.