You are currently viewing संघर्ष से मिलती है सफलता | Success Comes From Struggle
Struggle To Success

संघर्ष से मिलती है सफलता | Success Comes From Struggle

Struggle Story in Hindi
Struggle To Success

Success Comes From Struggle Motivational Story in Hindi

संघर्ष जीवन को निखारते हैं, संवारते व तराशते हैं और गढ़कर ऐसा बना देते हैं, जिसकी प्रशंसा करते जबान थकती नहीं। संघर्ष(Struggle) हमें जीवन का अनुभव कराते हैं, सतत सक्रिय बनाते हैं और हमें जीना सिखाते हैं। संघर्ष का दामन थामकर न केवल हम आगे बढ़ते हैं, बल्कि जीवन जीने के सही अंदाज़ को – आनंद को अनुभव कर पाते हैं। जिस जीवन में संघर्ष(Struggle) नहीं, वहाँ प्रसन्नता व आनंद भी नहीं टिक पाता। जिस तरह नदी के प्रवाह के सतत संपर्क में रहने से पत्थर के आकार में धीरे-धीरे परिवर्तन हो जाता है और वह कभी इतनी सुंदर आकृति प्राप्त कर लेता है कि पूजनीय हो जाता है। इसी तरह हमारा जीवन भी संघर्ष की तपिश से निखरता है, ऊँचा उठता है, मनोवांछित लक्ष्य को प्राप्त करता है।

स्नातक की उपाधि प्राप्त करने वाली पहली बधिर व दृष्टिहीन अमेरिकी महिला हेलेन केलर जो अपने में एक प्रसिद्ध लेखक और राजनीतिक कार्यकर्ता बनी, उनका कहना था – “संघर्ष हमारे जीवन का सबसे बड़ा वरदान है। वह हमें यह भी सिखाता है कि भले ही यह संसार दुखों से भरा हुआ है, लेकिन उन दुखों पर काबू पाने के तरीके भी यहाँ अनेकों है।” इसी तरह प्रसिद्ध उद्बोधनकर्ता(Speaker) जॉन डी लेमे के अनुसार – “संघर्ष की चाबी जीवन के सभी बंद दरवाज़े खोल देती है और आगे बढ़ने के नए रास्ते भी प्रशस्त करती है। इस दौरान व्यक्ति के अंदर का हौसला उसे हारने नहीं देता और संघर्ष की लगन सतत बनाए रखता है।” इस तरह संघर्ष(Struggle) की तपन मनुष्य के जीवन को चमकाती है।

वैसे तो हमारे जीवन में कुछ भी सरल नहीं है। सरलता व आसानी से ऐसा कुछ नहीं मिलता, जो कीमती है, महत्वपूर्ण है। हर किसी व्यक्ति को अपने जीवन में अपनी मंज़िल व लक्ष्य पाने के लिए संघर्ष का सहारा लेना ही पड़ता है, संघर्ष(Struggle) करना ही पड़ता है। यह ज़रुर है कि जब जीवन में बुनियादी समस्याएं हों, ऐसी स्थिति में संघर्ष करने की इच्छाशक्ति को बनाए रखना थोड़ा कठिन हो जाता है; क्योंकि ऐसे में लक्ष्य की प्राप्ति के साथ बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भी संघर्ष(Struggle) करना पड़ता है, इस तरह जीवन का संघर्ष दोगुना हो जाता है। ऐसे में यदि व्यक्ति के अंदर आतंरिक बल है, पर्याप्त शारीरिक व मानसिक क्षमता है तो दोगुना संघर्ष में भी कोई दिक्कत नहीं आती। केवल इसके लिए जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया(Positive Thinking) और लक्ष्य को पाने की मन में ललक होनी चाहिए।

सफलता(Success) का कोई शोर्टकट नहीं होता। यही वजह है कि चाहे कितना भी समय बदला हो, युग बदला हो, परिस्थितियां बदल गई हों, फिर भी कड़ी मेहनत(Hard work) व लगन से सफलता(Success) के लिए किया गया प्रयास अपना सुफल देने में, चमत्कार दिखाने में पल भर की देरी नहीं करता और यही कारण है कि अभावों के बीच रहकर भी सफलता(Success) पाने के इतिहास युगों से लिखे गए हैं, रचे गए हैं। वर्तमान में भी ऐसा ही कुछ इतिहास रचा जा रहा है, जो यह दर्शाता है कि सफलता(Success) किन्हीं साधन – सुविधाओं की मोहताज नहीं होती, सफलता(Success) के लिए संसाधनों का अंबार होना ज़रुरी नहीं। सफलता(Success) उन अभावग्रस्त व्यक्तियों के भी हिस्से में आ सकती है, जो कड़ा संघर्ष(Struggle) करते हैं और प्रबल इच्छाशक्ति व लगन के सहारे निरंतर – सतत आगे बढ़ते हैं। अभावों का जीवन जीते हुए संघर्ष(Struggle) करके भी अपनी पहचान बनाई जा सकती है, इस बात को आज की नई युवा पीढ़ी प्रमाणित कर रही है।

इन दिनों प्रतियोगी परीक्षाओं में ऐसे विधार्थी अव्वल आ रहे हैं, जिनके जीवन में संसाधनों का अभाव था और उनका जीवन भी कई तरह की समस्याओं(Problems) से घिरा हुआ था। सफलता की इस कड़ी में देश की ऐसी बेटियाँ भी अव्वल आईं, जिनके पिता मजदूरी करते थे और ऐसे बेटे भी चमके, जिनकी परवरिश झुग्गी – झोंपड़ियों में अभावों के बीच हुई। जिनकी माँ घर-घर चौका-बरतन करके पैसे जमा करतीं और पिता रिक्शाचालक बनकर आर्थिक रूप से सहयोग करते। इस तरह Struggle पूरे परिवार ने एक साथ किया और अपने भाग्य को चमकाया।

हर साल हमारे देश के युवा यह साबित करते हैं कि प्रतिभा(Talent) सुविधा और संसाधनों के बीच नहीं पनपती, बल्कि अभावों के बीच में व संघर्ष(Struggle) के मध्य पनपती है और अपना प्रभाव दिखाती है। यदि ऐसा न होता तो कबीरदास, रैदास, दादू जैसे महापुरुषों को छोड़ प्रतिभा पैसे वालों के घर का रुख करती, परंतु ऐसा होता नहीं है। हर साल भारत देश के नौजवान यह बतलाते हैं कि संघर्ष(Struggle) की तापिश जीवन को सुखाती नहीं, बल्कि उसे निखार देती है।

संघर्ष की लगन ही व्यक्ति की लक्ष्य की और गति को थमने नहीं देती, आशा की किरण को टूटने नहीं देती, बल्कि उत्साह, उमंग को निरंतर बढ़ाती है और यही कारण है कि आज देश में अभावों के अंधेरों के बीच भी सफलता(Success) की रोशन राहें निकल रही हैं। जो यह भी बताती हैं कि सहूलियतों के बीच जीवन जीकर सफलता(Success) पाना और मुकाम बनाना ही सब कुछ नहीं है, बल्कि जीवन की सही समझ के लिए अभावों के बीच जीवन जीना भी ज़रुरी है, तभी जीवन के सही मर्म व अंदाज़ का पता चलता है।

जीवन में अगर संघर्ष(Struggle) न हों, चुनौतियाँ(Challenges) न हों तो मनुष्य के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास नहीं हो पाता। बिना कड़ी मेहनत(Hard work) के जो सफलता पाई जाती है, वह महत्वहीन होती है, असंतोष देती है। परिस्थितियों से जूझते हुए, कठिनाइयों(Difficulties) से लड़ते हुए यदि हिम्मत न हारी जाए तो सफलतारुपी मंज़िल ज़रुर मिलती है। चुनौतियों से लड़ते हुए, संघर्ष(Struggle) करते हुए ही व्यक्ति की जीवात्मा के उपर छाया हुआ अंधेरा छँटता है और जीवन प्रकाशित होता है। इसलिए यह कहा जाता है कि प्रखर और प्रतिभाशाली बनने के लिए संघर्ष और चुनौतियों को हर कदम पर स्वीकार करते हुए आगे बढ़ना चाहिए।

प्रतिभाएँ अपनी पहचान स्वयं बना लेती हैं। उनका हौसला और इच्छाशक्ति उन्हें शून्य से शिखर तक ले जाने का कार्य करते हैं और कई तरह के संघर्षों व अड़चनों के बावजूद जब वे सफलता(Success) प्राप्त करते हैं, तो पूरे समाज के लिए एक उदाहरण बन जाते हैं। साधारण से दिखने वाले व्यक्ति जब असाधारण सफलता(Success) पाते हैं तो कोई सोच भी नहीं सकता कि वे अपने जीवन में कितना खपे हैं, उन्होंने कितना संघर्ष(Struggle) किया है, उनके सपनों(Dreams) की बुनियाद के पीछे कितनी मेहनत है। फिर भी अपने  हौसलों के दम पर वे निरंतर आगे बढ़ने रहते हैं, प्रयास करते हैं और इस तरह एक दिन वे सफलता(Success) के शिखर को छू ही लेते हैं।

जीवन में जब कोई कुछ करने की ठान लेता है और ईमानदारी से उसके लिए प्रयास करता है तो उसे देर-सबेर सफलता(Success) अवश्य मिलती है। हालांकि इस यात्रा में उसे बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, कई तरह के भटकावे सामने आते हैं, जो उसे लक्ष्य से भटकाते हैं, विचलित करते हैं। कई तरह के विकल्प दीखते हैं, वे भी राह में एक तरह की बाधा होते हैं, लेकिन दृढ़तापूर्वक और ईमानदार कोशिश करने वाले लोग इन विकल्पों व शोर्टकट मार्गो को नहीं अपनाते और अपनी लगन का सहारा लेते हुए संघर्ष व मेहनत का उचित रास्ता चुनते हैं, अपनी क्षमता-योग्यता व दक्षता को निरंतर निखारने का प्रयास करते हैं। ये ढर्रे पर चलने वाले रास्तों के बजाय अपने लिए नए रास्ते बनाते हैं और इस तरह समाज के लिए एक आदर्श उदाहरण बन जाते हैं। सफलता की इमारत संघर्ष की नींव पर ही खड़ी होती है।


Source : अखिल विश्व गायत्री परिवार

Dear Aasaan Hai. Reader’s आपको यह Struggle For Successful Life Hindi Motivational Story कैसी लगी वो आप हमें Comment द्वारा ज़रूर बताइयेगा.
प्रिय मित्रों यह Article Facebook, Google + पर Like और Share करना न भूले. 🙂 🙂 🙂

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 30 Comments

  1. Drihita

    Awesome post sir.sir help me. And i am also fen this website. You sir always provide a quality content. And i always visit your site.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      जी बताईये क्या हेल्प कर सकता हूँ मैं आपकी?

  2. Divesh

    Bahut achchi sucess ki rule

  3. Armaan Rajput

    Nice and thnxx for motivation…

  4. pranita

    Thank You sir ji aap ki inspire karane vali janakari padhane keep bad mai phir se ekbar struggle karane keep liye tayar hop
    Thanks a lot

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आपको हमारी पोस्ट पसंद आई और यह लेख आपके लिए उपयोगी और प्रेरणादायक साबित हुआ यह जानकर बहुत अच्छा लगा, हम आगे भी ऐसे ही उपयोगी और प्रेरणादायक पोस्ट करते रहेंगे इसलिए आप ऐसे ही रेगुलर हमारा ब्लॉग पढ़ते रहना. 🙂

  5. kamlesh Patil

    Very nice post sr Ji mujhe bahut badi help Milty he apki prerak kahaniyo SE dhnnyabad

  6. Megha

    This site helped me for my speaking activity. Thank you so much. Truly inspirational.

  7. Rawat Solanki Jaisalmer

    Very nice and inspiring, actually I’m very inspired and I wanna to say you” Thanks a lot” keep sharing always and I believe that stories will always inspire others. Thank u sir ji.

  8. shubhakaran Poonia

    Hi
    Mr virat choudhary
    I want to meet you once. Or mujhse milne ke baad aap na nahi karenge

  9. AMIT GUPTA

    PLEASE MOTIVATE YOUR BRAIN

    1. vaniya vivek

      Beautiful. Sir. India me logo ko jitna work kare utna money nahi diya jata…and. WO kam pese me jyada time west karte he..and majburan karna padta he…..

  10. Sujit karna

    virat ji your stories acted as a medicine for me as I really motivated by this.it created a hope inside me to fight against my problems and I think ur stories are creating a positive energy among the peoples.our good wishes r always with u as u r not less than a farista for us…

    1. VIRAT CHAUDHARY

      Hey Sujit,
      Thanks For Your Kind words and Glad You Loved Our Work and Our Blog.
      We are Always Trying To Publish Highly Energetic and Positive Post.
      So it is Our Commitment To We Always Trying To Publish Highly Inspirational and Positive Article On Aasaan Hai.
      So ALways Connected With Aasaan Hai and Stay Blessed… Stay Inspired…
      God Bless You. 🙂 🙂 🙂

  11. gurumantr

    achi story hai aur ye article logo ko motivate karega. Sahi me aap bhalayi ka kaam kar rahe ho.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      Thank You So Much. Sir, For Kind Of Appreciation and Comment. 🙂

  12. VIRAT CHAUDHARY

    Thanks Vicky Ji Apka Bahumuly Partibhaav Dene ke Liye Or Haa Maine Apka Blog Dekha Kafi Achha Kaam Kiya He or Aise Hi Pure Dil Se Kam Karte Rahe.
    My Best Wishes For Your Blog.
    Happy Blogging. 🙂 🙂

  13. Vicky

    Wow Very nice bro Bhohat hi badiya jankari share ki he apne yese Hindi inspiration jankari bhohat prerna deti he reader ko thanks for sharing…and also me bhi ek Hindi Site ka owner ho ap Meri site dekh sakte he….
    http://Techwithloud.com

  14. Supriya singh

    Oh my God.

    Your website is looking amazing man. Impressed with new web design.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      Thanks Supriya Singh ji For Your Valuable Feedback. We Are Move On Genesis Theme and i Hope You All Like This New Aasaan Hai Look. 🙂

  15. Sandeep Negi

    Virat ji apka blog ab pahle se bahut neat and clean lag rha hai or bahut fast bhi khul raha hai.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      Thanks Sandeep Ji For Compliment.
      Ye Sab Kamaal Paresh Bhai Ka He Sandeep Bhai, Unhone Ye Sb Behatarin Or Lajwab Changes Kiye Or Maine Apka Article Padha Paresh Bhai K Bare Mai Apne Bilkul Sahi Or Achha Likha He.
      Sach Me Paresh Bhai Ke Sath Kaam Karna Ye Hamari Khushnaseebi He Or Mai Sabko Highly Reccomanded Karta Hu Agar Apko Technical Support Chahiye To Unka Jarur Contact Kare Kyo Ki Maine Aj Tak Itna Wise, Honnest, Humble or Helful Person Se Nhi Mila Tha Wo Always Hame Aise Help or Advice Dete He Like Big Brother.

      Contact Detail
      Paresh Patel
      9377722400
      http://themegenesis.net/

  16. Pragnesh Panchal

    Nice story…
    Good motivation..

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.