You are currently viewing 10 Study Tips in Hindi | पढाई में अव्वल कैसे बनें : पढ़ाई में सफलता के “10 रामबाण सूत्र”

10 Study Tips in Hindi | पढाई में अव्वल कैसे बनें : पढ़ाई में सफलता के “10 रामबाण सूत्र”

पूरे देश में स्कूल की वार्षिक परीक्षा और बोर्ड की परीक्षा का मौसम शुरू हो चुका है, Exam के नजदीक आते ही Students तनाव में आ जाते हैं । तनाव के इस दौर में वे सभी याद पाठों को भी भूलने लगते हैं, परिणामस्वरूप ऐसे में स्टूडेंट्स एक अनजाने भय से ग्रसित हो जाते हैं ।

इस सबकी वजह Students का उचित गाइडेंस नहीं हो पाना है । पेरेंट्स और टीचर्स स्टूडेंट्स से अव्वल नतीजे की उम्मीद तो करते हैं परन्तु उन्हें अव्वल होने के लिए मानसिक तौर पर तैयार करने में लगभग असफल रहते हैं ।

पढ़ाई में अव्वल होने के लिए एक तरफ जहाँ स्टूडेंट्स को खुद प्रयास करने होंगे वहीँ उसके माता-पिता और टीचर्स को भी मनोवैज्ञानिक तौर पर तैयार करना होगा ।

स्टूडेंट्स की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए हम यहां उनके लिए एक विशेष आर्टिकल लेकर आए हैं जिसमें 10 बेहतरीन Study Tips दे रहे है जिसको पढ़ने के बाद और उसके अनुसार Exam की तैयारी करने पर वे बिना किसी तनाव के सफलता के शिखर को छू सकते हैं ।

पढ़ाई में सफलता के “10 रामबाण सूत्र”

study tips in hindi for students and exam

Study Tips: 1) हमेशा पॉजिटिव सोचें:

Students अपनी सोच हमेशा सकारात्मक यानि Positive दिशा में रखें । कहा गया है कि आत्मविश्वास सफलता की पहली सीढ़ी है, परीक्षा में क्या होगा? कैसे सवाल आएंगे? कहीं याद किया हुआ पाठ भूल न जाऊ? सवाल आसान होंगे या कठिन? ऐसे कई सवाल स्टूडेंट्स के मन में परीक्षा से पहले स्वाभाविक तौर पर उभरते रहते हैं ।

यहीं पर आत्मविश्वास (Self-confidence) की सबसे बड़ी जरूरत होती है, जिसका आत्मविश्वास डिग गया समझो वह पहले ही हार मान गया । इसलिए सफलता (Success) के लिए जरूरी है कि पहले अपने आत्मविश्वास को मजबूत करें और पॉजिटिव सोच रखें ।

Study Tips: 2) लक्ष्य तय करें:

जीवन में सफल होने के लिए एक स्टूडेंट के लिए जरूरी है कि वह एक बड़ा लक्ष्य (Goal) तय करे । केवल पढ़ाई से ही सफलता नहीं मिल जाती है, परीक्षा में टॉप आने के लक्ष्य के साथ भविष्य में उसे क्या बनना है, इसका भी लक्ष्य स्टूडेंट को पहले से ही तय कर लेना चाहिए ।

लक्ष्य पहले से तय होने पर आप अपनी Exam की तैयारी एक क्रमबद्ध तरीके से कर सकते हैं, जैसे कि जिस विषय में आप कमजोर हैं उसके लिए अतिरिक्त समय का निकालना या फिर बेहतर अंक पाने के लिए अतिरिक्त मेहनत (Hard work) करना आदि । यह सब तभी संभव है जब आप अपने लक्ष्य (Goal) को पहले से ही तय कर लेते हैं ।

Study Tips: 3) पढ़ने के लिए सही जगह चुनें:

जब तक आपके आस-पास का वातावरण अनुकूल नहीं होगा तब तक आपका पढ़ने में मन नहीं लग सकता है ।

इसलिए जरूरी है कि आप पढ़ाई के अनुकूल परिवेश का चुनाव करें । मसलन ऐसी जगह चुनें जहाँ का वातावरण शांत हो, वहां न तो ज्यादा गर्मी हो और न ही ठंड हो, किताबें करीने से रखीं हों, बैठने के लिए सुविधाजनक कुर्सी हो और पढ़ने के लिए टेबल ।

ऐसे वातावरण में आप जहाँ सुकून महसूस करेंगे वहीँ आपका दिमाग भी तीव्र गति से चलेगा और पाठ आपको जल्दी याद हो सकेगा ।

Study Tips: 4) ध्यान बांटने वाली चीजों को दूर रखें:

अगर आप पढ़ाई में अच्छा करना चाहते हैं और हमेशा टॉप पर रहना चाहते हैं तो कम से कम Exam के दिनों में आपको अपने कुछ प्रिय चीजों को अपने से दूर रखना होगा, जैसे मोबाइल फ़ोन, टेलीविज़न आदि ।

आज के समय में ये ऐसी आवश्यक चीजें हो गई हैं जिनकी गिरफ्त में हम सभी आ गए हैं । मोबाइल फ़ोन पर सोशल मीडिया जैसे WhattsApp, Facebook, ट्विटर आदि हम सभी के जीवन का एक हिस्सा बन चुका है । टेलीविज़न पर आने वाले ढेरों प्रोग्राम हमें आकर्षित करते हैं, इन सब पे लगे रहना समय की बर्बादी है ।

Students को खासकर इन चीजों की लत नहीं लगनी चाहिए, अगर आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने हैं और भविष्य को सुनहरा बनाना है तो पढ़ाई के दिनों में इन सबसे दूरी बनाना बेहतर होगा ।

Study Tips: 5) अनुशासन में रहें:

एक स्टूडेंट्स के जीवन में अनुशासन का बहुत ही अधिक महत्व होता है, जब आप अनुशासित रहेंगे तो कठिन से कठिन काम को करने में भी आप मुश्किल महसूस नहीं करेंगे ।

पढ़ने के लिए एक टाइम टेबल बनाएं, इससे आप अनुशासित रहेंगे । जब भी आपका ध्यान पढ़ाई से भटके तो आप अपने मन को कड़ा करके वापस पढ़ाई पर ध्यान लगाएं, ध्यान लगाना आपके अनुशासित जीवन में बहुत ही अधिक सहायक सिद्ध हो सकता है ।

Study Tips: 6) एक अन्तराल पर मन और दिमाग को आराम दें:

लगातार पढ़ते रहना भी अच्छा नहीं है । पढ़ाई के दौरान बीच-बीच में कुछ समय के लिए ब्रेक भी लेते रहना चाहिए, साथ ही किसी एक विषय को भी लम्बे समय तक पढ़ते रहने से मन ऊब सकता है ।

इसलिए सभी विषयों के लिए एक समय निश्चित कर लें और कोशिश करें कि एक दिन में सभी विषय को थोड़ा-थोड़ा समय दें । फिर लगभग एक-एक घंटे पर मन और दिमाग को आराम दें और अन्य कामों में अपना मन लगाएं या फिर संगीत सुनकर या मनोरंजन के अन्य साधनों का उपयोग कर अपने मन को ताजगी प्रदान करें ।

इससे आपका मन हमेशा तरोताजा बना रहेगा और आप जो भी याद करेंगे वह आप लम्बे समय तक याद रख सकेंगे ।

Study Tips: 7) पढ़ने के लिए एक अच्छे सहपाठी का चुनाव करें:

कहा गया है कि एक से भले दो । पढ़ाई के अच्छे वातावरण के लिए भी यह कहावत सटीक बैठता है, पढ़ने के लिए आप एक अच्छे सहपाठी का चुनाव करें ।

जब आप अकेले पढ़ रहे होते हैं तो पढ़ाई के दौरान कई ऐसे सवाल सामने आते हैं जिसपर आप कंफ्यूज हो जाते हैं, उस समय आप सोचते हैं कि काश कोई होता जिससे हम इस सवाल पर Discuss कर सकते ।

इसलिए जब आप एक अच्छे मित्र के साथ पढ़ाई करेंगे तो पढ़ाई से मन भी नहीं उबेगा और आपकी पढ़ाई की गुणवत्ता में भी सुधार होगा, फिर किसी मुश्किल सवाल को दोनों मिलकर आसानी से हल भी कर सकेंगे जिससे आपका आत्मविश्वास (Confidence) बढ़ेगा ।

Study Tips: 8) खुद को प्रेरित करें:

पढ़ाई के प्रति इच्छा जागृत रखने और आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप खुद को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करते रहें । सफलता पाने के लिए Motivation का होना अत्यंत आवश्यक है, यह Motivation आप खुद अपने-आप पैदा कर सकते हैं ।

जरूरी नहीं है कि आपको हर दिन आपके पेरेंट्स, टीचर या कोई और पढ़ने के लिए कहे तभी आप पढ़ाई (Study) करेंगे । पढ़ने की तीव्र इच्छा या यूँ कहें कि पढ़ने के प्रति भूख आपको अपने अन्दर खुद जागृत करनी होगी ।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने अन्दर सीखने की आदत डालनी होगी, जब यह आदत (Habit) आपको पड़ जाएगी तो आप खुद ही पढ़ने के प्रति प्रेरित (Inspire) होंगे । यह प्रेरणा आपको नित्य नई चीजों को सीखने और समझने के प्रति उकसाएगा और आप निर्धारित लक्ष्य के पीछे दौड़ पड़ेंगे ।

Study Tips: 9) पौष्टिक भोजन लें:

Exam के मौसम में आपके दिल और दिमाग का तंदुरुस्त होना अत्यंत आवश्यक है, इसलिए Students को अपने भोजन पर विशेष ध्यान देना चाहिए ।

भोजन में प्रोटीन की प्रचुरता के लिए हरी सब्जी को प्राथमिकता दें । साथ ही रेशेयुक्त भोज्य पदार्थ से आपकी पाचन शक्ति मजबूत बनी रहेगी, आप पेट की समस्या से ग्रसित नहीं होंगे । पाचन शक्ति में कमजोरी होने से आप पढ़ाई में ध्यान नहीं लगा पाएंगे ।

साथ ही स्टूडेंट्स को चाय या कॉफी के अति उपयोग से भी बचना चाहिए, कुछ समय के लिए चाय या कॉफी के उपयोग से आपको ताजगी तो महसूस होती है परन्तु इसका लत पड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ।

अगर आप स्वस्थ्य नहीं रहेंगे तो लाख कोशिश करने के बावजूद आप सफलता पाने में असमर्थ होंगे ।

Study Tips: 10) कंसंट्रेशन पॉवर बढ़ाएं:

स्टूडेंट्स के लिए ‘कंसंट्रेशन पॉवर’ एक रामबाण है । जिस स्टूडेंट का इसपर अधिकार हो जाता है उसे सफलता (Success) पाने से कोई नहीं रोक सकता ।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड विनर मेमोरी गुरु बिस्वरूप रॉय चौधरी Concentration को सफलता के लिए सबसे बड़ा हथियार मानते हैं । वह कहते हैं – अपना ध्यान पूरी तरीके से एक ही काम पर लगाएं, जब तक काम पूरा न हों तब तक दूसरे अन्य काम को भूल जाएँ, एक ही समय में बहुत सारे कार्य करने की कोशिश से सभी कार्य अधूरे रह जाते हैं ।

बिस्वरूप रॉय चौधरी का स्टूडेंट्स के लिए यह सलाह बिल्कुल सही है, आपको याद रखना चाहिए कि आपका कंसंट्रेशन पॉवर तभी मजबूत हो सकता है जब आप अपने मन पर कंट्रोल कर लेते हैं । इसलिए जरूरी है कि आप अपने मन पर कंट्रोल करें और ध्यान के साथ-साथ मन और तन को मजबूत करने के लिए अपनी संस्कृति की सबसे प्राचीन विद्या योग का सहारा लें ।

आप अकादमिक पढ़ाई कर रहे हों या फिर किसी कम्पटीशन की तैयारी कर रहे हों, उपरोक्त टिप्स के अनुसार अगर आप पढ़ाई करते हैं तो हमें उम्मीद है कि आपको जीवन में सफलता अवश्य मिलेगी ।

हम सभी Students को स्पष्ट कहना चाहते हैं कि गुण और क्षमता सभी के अन्दर एक समान होते हैं, जरूरत केवल इस बात की होती है कि कौन अपने गुण और क्षमता का सही इस्तेमाल करता है और कौन गलत । गुण और अपनी क्षमता को निखारना आपके अपने वश में है ।

साथ ही जरूरत इस बात की भी होती है कि आपको एक अच्छा और नेक मार्गदर्शक मिले जो आपकी प्रतिभा को निखार सके, इस ब्लॉग के माध्यम से हमने आपकी प्रतिभा को निखारने और आपका हौसला बढ़ाने के साथ-साथ ऐसी ढेरों बातें बताई है जिससे आप भरपूर फायदा उठा सकते हैं और परीक्षा के साथ-साथ अन्य प्रतियोगी परीक्षा में भी अव्वल आने का प्रयास कर सकते हैं ।

इस ब्लॉग के लिए अगर आप कोई सलाह देना चाहते हैं तो हम आपके विचारों का तहे दिल से स्वागत करेंगे । हम यह भी चाहते हैं कि यह ब्लॉग आपको कैसा लगा और आपके लिए कितना सहायक रहा, कमेंट ज़रूर लिखें. आपके कमेंट से हमारा आत्मविश्वास बढ़ेगा और हम इसी तरह से खास जानकारी आपके साथ शेयर करते रहेंगे ।

तो मित्रों यह थी 10 Study Tips in Hindi उम्मीद है की आपको यह Tips बहुत पसंद आई होगी और इस टिप्स की मदद से आप आने वाली Exams में अव्वल नंबर हासिल कर अपने सपने साकार करेंगे ऐसा हमें विश्वास है ।

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 57 Comments

  1. GREAT SANJU

    informative information

    Nice post dear thanks for sharing this

  2. Gediya Pankaj

    aapke artical padh ke hamen Life mein kuchh karne ka motivation milta hai

  3. Sandeep

    U know how to convert our mistakes into lessons, pressure into productivity and skills into strengths. You really know how to bring out the best in us. The most important thing I have learnt from you is how to be a good human being. Thanks a lot n God bless you.

  4. jpnarayan

    अगर आपके बातये गए स्टेप को विधार्थी जब फॉलो करे तो वे आसानी से सफल हो जायेंगे लेकिन आपके रूल्स के फॉलो करने वाले बहुत ही काम मात्रा में विधार्थी है.और आपके बातये हुए तरिके के एक बार स्टूडेंट को जरुरी फॉलो करना चाहिए| इसके लिए आपको मेरे तरफ से थैंक्स आप ऐसे पोस्ट को लिखते रहे.

  5. debu

    waah bahut hi achha post hai. Specially I like the point no. 2 Goal Setting. Superb post

  6. Parwat singh Rajput Jodhpur

    thanks for very good study tips

  7. Sumit

    Thankyou Sir for this study tips

  8. Rohitraj

    Nice post dear thanks for sharing this

  9. Mithun

    बहुत ही madatgari पोस्ट लिखे भाई,

  10. vedmate

    bhai aapki likhne ki style bahot hi achi hai virat bhai good work my bro

  11. Harshit singh

    Thanks for giving us this great article. This is such a great thing that you share from everyone. l really appreciate with this. Thanks for giving us a great posts.

  12. subhash

    Such an wonderful blog post. very helpful for us. thanks for sharing with us. keep posting such an informative article.

  13. Vijay Kumar

    Dear Sir, आप का लेख बहुते ही उम्दा किस्म का है ,हिंदी माध्यम वालो के लिए आप का लेख बहुते ही फायदेमंद है आप आगे भी इस तरह का लेख लिखते रहे इस के लिए आप को दिल से सलाम है ,

  14. Md Badiruddin

    पढाई में अव्वल बनने के लिए बताये गए 10 Study Tips Best है। अगर कोय इन 10 tips को अपने Study में implements करेगा तोह, पढ़ाई में सफलता होना निश्चित है।

  15. dinesh

    awesome post… this will really help me..thank you for sharing

  16. Raktim Boruah

    आपके इस पोस्ट से बहुत से लोगो को help मिला, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मुझे नहीं लगता की और किसी को study tips चाहिए क्यूंकि इस पोस्ट में वो सभी टिप्स है जो हम लोगो को बहुत help मिला। thanks for sharing this article .

  17. Dev Joshi

    Really nice post about the study? keep up the help..

  18. nitin

    बहुत ही उचे और उत्तम विचार है, आपके। अपने इन विचारो को हमारे साथ साँझा करने के लिए आपका, धन्यवाद

  19. Ashish Kumar

    Amazing Content
    Once again this will help students as we are now get distracted easily

  20. आपका पोस्ट बहुत ही लाजवाब है धनंयवाद भाई

  21. crazyjar

    Nice tips in your article for study purpose…

  22. jitendra kumar

    my memory teek kernel keep like some help

  23. jogal raja

    bhai aapki likhne ki style bahot hi achi hai virat bhai good work my bro

  24. Rambharat

    Virat bhai achha article likha hai aapna bahut logo ki help hogi aapke Content se

  25. shuvrq

    Nyc

  26. Deepak singh

    Thanks for sharing.. Sach me aapne bahut useful information share kiya hai. keep it up.

  27. vandana bajpai

    स्टूडेंट्स के लिए बहुत अच्छी सार्थक पोस्ट

  28. atoot bandhan

    विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी लेख , उम्मीद है उन्हें बहुत लाभ होगा | शेयर करने के लिए शुक्रिया

  29. बच्‍चों के लिए बेहद उपयोगी टिप्‍स। निश्‍चय ही इनसे बच्‍चों की सफलता का असर आसान होगा।

  30. prabh

    students ke iye ye aticle bahut important hai. mujhe lagta hai students ko study ke sath kujh ehse articles bhi read karne chahiye jisse une extra knowledge mil sake.
    thanks

  31. success potali

    Really very nice and practical tips for study. thanks for sharing .

  32. Shivlal

    Bishvswarup mahoday dwara diya gaya vichar ki koi bhi karya ko puri ekagrata ke sath karo aur yoga ka sahara lo bahut achchha laga.

  33. Aakash tiwari

    मैं IAS की तैयारी करता हूँ आपसे एक सलाह चाहिए था की मैं इधर काफी दिनों से CFL की रोशनी में पढ़ता हु जिससे मेरी आखे पहले से ज्यादा दर्द होती हैं क्या आप इस पर कोई सलाह देंगे ?

  34. सनी

    सर आप बहुत अच्छा समजाते हो
    आपके टिप्स बहुत ही उपयोगी है ????

  35. Ankita Jaiswal

    Sir, aapke diye hue tips bahut laabh dayak hai. Kuch had tak mene mere 8 saal ke bete ko padhai kaise kare ke aapke diye hue tarikon se padhana shuru kiya aur abtak safal raha hai.

  36. Arshad Pathan

    thanks for a great article i think this article help aS AAL studentS

  37. Jume deen khan

    पढाई में अव्वल आने के लिए आपने बहुत प्रेरणादायक सूत्र बताएँ है, अगर स्टूडेंट्स इन्हें फॉलो करके पढाई करें तो गारंटी से सफल हो सकते हैं, आपके इस आर्टिकल से स्टूडेंट्स को बहुत मदद मिलेगी, साझा करने के लिए धन्यवाद.

  38. Dharam

    Very Nice Article. Thanks For Sharing.

  39. Sadhana

    बहुत ही अच्छे सुझाव प्रस्तुत किये. आपके लिखने का अंदाज बहुत ही शानदार हैं. मैं आपके ब्लाग को रेग्युलर फालो करती हूं।

  40. Jamshed khan

    Thanks for a great article a really great information.

  41. Thank You for a great article a really great information you had give us through this article.You can also check another great article that i have read before this article
    Affiliate Marketing Ye Article bhi hindi me likha hwa ha.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.