You are currently viewing Short Story of Struggle | असफलताओं की लंबी रात्रि के बाद होता है सफलता का सूर्योदय

Short Story of Struggle | असफलताओं की लंबी रात्रि के बाद होता है सफलता का सूर्योदय

short moral story in hindi

सफलता (Success) एक ऐसा शब्द है, जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है ।

जीवन में सफल होने की मंशा हर कोई अपने मन में पाले हुए है, मगर यह ऐसा नायाब उपहार है, जो सभी को नहीं मिलता । इसके हकदार तो सिर्फ वे लोग ही होते हैं, जिनके सिर पर कुछ कर गुजरने का जुनून होता है या फिर वे जो समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाने के लिए आतुर होते हैं ।

आज के तकनीकी युग में युवा वर्ग जीवन में सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए लालायित है, लेकिन थोड़ा-सा परिश्रम या फिर कड़ी मेहनत (Hardwork) के बावजूद नकारात्मक परिणाम उन्हें पूरी तरह से निराश कर देता है ।

यही वक्त मानव जीवन का अहम मोड़ होता है, क्योंकि ऐसे समय पर जो व्यक्ति हिम्मत हार कर असफलता को अपनी किस्मत मान लेता है, वे जिंदगी भर सिर्फ दूसरों की सफलता का दर्शक मात्र बन कर रह जाता हैं ।

मगर अपनी कमियों एवं खामियों को दूर कर सही दिशा में मेहनत करने का मार्ग चुनने और उस पर चलने वाले ही सफलता (Success) हासिल करते हैं ।

हालांकि ऐसे लोगों की सफलता की इबारत के पीछे कई बार मुंह की  खाने (हार) वाली कहानी भी छिपी होती है, क्योंकि जीवन में मिलने वाली अनेक विफलताएं ही व्यक्ति की सफलता का आधार रखती हैं ।

बस शर्त इतनी है कि व्यक्ति अपनी विफलताओं से सबक ले और दोगुनी ऊर्जा के साथ निर्धारित लक्ष्य (Goal) की ओर बढ़े। ऐसे लोगों के लिए एक शायर ने क्या खूब कहा है कि

मंजिल उनको मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है,
सिर्फ पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों में उड़ान होती हैं ।

अर्थात दृढ़ संकल्प और प्रबल इच्छाशक्ति (Willpower) से मंजिल पाने का सफर निरंतर तय करने वालों के सफलता कदम जरूर चूमती है ।

आज के युवा वर्ग को यह बात हमेशा अपने जेहन में रखनी चाहिए कि सफलता के आयाम स्थापित करने वाला व्यक्ति कोई भी हो, हम सब को केवल उसकी सफलता नजर आती है, मगर उसके पीछे का कड़ा परिश्रम, लक्ष्य पाने का जुनून और इच्छाओं का त्याग नहीं दिखाई देता ।

समाज में अनेक ऐसे उदाहरण (Successful People) है, जिन्हें आज का युवा वर्ग अपना आदर्श मानता है, मगर उनके सफल होने से पहले का संघर्षपूर्ण जीवन जानने तक की कोशिश नहीं की जाती । हां लोगों को नजर आती है, तो सिर्फ उनकी सफलता (Success) ।

कोई माने या फिर न माने, यह सच्चाई है कि हर सफल व्यक्ति का जीवन कभी न कभी संघर्षपूर्ण रहता है । हम इस बात से भी इंकार नहीं कर सकते कि जिंदगी का दूसरा नाम संघर्ष (Struggle) है ।

इसलिए आज के युवा वर्ग को यह बात समझनी होगी कि संघर्ष (Struggle), सही दिशा में की गई कड़ी मेहनत, विपरीत परिस्थितियों एवं असफलताओं की लंबी रात के बाद ही सफलता का सूर्योदय होता है ।


इस Short Moral Story of Struggle लेख के प्रति अपने मंतव्य हमारे साथ शेयर करने के लिए कृपया कमेंट्स जरुर करे । 🙂

KULDEEP SINGH

मेरा नाम कुलदीप सिंह है और इस समय मैं शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्री अमृतसर के सब ऑफिस कुरुक्षेत्र में बतौर सहायक कार्यरत हूं इससे पहले मैं लंबे समय तक पत्रकारिता से भी जुड़ा हूं मैं अपने ब्लॉग के माध्यम से सिर्फ यही कहना चाहता हूं के ज्ञान हासिल करने की कोई उमर और सीमा नहीं होती अगर इंसान सच्ची निष्ठा और कड़ी मेहनत से प्रयास करें तो वह हर मुश्किल पर फतेह हासिल कर सकता है इतना ही नहीं व्यक्ति को कभी भी हार नहीं माननी चाहिए लगातार प्रयास व्यक्ति को एक दिन सफलता के शिखर पर अवश्य पहुंचाता है

This Post Has 20 Comments

  1. swapnil ohal

    very nice story….. sir

  2. vikram

    thanks for give this information

  3. vikas jadhav

    Very inspiring kuldeep ji. Thank for sharing such a nice post with us . We need more motivational stories which will help to grow in our life.

  4. HindIndia

    बेहतरीन लेख … तारीफ-ए-काबिल … Share करने के लिए धन्यवाद। 🙂

    1. VIRAT CHAUDHARY

      तारीफ़ और प्यार भरी कमेंट के लिए शुक्रिया. 🙂

  5. Gurvel

    ZINDGI mein Struggle karna jisne seekh liya samjo Game jitna Uske liye aasaan ho jata hai, but Aaj ka Yug Struggle kiye bina hi aage barhna chahta hai par aisa ho nahi sakta.
    Struggle is very important for win the game.

  6. Apki Story achi hai par sabse zyada acha muje apke blog ka design laga sabse alag hai

      1. kuldeep singh

        tanx sir

  7. Topesh ka Tongue

    Very inspiring kuldeep ji. Thank for sharing such a nice post to boost confidence. We often lose our confidence by trivial failure. topeshkatongue.com

    1. kuldeep singh

      tankyou

  8. Achhipost

    Bilkul sahi kaha apne sir. Is moral story bahut hi achha msg diya hai youth ko. Thanks for sharing

    1. kuldeep singh

      सरहाना के लिए मैं आप का आभारी हु, उम्मीद करता हु के जिस तरह आप को यह अच्छा लगा उसी तरह अन्य लोगो को भी यह अच्छा लगेगा । यदि इससे यूथ प्रोत्शाहित हो तो मेरे लिए इससे अच्छी बात कोई नहीं।

  9. DEEPAK

    Hello to all, it’s in fact a good for me to visit this site, it includes useful Information.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.