You are currently viewing Self-confidence Tips in Hindi | आत्मविश्वास बढ़ेगा तभी सफलता आपके कदम चूमेगी

Self-confidence Tips in Hindi | आत्मविश्वास बढ़ेगा तभी सफलता आपके कदम चूमेगी

Self-confidence Tips in Hindi

आप में खूब काबिलियत है और आप देखने में भी स्मार्ट है पर क्या फायदा अगर आपमें आत्मविश्वास (Self-confidence) ही नहीं है ।

माना कि कभी – कभी परिस्थितियाँ ऐसी हो जाती है कि आत्मविश्वास आना मुश्किल लगता है लेकिन यह नामुमकिन जैसी चीज भी नहीं है ।

यदि आप किसी के सामने बोलने में भी सकुचाते है तो तय मानिए आप की सफलता के रास्तें में रुकावटें भी कम नहीं होंगी क्योंकि आपकी सफलता के पीछे आपके स्वयं के आत्मविश्वास का एक महत्वपूर्ण स्थान होता है । इतना ही नहीं यदि आप में आत्मविश्वास (Self-confidence) है तो सफलता (Success) अवश्य आपके कदम चूमेगी ।

भगवद्गीता में भी यह बात कही गई है कि “व्यक्ति जो चाहे बन सकता है यदि वह विश्वास के साथ इच्छित वस्तु पर लगातार चिंतन करे ।”

इच्छित वस्तु यानि अपनी मंजिल को पाना तभी संभव है जब आप में खुद पर विश्वास हो । फिर क्यों न ऐसी कोशिश की जाए, जिससे आप अधिक से अधिक आत्मविश्वासी (Confident) बन सफलताओं को गले लगा सकें ।

आज यहाँ हम कुछ आत्मविश्वास बढ़ाने की टिप्स (Self-confidence Tips in Hindi) आपके साथ शेयर कर रहे है, यह टिप्स निश्चित ही आपके आत्मविश्वास (Self-confidence) को बढ़ाने के लिए लाभप्रद साबित होगी । 🙂

Love and Respect Yourself

खुद से करें प्यार (Love and Respect Yourself)

गुण और अवगुण तो हर किसी में होता है, किंतु सामान्यत: ऐसा होता है कि व्यक्ति अपने गुणों को भूल अवगुणों के कारण आत्महीनता का शिकार हो जाता है ।

हीनता की एक वजह सफल व्यक्ति से अपनी तुलना भी करना होता है । जब आप किसी सफल व्यक्ति से अपनी तुलना करते है तो खुद को उसके सामने हीन महसूस करने लगते है और जिसके कारण आपके अंदर निराशा पनपने लगती है । इसीलिए कहते है कि –

मैदान में हारा हुआ फिर से जीत सकता है ।
परंतु मन से हारा हुआ कभी जीत नहीं सकता ।

सबसे पहले तो आप अपने मन पर जीत हासिल कीजिए क्योंकि आपका आत्मविश्वास (Self-confidence) ही आपकी सर्वश्रेष्ठ पूँजी है । आप को यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि कोई भी मनुष्य ऐसा नहीं होता जिसमें केवल गुण ही गुण हो । हां यह हो सकता है कि जो गुण दूसरे व्यक्ति में हों वह आप में न हों ।

तो फिर आप अपने आप को किसी से कम क्यों समझें । अपने आप पर विश्वास करना सीखिए और उसके लिए सबसे अच्छा तरीका यही है कि अपने गुणों के लिए अपने ऊपर गर्व कीजिए ।

अपनी कामयाबियों को ध्यान में रखिए और समय – समय पर लोगों को भी ध्यान कराते रहिए । यदि आप अपने आप को ही पसंद नहीं करेंगे तो किसी दूसरे से आप क्या उम्मीद रख सकते है ।

Work According to Capacity

क्षमता के अनुरूप कार्य करें (Work According to Capacity)

सफलता (Success) या असफलता (Failure) बहुत कुछ योग्यता पर निर्भर करती है, किंतु आत्मविश्वास की कमी (Lack of confidence) के कारण आप अपनी योग्यताओं और क्षमताओं को पहचान ही नहीं पाते और अपने मन में ही यह सोच लेते है कि आपमें योग्यता की कमी है ।

ऐसे में सफलता (Success) मिलना मुश्किल हो जाता है, साथ ही कई बार ऐसा भी होता है कि आप अपनी क्षमता को न पहचानते हुए कोई ऐसा कार्य हाथ में ले बैठते है, जो आप नहीं कर सकते और जब असफलता मिलती है तो मन में कुंठा घर कर लेती है ।

यह एक सर्वमान्य सच है कि प्रत्येक व्यक्ति प्रत्येक कार्य नहीं कर सकता है, किंतु यह भी सच है हर व्यक्ति में कुछ न कुछ विशेषता भी जरूर होती है और यदि इन्ही विशेषताओं की ओर ध्यान दिया जाए तो सफलता प्राप्त की जा सकती है ।

अत: शांत व कुंठारहित  मन से अपनी योग्यताओं की एक सूची तैयार करें और फिर उन्हीं योग्यताओं के आधार पर अपने भविष्य की राह का चुनाव करें, क्योंकि छोटी – छोटी सफलताएँ भी व्यक्ति में आत्मविश्वास का संचार करती है ।

विफलता बस फिर से शुरू करने का अवसर है,
इस बार और अधिक समझदारी से ।

कहने का तात्पर्य यह है कि असफलता (Failure) से घबराना नहीं चाहिए क्योंकि मुश्किलें तो हर किसी की जिंदगी में आती है । इसलिए मुश्किलों से घबराएं नहीं बल्कि इनको Face करना सीखें ।

असफलता (Failure) बस आपकी सीमाओं को प्रतिबंधित करती है, जिससे आप निराश हो उठते है और आपका आत्मविश्वास (Self-confidence) डगमगा जाता है, ऐसे में आप भविष्य में कोई कार्य प्रारंभ करने से पहले ही हथियार डाल देते है ।

निराशा की यही भावना भविष्य को बर्बाद कर देती है । इसलिए आप अपनी असफलता को सकारात्मक (Positive) ढंग से ले अर्थात अपनी गलतियों से सबक लेकर दोबारा कार्य प्रारम्भ करें । निश्चय ही सफलता (Success) आप के हाथ लगेगी ।

personality development in hindi

पहनावे का ध्यान रखें (Dress Well)

व्यक्तित्व (Personality) आपकी सबसे सशक्त पहचान है और व्यक्तित्व के निखार (Personality development) में आपके पहनावे का महत्वपूर्ण हाथ होता है ।

सुंदर और सुरुचिपूर्ण ढंग से पहना लिबास बरबस ही अपनी ओर ध्यान आकर्षित करता है और जब आपको यह महसूस होता है कि आप सबके आकर्षण का केंद्रबिंदु है तो आप अनायास ही अपने अंदर आत्मविश्वास (Confidence) महसूस करने लगते है ।

Be Updated of Your Subject

अपने विषय की पूरी जानकारी रखे (Be Updated of Your Subject)

आपको अपने विषय की पूरी जानकारी होना भी आवश्यक है ताकि जब भी किसी सेमिनार, स्कूल या ऑफिस में वार्तालाप हो में आप बढ-चढ कर हिस्सा ले सके । अगर आपके पास जानकारी रहेगी तभी तो आप शामिल हो सकेंगे । इससे आपके सामान्य ज्ञान में भी वृद्धि होगी ही साथ ही साथ आप सभी लोगों के बीच प्रशंसा के पात्र भी बन जाएँगे ।

सामान्य ज्ञान में वृद्धि कैरियर में भी सहायक सिद्ध होगी और यह स्थितियां आत्मविश्वास विस्तार के लिए रामबाण कार्य करती है ।

अंत में मैं आपसे बस यही कहना चाहूंगी कि जहां अभ्यास आपको बलवान बनाता है वही आगे बढ़ने की प्रेरणा आत्मविश्वास (Self-confidence) से आता है । इसलिए हमेशा अपने आप पर विश्वास रखना चाहिए । हर दिन अपने आप से एक बात दोहराएं, “मैं यह कर सकता हूँ, मुझे अपने क्षेत्र में बहुत आगे पहुंचना है और मैं ऐसा जरूर करूंगा ।”

यकीन मानिए आप खुद महसूस करेंगे कि आप में सकारात्मक सोच (Positive Thinking) का विकास हो रहा है और यही सकारात्मक सोच (Positive Thinking) आप के नर्वस नेस को खत्म कर आप में आत्मविश्वास (Self-confidence) भर देगा ।


प्रिय मित्रों आपको हमारा यह Self-confidence Tips in Hindi लेख कैसा लगा वह Comments के माध्यम से हमें जरूर बताईयेगा और इस Self-confidence Tips को अपने Friends के साथ, Facebook पर और Google+ Share करना न भूले, धन्यवाद । ?

Babita Singh

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम बबीता है और मैं Professionally एक टीचर हूँ और साथ ही एक NGO से जुड़कर Women Empowerment के लिए काम कर रही हूँ । मेरा अपने ब्लॉग KhayalRakhe के माध्यम से अपने Readers से जुड़ी समस्याओं जैसे सेहत, Self Improvement, रिश्तों की उलझनों को सुलझाने और उनके बारे में Aware करने का एक छोटा सा प्रयास है ।

This Post Has 95 Comments

  1. heyy

    I visit over your blog that is very cool about the sense and build the self-confidence itself, and he part of the groom itself is also good.

  2. hiny elisin

    I read your blog and i found it very interesting and useful blog for me. I hope you will post more like this, i am very thankful to you for these type of post.

  3. Madhu

    ye tips sach mai bahut ache hain. maine inhe apni life mai apply karke dekha aur yha per comment kar raha hu jisse ki apka dhayawad de saku.

  4. abhi singh

    Very good content and amazing tips for boosting confidence.

  5. rohit

    very nice and amazing.Hope in future we will see more new collecton.

  6. Gopal singh

    thanks for sharing this article with us.this is too helpful for us.thanks you so much

  7. Mohammad Mustafa

    bahut hi badhiya lekh hai kaafi mehnat ki hai aapne isme shukriya jaankari sajhaa karne ke liye

  8. Afreen

    Bahut hi badiya jankari di hai aapne Thanks A lot

  9. Gossip Junction

    bahut acha lga aapki ye motivational story padhkar. thanks for sharing. Keep sharing like this. is se bahut se logo ka confidence badhega.

  10. Devnarayan

    Bahut achha lga eshse mujhe aage badhne me aassani hogi..
    Thank you so much..

  11. Vivek Darji

    Kaafi jabadast aur umda jankari di aapne ji…iss tarah ke article jarur share karte rahihe..

  12. Shubham dhakad

    Thank you so much dear I like your post

  13. ashishnaik439@gmail.com naik

    Nice paragraph to get the sucess

  14. Manpreet singh

    बहुत ही खूब । बहुत शानदार पोस्ट।

    इसीलिए तो कहा गया है कि..

    खुदी को कर बुलंद इतना कि हर तकदीर से पहले।
    ख़ुदा बन्दे से खुद पूछे कि बता तेरी रज़ा क्या है।।

  15. VINOD

    बहोत अछी स्टोरी है.

      1. ashishnaik439@gmail.com naik

        So nice …to introduction for self confidence. ..I really like accepted at this paregraph…really to get the sucess….go for it in life way to the success. …☺??

  16. Neeraj

    उत्साहवर्धन के लिए धन्यवाद

  17. jugnu nagar

    bahut hi prerak article he. logo ko kafi sahayta milegi.

  18. Nishant Mishra

    बहुत अच्छी और प्रेरक पोस्ट. धन्यवाद.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      धन्यवाद निशांत जी आपकी कमेंट् मेरे लिए बहुमूल्य है, मैं आपके ब्लॉग का बहुत पुराना पाठक और फेन हूँ. 🙂

  19. prem

    Thanks ji…men’s pahili bar Etna acha blog pdha….me samj gya ki confidence kya he…thanks so much

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आपको हमारे लेख और हमारा ब्लॉग बहुत ही पसंद आया यह जानकर बहुत ही ख़ुशी हुई आप ऐसे ही पढ़ते रहिये हम आगे भी ऐसे ही लेख शेयर करते रहेंगे. 🙂

  20. बहुत ही खूब । बहुत शानदार पोस्ट।

    इसीलिए तो कहा गया है कि..

    खुदी को कर बुलंद इतना कि हर तकदीर से पहले।
    ख़ुदा बन्दे से खुद पूछे कि बता तेरी रज़ा क्या है।।

    आपको बधाई बबीता जी इतना अद्भुत काम करने के लिए।

  21. sarita

    Love You sir
    you are the best teacher

  22. sarita

    Thanks sir

  23. ashish kumar

    how to devlop self confidence.
    mera confidence zero h mujhe kya karna chahiye taki me life me aage bad saku.
    mai sir sandeep maheshwari ji ko apna adars manta hu.

  24. Harjeet

    Nice mem I feel very nice to read this

  25. Dansar jamuda

    बहुत अच्छी पोस्ट आपको दिल से आभार , ऐसी ही पोस्ट आगे भी देते रहें

  26. Subhas

    Isme koi do ray nahi ki yeh tips bahut hi acche Hai, par
    Iske sath agar koi kahaani hoti to behatar hota

  27. आबशार

    बोहत खूब अच्छा लगा ये जानकरी हर हरे हुए के लिए इक नई राह के जैसा हे।

  28. AKASH SHAKYA

    Thanks,
    Mujhe itne achhe vichar dene k liye..
    &
    Life ko samjhne k liye..

  29. deepak taleja

    sir kya aap meri help kar sakte hai. mai apne blog k liye aapki shayta chahta hun

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हां जरुर सहायता करुगा बाताओ आप क्या जानना चाहते है.

  30. Sanjay vishnu sutar

    You are great

  31. yashdeep vitthalani

    nice post

  32. Kapil

    Thank you so much babita g “self confidence and positive thinking is necessary thing in our life “

  33. babita

    bahut he achhi jankari share kari hai apne 🙂

  34. Khushboo

    बहुत ही बढ़िया जानकारी है । इस article को पढ़कर बहुत कुछ जानने को मिला है ।

    एक बात मैं aasaanhai.net के owner से पूछना चाहूँगा कि

    1. आपकी कितने blog हैं ।
    2. आपका youtube चैनल है या नहीं ।

    1. VIRAT CHAUDHARY

      नमस्कार खुशबू,
      आपको हमारा यह लेख पसंद आया यह जानकर ख़ुशी हुई और खुशबू हमारा सिर्फ यही एक ही ब्लॉग है और एक youtube चैनल भी है. 🙂

  35. बहुत बढ़िया लिखा आपने. आपके पास धन संपत्ति कितना भी हो, अगर आप में खुद में आत्मविशवास नहीं है, तो सब बेकार. आपका पोस्ट वहुत अच्छा लगा. में मंदिरा भट्टाचार्जी (Mandira Bhattacharjee) और मेरा पतिदेव र. ज. भट्टाचार्जी (R. J. Bhattacharjee, Civil Engineer) मिलकर अपना ब्लॉग http://www.rjbreaders.com के माध्यम से लोगों की सेवा में जुड़ा हुआ हूँ. आपलोग भी पढ़िए और मज़ा लीजिये।

    Very nicely written about ‘self confidence’.

  36. UMESH Kumar prajapati

    It is super self confidence tips change life tips
    Thanks Babita Jee

  37. Mohammad Aadil

    जो भी लोग हमें सफल नज़र आते हैं, हम उनमे से एक के लिए भी यह नहीं कह सकते कि उनमे आत्मविश्वास की कमी है. बल्कि अगर आपमें आत्मविश्वास है तो दूसरी कई कमियों के बाद भी सफलता हासिल कर सकते हो. nice article on increasing self confidence.

    1. Babita Singh

      धन्यवाद Aadil जी । आपने बिल्कुल सही कहा आत्मविश्वास का सफलता में महत्वपूर्ण योगदान होता है ।

  38. Vinod

    Bahut hi achhi batey batay aap ne. Thanx….

  39. Jayeshkumar Laljibhai Amin

    @self confidence is the mother of invention @ Your life become Bible @ Thanks for change the nature of my life@

  40. Himanshu Grewal

    आपने आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छी जानकारी शेयर करी है. धन्यवाद 🙂 ऐसे हे और भी अच्छी-अच्छी जानकारी हमारे साथ शेयर कीजियेगा 🙂

    1. Babita Singh

      धन्यवाद Himanshu जी । मैं पूरी कोशिश करूंगी कि आगे भी उपयोगी जानकारी देती रहूं ।

      1. उमेश पाठक 9407506046

        बबिता जी आपका यह कार्य सराहनीय हे में जिला गुना मध्यप्रदेश उधामिता विकास कार्यक्रम का संचालन करता हूँ कभी कभी ये बिषय मेरे संबंद में काफी उपयोगी हे आपका आभार और धन्यवाद कभी आपका इस क्षेत्र में आना हो या हम आपको सेमिनार में आमंत्रित कर सके ये सोभाग्य होगा

        1. Babita Singh

          Umesh जी, हौसला बढाने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद । मै पूरी कोशिश रहेगी कि आप readers के लिए ऐसे उपयोगी लेख लिखती रहूं ।

  41. pranav kumar

    sach me safal hone ke liye confidence ek bahut hi aawashyak pahlu hai.

    aapne bahut seedhe aur saral shabdon me iske baare me bataya hai.

    apka bahut bahut dhanyvaad

    1. Babita Singh

      धन्यवाद Pranav जी । व्यक्ति की सफलता के पीछे उसके स्वंय के आत्मविश्वास का एक महत्वपूर्ण स्थान होता है । अगर आत्मविश्वास के साथ आगे बढे तो सफलता जरूर मिलती है ।

  42. Ritesh

    Very good g

  43. Pramod Kharkwal

    बहुत अच्छी ज्ञानवर्धक प्रस्तुति है। धन्यवाद बबीता जी।

  44. Deshraj Rawat

    Very useful for me that tipes ……thanks

    1. Babita Singh

      धन्यवाद Deshraj जी । मुझें खुशी है कि यह लेख आप का आत्मविश्वास बढाने में सफल रहा ।

  45. Dhaval Joshi

    Bahut hi achha article hai, self-confidence build karane ke liye.

  46. Aakash Lakdhkar

    It’s very nice tips in life.

  47. shivam

    very useful

  48. Tanveer Hussain

    Its a splending message to the people …keep it up you doing well

  49. Bolte Chitra

    Aatm vishvaas kaise badhaye ispe bahut acchi acchi jaankari di gayi hai aapki is post me . share karne ke liye dhanyvaad!

    1. Babita Singh

      आपको लेख पसंद आया उसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद ।

  50. rajj yadav

    bahut accha hai aapka bahut dhanyabaad ki aapne hame intni acchi chijein ,itni aasaani se uplabdh karaayi

  51. kamlesh patel

    It’s a very very very good inspirational self confidence tip बहुत अच्छी जानकारी दी आपने बबीता G ?
    please send video also for self confidence tip

    1. Babita Singh

      Thank you very much Kamlesh ji. मै जल्द ही video भी share करूंगी ।

  52. HindIndia

    Thanks for sharing such a nice article ….. Really amazing post!! 🙂

    1. Babita Singh

      आपको लेख पसंद आया उसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद ।

  53. Pavitra Kumar

    It’s a very very very good inspirational self confidence tip बहुत अच्छी जानकारी दी आपने बबीता G 🙂

    1. Babita Singh

      बहुत बहुत धन्यवाद Pavitra जी । आत्मविश्वास को बढाने की मेरी यह एक छोटी सी कोशिश है ।आत्मविश्वास और हौसला गर मन हो तो जिन्दगी के रास्ते आसान हो जाता है ।

  54. bharat bhondle

    how to improvement self confidence

    1. Babita Singh

      Bharat जी जीवन में सबसे अहम होता है नजरियां । दिमाग तो सकारात्मक और नाकारात्मक दोनों तरह से सोचता है लेकिन आप सकारात्मकता को ही चुने । आत्मविश्वास हमेशा सही होने से नही बल्कि गलत होने से न डरने और प्रबल इच्छाशक्ति से आगे बढने से आता है ।

  55. Usha

    Mera confidence zero hai muje kya karna chaiye

    1. Babita Singh

      Usha जी आप में आत्मविश्वास की कमी है गुणों की नही । इसलिए अपने गुणों,अपनी क्षमता को पहचानिए और हौसलो के साथ आगे बढिए क्योंकि
      ” हौसले भी किसी हकीम से कम नही होते ।
      हर तकलीफ में आत्मविश्वास को जगा देते है ।”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.