You are currently viewing 5 Things to Make Life Happier | ये पांच चीजें जरुरी है अपनी ज़िन्दगी ख़ुशी ख़ुशी जीने के लिए

5 Things to Make Life Happier | ये पांच चीजें जरुरी है अपनी ज़िन्दगी ख़ुशी ख़ुशी जीने के लिए

कितना अच्छा होता अगर ज़िन्दगी से सारी परेशानियाँ ख़तम हो जाती और सबकी ज़िन्दगी में बस खुशियाँ ही खुशियाँ भर जायें ।

हम सभी दिन-रात अपनी और अपनों की लाइफ को आसान बनाने के लिए जूझते रहते हैं, हर वो कोशिश करते हैं जो हमें खुश रखें और इसी भागदौड़ में हमें पता ही नहीं चल पाता की हमारी ये छोटी सी ज़िन्दगी कब ऐसे ही दुनिया से लड़ते-झगड़ते ख़त्म हो गई ।

पैसा हमारी दुनिया की सबसे ताकतवर चीज है और पैसे की अहमियत को नकारा नहीं जा सकता है लेकिन इसके अलावा ऐसी कौन सी चीजें है जो आपकी ज़िन्दगी को शांत, आसान बनायेंगी और आपकी लाइफ अपनों के साथ हंसते – मुस्कुराते कट जायेगी ।

5 Simple ways to make your life happier

make your life happier in hindi

1. किसी के लिए अपने अच्छा किया उसे भूल जाइये

आपने किसके लिए क्या-क्या अच्छा किया है उसको जितने जल्दी हो सके भूल जाइये । इससे आपके अंदर अहंकार की भावना आ जाती है, जो कहीं ना कहीं आपके संबंधों पर असर डालता है, आप ऐसा सोचिये की आपने किसी के लिए कुछ अच्छा नहीं किया बल्कि भगवान ने आपसे करवाया है ।

इससे आप अपनी ज़िन्दगी को बहुत हद तक आसान बना लेंगे और जितनी आसान ज़िन्दगी है, वो उतनी ही खुशियों (Happiness) से भरी होती है ।

खुश रहिये सबको खुशी बाँटिये, भगवान को धन्यवाद कीजिये की उन्होंने आपको चुना है लोगो में खुशियाँ बांटने के लिए, लोगो के लिए अच्छा करने के लिए ।

अभी भूल जाइए जो भी आपने किसी के लिए अच्छा किया है जब ये गर्व जो की अहम है, यह अहम की भावना आपके मन से निकल जाएगी तो आप बहुत ही हल्का महसूस करेंगे अपने अन्दर, एक अलग ही तरह की खुशी (Happiness) आपको अपने शांत मन में महसूस होगी ।

हमेशा याद रखियेगा की, “नेकी कर, दरिया में डाल ।”

2. भूल जाइये किसी ने आपका कभी बुरा किया है

कितने बोझ हम लेकर चल रहे है अपने साथ कभी सोचिये, पल पल हमें कितना तनाव में डाल रहीं है ये सब बातें कि उसने मेरा बुरा किया, उसने ऐसा कर दिया, भुला दीजिये सब कुछ ।

अगर आप वाकई चाहते हैं कि आपकी लाइफ बस यूँ ही हंसते गाते मुस्कुराते हुए निकले तो माफ़ कर दीजिये हर किसी को जिसने कभी बुरा किया था आपके साथ ।

जैसे भगवान आपको माफ़ कर देते है आपकी गलतियों के लिए, आप भी सब कुछ भूल जाइये जो भी बुरा हुआ आपके साथ क्योंकि याद रख कर भी आप अपना ही नुकसान कर रहे होते हैं, अपने ही मन में जल रहे होते हैं ।

अभी बंद कर दीजिये सोचना हर उस बुरी चीज के बारे में जो आपके साथ हुई वो आपका भूतकाल था, वो निकल गया है, अपना आज मत बर्बाद कीजिये अपने बीते हुए कल के बारे में सोच कर । यह एक बहुत बड़ा कारण है हम सबके दुखी होने का ।

जरा सा अभी मुस्कुराइए और बस दिल से बोलिए कि कर दिया सबको माफ़ आपने, आपने सबको माफ़ कर दिया, समझ लीजिये भगवान ने आपको माफ़ कर दिया आपकी हर गलती के लिए ।

3. जीवन के लक्ष्य को पहचानें

“क्या साथ लेकर आये हो, क्या साथ लेकर जाओगे” इस बात को कभी ना भूलें की आपकी ज़िन्दगी का लक्ष्य (Goal) क्या है, जब आप अलविदा कहोगे इस दुनिया को तो क्या अपने पीछे छोड़ कर जाओगे । ये प्रश्न अपने आप से हमेशा पूछते रहें, ज़िन्दगी ऐसे जियें कि लोग आपकी मिसालें दें ।

अपने लिए तो आप जी ही रहे हैं ज़िन्दगी पर दूसरों के लिए भी अपना समय दें, लोगो की भलाई के लिए कभी पीछे ना हटें । इस बात को दिल में बनाये रखें कि आप यहाँ हमेशा नहीं रहने वाले, यकीन मानिए मौत का एहसास आपको हमेशा जिंदा बनाये रखेगा ।

कहीं ऐसा ना हो कि आपकी तिजोरियां जमीन में दफ़न ही रह जायें और आपका बुलावा आ जाये, अपने लिए तो हर कोई जीता है आपको अपने साथ-साथ सबके लिए भी जीना है ।

हम ज़िन्दगी भर इस दुनिया से लेने की कोशिश करते है, इसे छोड़ने से पहले ये हमारा फर्ज है की इसे कुछ देकर जायें । खुश रहें और खुशियाँ बांटे, बस इसी लिए हमे यहाँ इस धरती पर भेजा गया है ।

4. डर को भूल जायें

डर-डर कर जीना बंद करें । आपने देखा होगा की जो इंसान डर-डर कर जीता है वो कभी किसी भी चीज में सफल (Success) नहीं हो पाता, आप अपने सबसे अच्छे निर्णय अपने डर की वजह से नहीं ले पाते, आप जो काम सबसे अच्छे से कर सकते हैं, आपका डर आपको वो करने ही नहीं देता ।

डर-डर के जीना अभी से छोड़ दीजिये अपने आत्मविश्वास (Confidence) को बढाइये, अपने आप की और अपने डिसीजन्स की इज्जत करना सीखिए, मुकाबला करना सीखिए अपने डर से, नहीं तो पछतावे के अलावा और कुछ हाथ नहीं रह जायेगा ।

5. ज़िन्दगी को जीना सीखिए

ज़िन्दगी ख़ुशी ख़ुशी जीने के लिए आपको सबसे पहले ये सीखना होगा कि खुश कैसे रहा जाता है? और ये आपको बहुत अच्छे से सिखा सकता है एक छोटा बच्चा, एक छोटा बच्चा खुश रहता है क्योंकि उसे खुश रहने के लिए कोई बड़ी वजह नहीं चाहिए होती ।

आपके चेहरे पर हमेशा उदासी छाई रहती है, लोग आपको चिडचिडा बोलते हैं क्योंकि आपको छोटी-छोटी बातों से खुश रहना नहीं आता । हमें छोटी चीजों से खुश रहने की कला सीखने की जरुरत है, बिना किसी वजह के खुश रहना सीखना होगा ।

आप अपनी ज़िन्दगी सही से जी रहे हैं इसका अंदाजा आपकी ख़ुशी (Happiness) को देख कर लगाया जाता है इसलिए सिख लीजिये बिना वजह खुश रहना और दूसरों को भी बिना वजह खुश रखना ।

हम खुशियों को चीजों में ढूंढने की कोशिश करते हैं की अगर मेरे पास ये होता तो में बहुत खुश रहता/ रहती पर असल में खुशियाँ किसी चीज में नहीं है, यह एक एहसास है इस एहसास को आप किसी चीज में नहीं ढूंढ पाएंगे यह आपके अन्दर ही है ।

बाहर की दुनिया की चीजें आपको कुछ टाइम के लिए तो खुश कर देती हैं पर आपको समझने की जरुरत है की जो भी आप करते हैं, जो भी आपके लक्ष्य है, जो भी आपकी महत्वाकांक्षाएं (Ambitions) या जो भी आपकी डिजायर यानी इच्छाएं हैं, उन सभी का अंतिम लक्ष्य है की आपके जीवन में शांति हो , आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ (Happiness) हों ।

तो बस बेवजह खुश रहिये, बेवजह सबको खुश रखिये । ये हो गया तो समझ लीजिये आपका जीवन सफल (Successful) हो गया, ज़िन्दगी की मंजिल आपको मिल गई ।

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 35 Comments

  1. Rohitraj

    Nice post dear. Dear sir I have a question to you

  2. Rohitraj

    Nice post dear thanks for sharing this .keep up good work

  3. Rohitraj

    Nice post dear thanks for sharing this

  4. Raktim Boruah

    यह पोस्ट पढ़के मुझे बहुत अच्छा लगा, thanks for sharing this post.

  5. mahjabeen

    Aapne bahut achha post likha uske liye thank you.

  6. निर्मल जोशी

    इतना सुंदर ब्लॉग।लाओत्से के विचार पढ़ कर मन प्रफुल्लित हो गया।ऐसे ही सुंदर विचारों से आप अवगत कराते रहेंगे इस आशा के साथ .. हार्दिक धन्य वाद

    1. VIRAT CHAUDHARY

      सराहना के लिए शुक्रिया निर्मल. 🙂

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आपकी शुभकामनाओं का मैं हार्दिक स्वागत करता हूँ, धन्यवाद Dr CB Singh . 🙂

  7. Niraj Sidar

    Wow… finally मुझे एक और hindi blog मिल ही गया । आपका ब्लॉग पढने के बाद मेरा तो दिमाग घूम गया , आपके blog पर इतने अच्छे contents हैं की किसी को भी motivate कर दे ।

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हमें ख़ुशी है की आपको हमारा कंटेंट और ब्लॉग बहुत ही पसंद आया.
      हमें ऐसी महत्वपूर्ण कमेंट्स से प्यार है, इस प्यार भरी कमेंट के लिए धन्यवाद.
      ऐसे ही आसान है के साथ जुड़े रहे नीरज. 🙂

  8. Shailesh Kumar

    Bhai Mujhe Blog ka Design bahut clean aur attractive laga. Kya bta sakte ho kaun sa theme use karte hai.

  9. Mukesh Patel

    Good article and website.
    Aap konsi theme use karte ho is website pe. Muje ye bahut achchi lagi.

      1. Mukesh Patel

        But ye to mene use bhi ki he but desine aapke blog jesi nahi hai? kya aap bata sakte hai ki me same 2 same aapke blog jesa mera blog kese banau

        1. VIRAT CHAUDHARY

          यह कमाल हमारे डेवलपर का है अगर आप भी ऐसी थीम चाहते है तो उनका संपर्क करे.
          परेश पटेल – 09377722400

  10. Ankit Sarawgi

    Aapka ye article bohot aachha hai, maan ko Sant Kar deta hai, nice thanks a lot, keep sharing

  11. atoot bandhan

    कौन है जो खुश नहीं रहना चाहता पर अक्सर हम छोटी – छोटी गलतियां कर बैठते हैं और अपनी ख़ुशी के खुद ही दुश्मन बन जाते हैं | आपने बहुत आसान तरीके बताये , जिन्हें अपना कर खुशियाँ पायी जा सकती हैं | … जानकारीयुक्त पोस्ट

  12. Asween

    Bahut hi motivational baate he, yadi hum in 5 baato ko apne jeevan me utar lenge to hum kabhi dukhi nahi honge or humari life ki gaadi hmesha haste-muskurate chalati rahegi

  13. Gautam chaudhary

    Nece sir i proud you

  14. Ashish

    Very nice virat bhai…. Life ek bar mili he to ham khushi se hi jina chahiye…. Life me jo hame chahiye hota he vo ki paisa…property etc etc…. Vo apni icha short time ke liye he… Jab Mar jayenge to isme se hamare pass kuch nahi aane Vala….. Hamare sath aayenge to keval hamare karm….. Issi liye hame ache karm karne chahiye…. Dusro ki niswarth help Karni chahiye…. Or dusro ki khushi me hi apni khushi banani chahiye……

    1. VIRAT CHAUDHARY

      बिल्कुल आशीष जी मैं आपकी बातो के साथ सहमत हूँ, हमें एक दूसरें का सहारा और ख़ुशी बनकर ही जीना है अगर ऐसा करते है तो यही स्वर्ग है. 🙂

  15. Avinash Chauhan

    जीवन में खुश रहने के लिए दुनियां को नहीं बल्कि खुद को बदलना पड़ता है| आपके द्वारा बताये गए ये 5 नियम जीवन को उत्कृष्ट बनाने के लिए बहुत जरूरी हैं|

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आपके विचार हमारे साथ साझा करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद अविनाश.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.