You are currently viewing Jack Ma Success Story in Hindi | जैक मा – अलीबाबा संस्थापक की प्रेरणादायक कहानी

Jack Ma Success Story in Hindi | जैक मा – अलीबाबा संस्थापक की प्रेरणादायक कहानी

जब केएफसी कंपनी चीन में आयी तो जॉब पाने के लिए २४ लोग इंटरव्यू देने गए, उनमें से २३ को कम्पनी ने चुन लिया । सिर्फ मुझे रिजेक्ट कर दिया गया । – Jack Ma

चीन के मौजूदा सबसे धनी और प्रसिद्ध व्यक्ति जैक मा ने एक टीवी साक्षात्कार के दौरान ये बात कही ।

दोस्तों आज हम बात करनेवाले हैं अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर Jack Ma के बारे में, उनके चीन के एक छोटे से गाँव से निकल कर चीन की सबसे बड़ी कंपनी को स्थापित करने के सफ़र के बारे में ।

लगातार असफल होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अंततः उन्होंने जो मुकाम हासिल किया वो हर इंटरप्रेन्योर (उद्यमी) और हर एक स्टूडेंट के लिए प्रेरणा स्रोत है ।

उन्होंने नौकरी के लिए लगभग ३० से ज्यादा बार रिजेक्ट होने के बाद भी हिम्मत ना हार कर संघर्ष किया और आश्चर्य चकित कर देनेवाली सफलता की एक नई कहानी गढ़ दी ।

Also Read: Steve Jobs Success Story

jack ma success story in hindi

Jack Ma वर्तमान में एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं, अगस्त २०१७ में उनकी संपत्ति करीब ३६.४ बिलियन अमेरिकी डॉलर है ।

बिज़नेस दुनिया की प्रसिद्ध मैगजीन “फार्च्यून” ने २०१७ की दुनिया के ५० महान लीडर्स लिस्ट में दूसरा स्थान दिया गया है । दुनिया में व्यवसायियों और स्व-उद्धिमीयों में से Jack Ma एक बहुत ही प्रभावशील व्यक्ति हैं ।

वे परोपकारी कार्यो के साथ साथ नई पीढ़ी को बिज़नेस के गुर सिखाने के लिए भी मशहूर हैं ।

बचपन (Childhood)

Jack Ma Childhood

Jack Ma का जन्म चीन के एक बहुत छोटे-से गाँव में १० सितम्बर १९६४ में हुआ था । उन्होंने बचपन गरीबी का हर वो चेहरा देखा जिसकी कल्पना करना भी हमारे लिए मुश्किल है ।

उन्हें बचपन से ही इंग्लिश भाषा को सीखने, समझने में बहुत दिलचस्पी थी । उस समय कम्युनिस्ट देश चीन की प्रमुख भाषा चीनी ही थी और ६० के दशक में चीनी भाषा को ही महत्व दिया जाता था । इंग्लिश भाषा को सीखने-पढने पर कोई विशेष ध्यान नहीं दिया जाता था नाही इसको जरूरी  समझा जाता था ।

बावजूद इसके लगभग १३ साल ही उम्र से ही उन्होंने अंग्रेजी सीखना शुरू कर दिया, बजाये किसी इंग्लिश के शिक्षक के उन्होंने विदेशों से आने वाले टूरिस्ट्स की मदद करना शुरू कर दी और एक टूरिस्ट गाइड की भूमिका निभाने लगे ।

पश्चिमी देशों से आये टूरिस्ट्स से इंग्लिश भाषा में बात करने में शुरुआत में थोड़ी दिक्कतें आयी पर फिर कोशिश करते रहने से उनकी टूटी-फूटी अंग्रेजी में सुधार हो गया ।

उनका बचपन में नाम “मायून” था पर विदेशी पर्यटकों के लिए ये चीनी नाम उच्चारण करने में कठिन था । एक बार उनकी एक विदेशी पर्यटक से उनकी मित्रता हो गई और उसने ही उन्हें “Jack” नाम दिया ।

९ वर्ष तक उन्होंने एक टूरिस्ट गाइड की तरह काम किया जिससे उन्हें पश्चिमी देशों संस्कृति के साथ साथ इंग्लिश की भी बहुत अच्छी समझ हो गई ।

व्यवसाय की शुरुआत (Career)

jack ma career

Jack Ma शुरुआती दिनों में नौकरी की तलाश में भटक रहे थे, पुलिस की नौकरी के लिए भी उन्होंने आवेदन किया था । पर उनकी शारीरिक क्षमता इस नौकरी के अनुरूप ना होने के कारण उन्हें वहां से भी निराशा ही हाथ लगी ।

जैक मा जब अमेरिका गए तो उन्हें वहाँ इंटरनेट के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त हुई, हालाँकि उन्होंने इसके बारे में पहले से सुन रखा था, पर अब उन्हें इसको उपयोग करने का मौका मिला ।

उन्होंने इंटरनेट पर जो पहला शब्द टाइप किया वो था BEER (भालू) । उन्होंने पाया कि दुनिया के बहुत से देशों के भालुओं के बारे में उन्हें जानकारी मिल गई, पर चीन में पाए जानेवाली प्रजातियों के बारे में कोई जानकारी उस वक्त तक इंटरनेट पर मौजूद नहीं थी ।

फिर उन्होंने अलग-अलग चीजें चीन के बारे में सर्च की । पर इंटरनेट पर चीन के बारे में बहुत ही कम जानकारी उपलब्ध थी । जो उन्हें अच्छा नहीं लगा और उन्होंने अपने कुछ मित्रों की मदद से एक वेबसाइट बनाई जो चीन के बारे में जानकारियां देती थी ।

महज कुछ ही घंटो के अन्दर उन्हें बहुत से ईमेल प्राप्त हुए जो लोग Jack के बारे में जानना चाहते थे । अब तक Jack को इंटरनेट की अनंत संभावनाओं का एहसास हो चुका था । इस से पहले वो एक ट्रांसलेशन (अनुवाद) करनेवाली एक छोटी सी एजेंसी चलाते थे । अब जैक इंटरनेट की मदद से कुछ नया करना चाहते थे ।

सन १९९५ में जैक ने अपने कुछ मित्रों और पत्नी की मदद से २०,००० डॉलर जमा किये जिसमे उनकी अपनी बहन से लिए हुए पैसे भी शामिल थे और एक नई वेबसाइट बनाई जो चीन में जो छोटी-बड़ी कंपनियां थी उनको वेबसाइट बनाकर देती थी । इसका नाम उन्होंने “China Yellow Pages” रखा । वांछित लाभ ना मिलने के कारण यह व्यवसाय भी असफल हो गया ।

Also Read: Bill Gates Success Story

अलीबाबा कंपनी की शुरुआत (Alibaba Startup)

alibaba startup story

कुछ दिन सरकारी काम करने के बाद वे वापस गाँव आ गए और उन्होंने अपने १७ मित्रों को इन्वेस्ट करने के लिए रजामंद किया । और इस तरह उन्होंने अपने मित्रों के साथ मिल कर “Alibaba” कंपनी (उस वक़्त एक स्टार्टअप) की नींव रखी ।

शुरुआती दौर में इस कंपनी का ऑफिस अपना खुद का अपार्टमेंट बनाया । इन दिनों अपने मित्रों के इन्वेस्टमेंट के अलावा उनके पास कोई और पूंजी का माध्यम नहीं था परन्तु बाद में १९९९ तक कुछ दूसरी कंपनियों की मदद से उनका निवेश २५ मिलियन डॉलर और बढ़ गया ।

चीन के लोगो का विश्वास जीतने और उन्हें इंटरनेट पर व्यवसाय करना सिखाने के बाद अब ये कम्पनी दुनिया की वृहदतम कंपनियों में से एक बन चुकी है ।

एक छोटे से गाँव के लड़के का सफ़र जिसके पास खर्च ने के लिए एक रुपया भी नहीं था वो इतनी बड़ी कंपनी को स्थापित करने में सफल हुआ सिर्फ इस वजह से क्योंकि उसमे जज्बा था कुछ कर दिखाने का, उसमे ललक थी कुछ कर जाने की और सबसे जरूरी उसमे जिज्ञासा थी हर वक़्त कुछ नया सीखने की ।

जिस इंसान में तलब है सीखने की उसका सफलता की बुलंदियाँ छूना तय है । वो हजार बार असफल होकर भी एक ना एक दिन सफलता के वो पायदान पर पहुँच जाता है जो हमें असंभव जान पड़ते हैं ।

Also Read: How To Be Successful

जैक मा की असफलताओं की सीढियाँ (Failures of Jack Ma)

Failures of Jack Ma in Hindi

Jack Ma कोई रातों-रात अचानक से कामयाब नहीं हुए उनकी असफलताओं (Failures) की भी एक लम्बी सूची है । और अगर आपको लगता है कि असफलताएं सिर्फ आपको ही मिलती हैं तो जरा Jack Ma के बारे में ये बातें भी जान लीजिये जो उन्हें एक बड़ा योद्धा बनाती है अपनी असफलताओं से लड़ने के लिए ।

वो प्राइमरी स्कूल में भी फेल हुए – एक बार नहीं बल्कि दो-दो बार । जब मिडिल स्कूल में पहुंचे तो ये आंकड़ा और बढ़ गया – और वो तीन बार मिडिल स्कूल में भी फेल हुए ।

जैसे-तैसे स्कूल ख़त्म करके कॉलेज में प्रवेश करने का सोचा तो तीन बार एंट्रेंस एग्जाम में फेल हुए । तक़रीबन १० बार हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के लिए अप्लाई किया पर हर बार उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया । कॉलेज के बाद भी उनकी हालात सुधरे नहीं और वो लगभग ३० बार जॉब के लिए अप्लाई किया पर जॉब पाने में भी फेल होते गए ।

उसके बाद खुद का बिज़नेस करने का सोचा और उन्हें शुरूआती दो बार फिर बिज़नेस में असफलता ही हाथ लगी । और यही असफलतायें उनकी सफलताओं के द्वार खोलती चली गई, यही असफलताएं उनकी सफलताओं की सीढियाँ बनती गई ।

Also Read: How to Overcome Failure

जैक मा के कुछ प्रेरक विचार (Inspiring Thoughts of Jack Ma)

इससे फर्क नहीं पड़ता कि मैं फेल हो गया । कम से कम मैंने कांसेप्ट को दूसरों को पास किया । यदि मैं सफल नही भी होता हूँ, तो भी कोई और सफल हो जायेगा ।
इससे फर्क नहीं पड़ता कि भूतकाल कितना कठिन है, आपके पास हमेशा वो सपना होना चाहिए जो आपने पहले दिन देखा था । वो आपको प्रेरित रखेगा और आपको बचाएगा ।
जब हमारे पास पैसे होते हैं तब हम गलतियाँ करना शुरू कर देते हैं ।
आप यह नहीं जानते कि आप अपने जीवन में कितना कुछ कर सकते हैं ।
यदि तुमने कभी कोई कोशिश ही नहीं की तो तुमको कैसे पता चलेगा कि कोई मौका है?
युवाओं की मदद करो, अपने से छोटे लोगों की मदद करो क्योंकि छोटे लोग बड़े होंगे । युवाओं के दिमाग में वो बीज होगा जो आप उनमें बोयेंगे और जब वे बड़े होंगे तो वे दुनिया बदल देंगे ।
दूसरों की सफलता से सीखने की बजाय उनकी गलतियों से सीखो । ज्यादातर लोग जो असफल होते हैं उनकी असफलता के कारण समान होते हैं जबकि सफलता की कई वजहें मिल सकती है
याद रखें जल्दी ही, आपको इस बात का अफ़सोस होगा की आपने अपना पूरा समय काम में व्यतीत कर दिया ।
ज़िंदगी बहुत छोटी है और बहुत खूबसूरत, काम के प्रति इतने गंभीर ना रहें । जीवन का आनंद लें ।
हमारे पास कभी भी पैसों की कमी नहीं होती । हमारे पास कमी होती है तो सपने (Dreams) देखने वाले लोगों की ।

तो मित्रों यह थी Jack Ma की Success Story । हमें आशा है की आपको Jack Ma के जीवन से और उनकी इस Hindi Biography से बहुत ही अनमोल सीख हासिल हुई होंगी ।

मैं कामना करता हूँ कि आप भी Jack Ma की तरह असफलताओं के सामने एक योद्धा बनकर डटकर लड़े और विफलताओं को परास्त कर के सफलता का नया इतिहास लिखे ।

अगर आपको Jack Ma की यह Hindi Biography अच्छी लगी हो तो कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाए और सोसिअल मीडिया पर शेयर करे । धन्यवाद । 🙂 🙂

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 54 Comments

  1. akash bhatt

    बहुत ही अच्छी पोस्ट है

  2. vidyasagar

    jack ma से जुड़ी इतनी अच्छी इंफोर्मेशन्स देने के लिए आप का बोहत बोहत धन्यवाद हम दुआ करते है कि आप भविष्य में ऐसे ही बेहतरीन पोस्ट करते रहे।

  3. सचिन

    इतनी अछि पियारी स्टोरी सुपर

  4. Rahul samria

    Nice

  5. Keshav

    Good motivation. And Alibaba is my favourite company

  6. VogueFeed

    my personal favorite is यदि तुमने कभी कोई कोशिश ही नहीं की तो तुमको कैसे पता चलेगा कि कोई मौका है?

    it is visible you work very hard for you every article

  7. Azadwinder singh

    बहुत ही अच्छी पोस्ट किया है अपने सर जो बहुत सराहनीय है।

  8. neeta bisht

    जैक मा की जिन्दगी, उनके विचार, उनका व्यक्तित्व बहुत ही प्रेरणादायक हैं, उनके बारे में शेयर करने के लिए thanks

  9. mahjabeen

    Woo bahut achhi story thi aur kafi inspiration wali bhi.

  10. Abhishek

    That’s very inspiration al and I am so inspire

  11. nonsensestuff

    this is really a inspiring one and which helps me to motivate myself

  12. HARDIK CHAUDHARY

    jack me ki story bahut hiii achchi lagi sir…. nice sir

  13. Bhujel S S

    Jack ma ki success story msst hai achhi lggi good writing.

  14. yasir

    Jack ma ki ye kahani sach me bahut hi motivational hai. isko padh kar bahut acha laga

  15. neeraj

    Fabulous information boss.
    I’m glad to see your post here it’s really interesting and informative , thanks for sharing valuable information keep posting…!!!

    Tc

  16. Rohtash Nimi

    नमस्ते विराट भाई कैसे हो आप ?

    जैक मा की स्टोरी पढ़ कर बहुत अच्छा लगा और रियल कहू तो मुझे भी जिंदगी में आगे बढने की प्रेरणा मिली इस पोस्ट से . आप बहुत अच्छा काम कर रहे है सभी को मोटीवेट करके.
    हमारी जिंदगी में प्रेरणा का होना बहुत जरुरी है जिसकी पूर्ति आप समय समय पर करते रहते है. इसके लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद.
    और मै आशा करता हु की आप आगे भी हमे ऐसे ही प्रेरित करते रहेगे.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      मैं एकदम मस्त हूँ रोहतश भाई, आप बताइए?
      और इतनी प्यार और सराहना भरी टिप्पणी के लिए तहेदिल से शुक्रिया, आप लोगो का प्यार ही तो है जो हमें न झुकने देता है, न रुकने देता है और नहीं थकने देता है ऐसे ही प्यारी कमेंट देकर उत्साहित करते रहे धन्यवाद भाई. 🙂

  17. YOGESH PRAJAPATI

    Happy Dipawali sir,
    हालांकि Sandeep maheshwari ji का मै बहुत ही आदर करता हूँ …..वे कहते है अपने Seminar मे कि जो होता है अच्छे के लिए होता है
    लेकिन मैं पुछता हूँ कि यदि किसी आदमी का तबीयत हमेशा दुर्बल या खराब रहे तो क्या यह भी अच्छे के लिए ही होता है.

    Yogesh Prajapati
    :-M. No 7860349625

    1. VIRAT CHAUDHARY

      जो होता है अच्छे के लिए होता है यह एक सकारात्मक सोच है हमें इस लफ्ज़ को नहीं लेकिन उसके अर्थ को पकड़ना होगा जैसे हमें कुछ भी करना हो तो उसे नियति पर नहीं छोड़ना है बल्कि खुद को जवाबदेही लेकर 100% देना है और यह सब हो कर देने के बाद भी अगर परिणाम हमारी अपेक्षा के विरुद्ध होता है तो इसे हमें स्वीकार लेना चाहिए और समझना चहिए की जो हुआ वो अच्छे के लिए हुआ इसमें से सीख लेकर फिर से प्रयास करना चाहिए बस यह समझना है.

  18. vs malik

    सर बहुत अच्छा आर्टिकल हैं | निश्चत रूप से इस प्रकार के आर्टिकल हमारे लिए प्रेरणा का कार्य करते हैं |जैक मा जैसे व्यक्तित्व हमारे लिए प्रेरणा पुंज का कार्य करते हैं | जो निरंतर हमें आगे बढ़ने व संघर्ष करने का साहस प्रदान करते हैं | thanks
    सर मैंने भी एक ब्लॉग स्टार्ट किया हैं कृपया मेरा मार्ग निर्देशन करें |sir plz check my web and give me some fruitful tips.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हाँ जरूर मलिक जी मैं आपका ब्लॉग देखूंगा और देखकर जरूरी टिप्स भी दूंगा. 🙂

  19. Jit Mukherjee

    Right here is the perfect web site for everyone who
    wishes to understand this topic. Great put up, very informative.I like the valuable information you supply in your articles.

    I’ll bookmark your weblog and check again here regularly. I love your blog.. very nice colors & theme

    1. VIRAT CHAUDHARY

      प्रशंसा के लिए शुक्रिया जित भाई. 🙂

  20. Rudra

    apne bhut hi bdiya jankari di hai sir thank u sir

  21. Achhipost

    बहुत ही अच्छी पोस्ट किया है अपने सर जो बहुत सराहनीय है। Thanks For Sharing Sir

  22. aasif ali

    bahut badya bro lekin aap ab blog par post kyo nahi daal rahe ho

    1. VIRAT CHAUDHARY

      बहुत जल्द नए आर्टिकल्स पब्लिश किये जायेंगे.

  23. bahut kam log hote hain jo itni rejection or haar ke baad bhi khud ko bulandiyon par pahunchate hain……. Jack Ma in an inspiration for all….. nice written article

    1. VIRAT CHAUDHARY

      शुक्रिया पुष्पेन्द्र भाई. 🙂

  24. HindIndia

    आपका टॉपिक सिलेक्शन और राइटिंग स्किल्स काफी प्रभावशाली है। ऐसे ही लिखते रहें और लोगों का मार्गदर्शन करते रहें। 🙂 🙂

  25. Asween

    Jack Ma sahime bahut hi brave inshan he, itni sari asflta milne ke bavjud unhone bina himmat hare apne pryas jaari rakhe or aakhir kaar vah aek most successful inshan bne or aaj unka name world’s top richest men ki list me shamil he.

    Unki yah story bahut hi motivational he or unse hume kafi kuchh sikhna chahiye

    1. VIRAT CHAUDHARY

      बिल्कुल इतने महान व्यक्ति के जीवन से हम बहुत कुछ सीख सकते है.

  26. Dr CB Singh

    Once again great dose of Motivation by Sharing this story, Thanx

    1. Rahul samria

      Nice

  27. बहुत ही प्रेरक कहानी ! इसमें लाइक का आप्शन भी लगा दे ताकि पसंद कर सके !

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आपके इस सुझाव को हम ज़रूर ध्यान में रखेंगे और नेक्स्ट अपडेट में कुछ सुधार करेंगे, आपके इस महत्वपूर्ण सुझाव के लिए आभार. 🙂

      1. Aashay Jain

        Agar aap hi ye story share karte h.. to aapse req. Hai. Ki. Aap swiggy And zometo ke founders ki story bhi share kre

  28. कहाँ से आपने इतनी अच्छी जानकारी प्राप्त की नही पता पर पढ़कर वाकई प्रेरित कर दिया !!

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हमें ख़ुशी है की आपको jack ma से प्रेरणा हासिल हुई. 🙂

  29. Avinash Chauhan

    Jack Ma ek aisi personality hain jo puri duniya ke liye prerna ka shrot hain. Ek aise sakhsh jinhone apne jivan ki buri se buri paristhiti me bhi haar nahin maani, aur jo vo hai ye sabhi jante hain. Jack Ma par adharit yah post asafal huye logo ke liye sanjivani ka kaam karegi. Thanks for sharing such a great post..

    1. VIRAT CHAUDHARY

      इतनी प्यारी और उत्साहजनक कमेंट के लिए आपका शुक्रिया अविनाश भाई. 🙂

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.