You are currently viewing इच्छाशक्ति से बन जाती है बिगड़ी बात | Willpower Tips in Hindi

इच्छाशक्ति से बन जाती है बिगड़ी बात | Willpower Tips in Hindi

जीवन में हमेशा सब कुछ अच्छा हो, ऐसा संभव नहीं है । छोटी – बड़ी बाधाएं हर कदम पर हमारा रास्ता रोकने की कोशिश करती हैं । अपने देश को आज़ादी भी यूं ही नहीं मिली बल्कि इसमें जिजीविषा के धनी लाखों लोगों के प्रयास शामिल हैं । इनके रास्ते में कई बाधाएं आई लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी इच्छाशक्ति (Willpower) की बदौलत उद्देश्य को पाने में सफल हुए ।

हम सब के जीवन में कई बार ऐसी स्थितियाँ आती है जब हमें लगता है की सब कुछ गड़बड़ हो रहा है ऐसे स्थिति में इच्छाशक्ति (Willpower) ही आपको मुसीबतों से लड़ने में मदद करती है । असल में मुसीबतों का मुकाबला करने का नाम ही जिंदगी है । सफलता (Success) का सच्चा आनंद तभी आता है जब हम संघर्ष (Struggle) करके कामयाब होते है । सच पूछिए तो इन चुनौतियों के बिना जीने का मज़ा भी नहीं आता बशर्ते इस दौरान इच्छाशक्ति (Willpower) डगमगाने न पाए ।

जीवन में तीन चीजें होती है आवश्यकताएं, इच्छाएं, और प्रबल इच्छाशक्ति  –

आवश्यकताएं, इच्छाएं और प्रबल इच्छाएं इनके फर्क को समझना बहुत ज़रुरी है ।

  • आवश्यकताएं जीवन की मूलभूत जरूरते हैं जो आपको जीवित रखती हैं ।
  • इच्छाएं वे होती जो आप कहते हैं कि आप को ये चीज चाहिए लेकिन आप उसे पाने के लिए कुछ नहीं करते हैं ।
  • प्रबल इच्छाशक्ति (Strong Willpower) वह होती है जिनके लिए आप में जोश होता है । यह इच्छाशक्ति इतनी प्रबल होती है की यह आप को कर्म करने तथा लक्ष्य की राह पर तब तक चलते रहने के लिए विवश कर देती है, जब तक कि आप मंज़िल तक पहुँच नहीं जाते हैं ।

आज के युग में हर कोई फल के लिए उतावला दिखाई पड़ता है पर ख़ुशियाँ पेड़ पर उगा कोई फल नहीं है जिसे तोड़ लिया जाएं । ख़ुशियों (Happiness) को पाने के लिए प्रबल इच्छाशक्ति (Strong Will) और कड़ी मेहनत (Hard Work) होनी चाहिए । परेशानियां तो सभी को झेलनी पड़ती है लेकिन अगर मन में मजबूत इच्छाशक्ति (Willpower) हो तो उसका सामना आसानी से किया जा सकता है ।

increase willpower in hindi

5 Ways to Increase Your Willpower in Hindi

मुश्किलों से मुंह न मोड़े (Face Difficulties)

आपके के नहीं बल्कि हर इंसान के जीवन में निराशा भरे पल ज़रुर आते है, पर इससे घबराने के बजाय अपनी ग़लतियों से सीख लेते हुए आपको अपनी प्रबल इच्छाशक्ति से आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए । भावनात्मक अर्थों में कहूँ तो अगर आप का मन निराशा भरे पल में रोने का करें या चिल्लाना चाहे तो रो दे, चिल्ला ले पर बात यही खत्म न होने दे । खुद को संभाले और अधिक इच्छाशक्ति (Willpower) से आगे बढ़े ।

खुद पर रखें पूरा विश्वास (Keep Faith in Yourself)

जीवन में हार – जीत तो लगा रहता है लेकिन खुद पर विश्वास करना कभी न छोड़े । जीवन में जब कभी हार मिलें तो याद रखिए कि हार आप के काम करने के तरीकों और आप के काम को मिली है । आप की हार नहीं हुई है और न ही आप को हार मानना है बल्कि यह पता लगाना है कि आप की हार की वजह क्या थी? एक बार अगर आप को हार के  कारणों का पता चल जायेगा तो आप उसे अगले प्रयास में ठीक कर सकेंगे और यह तभी संभव होगा जब आप को खुद पर विश्वास होगा ।

अपने अंदर आत्मविश्वास जगाए (Be Confident)

कभी भी अपने आत्मविश्वास को कमजोर न पड़ने दे, लेकिन आत्मविश्वास (Self-confidence) हमेशा सही होने से नहीं बल्कि गलत होने से न डरने और प्रबल इच्छाशक्ति (Strong Willpower) से अपने वायदे निभाने से आता है ओर इस विश्वास से भी की आप के पास दूसरों को देने के लिए कुछ है ।

आत्मविश्वास आपको मुश्किल काम भी करने की प्रेरणा देता है और अगर आप आत्मविश्वास और प्रबल इच्छाशक्ति के साथ आगे कदम बढ़ाएंगे तो कोई ऐसा लक्ष्य (Goal) नहीं जो आप हासिल ना कर पाए ।

सकारात्मक नज़रिया (Positive Outlook)

जीवन में सबसे अहम होता है नज़रिया । दिमाग तो सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह से सोचता है । मगर आप को किसी परेशानी या परिस्थिति अथवा अवसर से प्रभावी ढंग से निपटना है, तो आप को अपना मूड सकारात्मक (Positive) रखना होगा और अपने – आप को सकारात्मक मूड की स्थिति में सिर्फ आप खुद रख सकते है । तभी आप अपनी मंज़िल की तरफ बढ़ सकते है ।

इसलिए मुश्किलों पर जीत हासिल करने के लिए सकारात्मक सोच (Positive Thinking) का होना भी बहुत ज़रुरी है । जो व्यक्ति हर स्थिति में जीत के विषय में सोचता है, वही अंत में विजयी होता है क्योंकि जैसा हम सोचते है वैसा ही हम करते है ।

ईमानदार बने (Be Honest)

अक्सर लोग मुश्किलों में घबरा जाते है और भाग खड़े होते है । यह वह लोग होते है जो अपने प्रति ईमानदार नहीं होते है । ऐसे लोग अपने चारों तरफ झूठ और ग़लतफहमी की एक दीवार खड़ी कर लेते है । जबकि आप को ऐसा नहीं करना चाहिए आप जो है, जो चाहते है, और जो महसूस करते है उसे उसकी सच्चाई के साथ पहले खुद स्वीकार करें क्योंकि ग़लतियाँ सीखने के लिए होती है । इसलिए यदि आप कभी असफल हो तो खुद के प्रति ईमानदार रहे । इससे आपकी आगे बढ़ने की इच्छाशक्ति (Willpower) और भी प्रबल होगी ।

मुश्किलों पर जीत हासिल करने के लिए धीरज (Patience), लगन (Diligence), ईमानदारी (Honesty), कड़ी मेहनत (Hard Work) और आत्मविश्वास (Self-confidence) ज़रुरी है । अपने जीवन को सुखमय बनाने के लिए हमें हर काम पूरी लगन के साथ करना चाहिए । जीवन में चाहे कितनी ही मुश्किलें आए आप अपने आप को हौसला देते रहे कि आप लक्ष्य (Goal) ज़रुर प्राप्त करेंगे । ध्यान रखिए अगर मन में मजबूत इच्छाशक्ति (Strong Willpower) हो तो सफलता का रास्ता ज़रुर खुलता है ।

हमें आशा है की आप इन सुझावों को अपने जीवन में ज़रूर अपनाओगे और आपके आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति में बहुत-ही अच्छा सुधार होगा, धन्यवाद ।


प्रिय पाठक मित्रों आपको हमारा यह लेख 5 Tips To Increase Willpower in Hindi कैसा यह हमें Comments के माध्यम से ज़रूर बताइयेगा ।

Babita Singh

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम बबीता है और मैं Professionally एक टीचर हूँ और साथ ही एक NGO से जुड़कर Women Empowerment के लिए काम कर रही हूँ । मेरा अपने ब्लॉग KhayalRakhe के माध्यम से अपने Readers से जुड़ी समस्याओं जैसे सेहत, Self Improvement, रिश्तों की उलझनों को सुलझाने और उनके बारे में Aware करने का एक छोटा सा प्रयास है ।

This Post Has 26 Comments

  1. neeraj

    Achcha hai

    1. Vk

      Mare sath kuch ghatnayam hui jeske bad .maen tut.gaya hun?sab bekar lagta hai?help me.

  2. sandeep

    Really liked

  3. Mohammad Aadil

    Babita ji ..will power badhane ke behtarin tips diye hai aapne. Safal hone ke liye achchi willpower ka hona bahut jaroori hai. Thanks for sharing such nice post.

  4. kadamtaal

    बेहतरीन पोस्ट है।

  5. santosh

    thanks sir real lief me jine ka manjil sikhaya

  6. onkar bery

    hello sir yanha articalpadhkar bahut hi achchha laga
    kya aap koi yaisi jagah ya platefrom bata sakte hain janha hame apna artical likh sake aur kuch pase bhi mil jaye sath hi logo ko bhi inspretion mile

    1. vibhanshuchhangani

      Hello onkar please contact with me @ 9728434278 i can help you 🙂

    2. VIRAT CHAUDHARY

      हां आप फ्रीलांसर के तौर पे काम कर के पैसा कमा सकते है.

  7. poonam

    Really sir, I have no enough words to say thanks to u ….but thanku sir n keep encouraging us…

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हां जरुर पूनम हम ऐसे ही प्रेरणादायक लेख आपके साथ शेयर करते रहेंगे और आप भी अपना साथ सहकार ऐसे ही आसान है के साथ बनाए रखे धन्यवाद. 🙂

  8. nikhil

    very nice blog…keep it up..

  9. nikhil

    very nice blog …

  10. suraj yadav

    Thanks apki ye article bahut achhi lgi… Hme kbhi bhi har nhi manna chahiye. Very nice post

  11. yeeh to apne bilkul sahi kha agr mn hai wishwas to sari problem solve ho jayegi

  12. Bharat gurjar

    This is very impressive .I Like it

  13. Asween

    Bina ichchha ke kuch hasil nhi hoga,ydi humare under kisi chij ko paaneki ichchha jagrut hogi to hi hum uske liye pryaas karenge,vah sab karenge jisse hum vh chij ko haasil kar shake,or hum dil’se pryaas karenge to success bhi honge,so willpower is everything if we want to get something.

  14. Vivek Darji

    Very Nice Post…Aapki site muje aur sites se bahot jyada achhi lagi….kya aap se Kuch sawal blogging Ke baare Me puch sakta hu so me aapse contact kese karu?

  15. nikhil

    very nice blog…

  16. ajay garg

    U SAY RIGHT BABAITA G

  17. pawan singh shekhawat

    AP BHUT ACHA LIHTE HAI THANKS FOR BETTER POST

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.