You are currently viewing How to be ambitious and successful | महत्वाकांक्षी और सफल कैसे बनें

How to be ambitious and successful | महत्वाकांक्षी और सफल कैसे बनें

हम सब महत्वाकांक्षी (ambitious) और सफल (successful) होना चाहते है, हम सब में यह इच्छा कूट – कूट कर भरी पड़ी है लेकिन कुछ बाधाओं की वजह से हम कई बार इस प्रबल इच्छा को दफना देते है या कई बार नकारात्मक सोच की वजह से बिना कोशिश किये ही हार मान लेते है और ऐसे हम अपने ही हाथों अपने सपनों और सफलता का गला घोंट देते है ।

आपके साथ ऐसा न हो इसलिए आज हम यहाँ आपके साथ शेयर कर रहे इस विषय पर एक महत्वपूर्ण लेख और कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जो आपको महत्वाकांक्षी (ambitious) और सफल (successful) बनाने में बहुत उपयोगी साबित होंगी ।

ज़िन्दगी में सफल कौन नहीं होना चाहता पर सब हार से डरते हैं । यदि आप ये पढ़ रहें हैं, इसका मतलब है आप भी सफल और कामयाब होना चाहते हैं । तो चलिए हम और आप मिलकर सफलता की सीढ़ी चढ़ते है ।

एक विचार लें । उस विचार को अपनी जिंदगी बना लें । उसके बारे में सोचिये, उसके सपने देखिये, उस विचार को जिए । आपका मन, आपकी मांसपेशियां, आपके शरीर का हर एक अंग, सभी उस विचार से भरपूर हो । और दूसरे सभी विचारों को छोड़ दे । यही सफलता का तरीका हैं । – स्वामी विवेकानन्द

Dreams. (सपने देखना जरूरी है)

Dreams in hindi

सपने देखना महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह प्रेरणा देते हैं । ज़िन्दगी में एक न एक बार आपने खुद को सफल होने के सपने देखते हुए पकड़ा ही होगा । ये असामान्य नहीं है और इसे अंग्रेजी में कहते है day-dreaming जो आपको अपनी मंजिल की तरफ ढकेलती है ।

बचपन में जैसे माँ-बाप हमें पढ़ने को बोलते थे, डाँटते थे, वैसे ही सपने हमें काम करने को मजबूर करते है साथ ही ये सोच – सोच कर खुश कर देते है की काम खत्म होने पर क्या इनाम मिलेगा । सपने (dreams) चाहे छोटे हो या बड़े, सपने देखना जरूरी है ।

Pre-plan everything. (सब कुछ पूर्व नियोजित करें)

Pre-plan everything

प्लान्स बनाना और लक्ष्य (goals) तय करना बहुत जरूरी है । आप कितनी भी मेहनत कर लें, कोई लक्ष्य नहीं तो, सफलता नहीं । लक्ष्य तय करने से आप ध्यान केंद्रित (focused), निर्धारित (determined) और महत्त्वाकांक्षी (ambitious) होते हैं जिसके फलस्वरूप आप सफलता की ओर बढ़ते हैं ।

Important tips

  • सबकुछ एक डायरी में लिखें, आप क्या करना चाहते हैं, अधिक महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं, जो चीजें कम महत्वपूर्ण हैं और जो समयसीमा में किए जाने हैं ।
  • एक विजन (vision) बोर्ड बनाए, जहां आप अपने लक्ष्यों को एक चित्र के साथ सेट कर सकते हैं वैज्ञानिकों (scientists) ने कहा है कि विज़ुअलाइज़ेशन (visualisation) आपको आपके लक्ष्यों को याद दिलाने में बहुत मदद करता है ।
  • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विस्तृत निर्देशों (detailed instructions) का पता लगाएं और उसे फॉलो (follow) करें । यह आपको ट्रैक पर वापस लाने में मदद करेगा, जब भी आप खोए हुए महसूस करेंगे ।

Define what success is for you. (आपके लिए क्या सफलता है)

what success is for you

विभिन्न लोगों के लिए, सफलता की परिभाषा (definition) अलग-अलग होती हैं । हो सकता है आपके लिए खुशियाँ ही सफलता हो, लेकिन किसी और के लिए पैसे हो सकते है । तो अब जब आपने अपने प्लान्स और गोल्स तय कर लिए है तो आपका अगला कदम बेशक सफलता की परिभाषा ढूँढना होगा ।

सफल (successful) होने के लिए, आपके लिए सफलता (success) क्या है, वो जानना बहुत आवश्यक है क्यूंकि “एक दिशाहीन व्यक्ति की न कोई मंजिल होती है और नहीं वह सफल होता है” इसलिए अपनी मंजिल और अपनी सफलता स्पष्ट तय कर ले । अपने लिए ख़ुद राह चुनिए, ख़ुद फैसला लें और खुद को दिशा दिखाए ।

You have to be positive. (सकारात्मक रहें)

be positive in hindi

यदि आप सकारात्मक (positive) नहीं हैं, तो आप ख़ुद पर भरोसा नहीं करते हैं । यदि आप ख़ुद पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आप पर्याप्त महत्वाकांक्षी (ambitious) नहीं हैं । सकारात्मकता (positivity) आपको अपने आप में विश्वास करने में मदद करती है और महत्वाकांक्षी (ambitious) और सफल (successful) होने के लिए यह आवश्यक है ।

अपने व्यक्तित्व या आंतरिक आत्मा (inner-soul) को नीचे न होने दें । आपको यह समझना होगा कि सकारात्मकता प्रेरणा के बराबर है । वो केवल आप ही हैं जो खुद को प्रेरित (inspire) कर सकते हैं ।

Important tips

  • अपने आप को, आपकी सकारात्मक व्यक्तित्व लक्षणों (traits) को गले लगायें ।
  • नकारात्मक टिप्पणियों से प्रभावित न हों ।
  • अपनी सभी नकारात्मक (negative) भावनाओं को और नकारात्मक इंसानों को अपनी ज़िन्दगी से बाहर फेंकिये । यदि फेसबुक में किसी इंसान को देख आप खुद को छोटा महसूस करते हैं तो उन्हें देखना बंद करें और उन्हें देखें जिन्हें देखकर आपको प्रेरणा मिले ।

Surround yourself with other people who are successful. (सफल लोगों के बीच रहें)

surround yourself with success people

जब आप सफल लोगों (successful people) से घिरे होते हैं, तो यह उत्साहजनक (Encouraging) है । आप लोगों से विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं, और वे आपको अन्य लोगों के साथ भी कनेक्ट कर सकते हैं । प्रेरित और सफल लोगों के साथ अपने आस-पास, सफलता की संस्कृति और वातावरण बनाने का एक तरीका है ।

Important tips

  • सफल लोगों को ओब्सेर्वे (observe) करें, चारों ओर देखें – कौन सफल है? वे क्या कर रहे हैं? उनके जीवन का दृष्टिकोण क्या है? उन्हें सलाह के लिए पूछें यदि संभव हो तो ।
  • जैसे मॉडल अक्सर अन्य मॉडलों की तस्वीरों की जांच करते हैं, ताकि अपने अगले फोटोशूट में कुछ नये पोस दे सकें ।

Don’t wait for the right time; make it your right time. (सही समय की प्रतीक्षा न करें)

make it your right time

नया धंधा शुरू करने वाले हैं, पर चीजों के दाम बढ़ने का इंतज़ार कर रहें हैं? मत करें, जितनी जल्दी हो सके शुरू करें क्या पता दाम बढ़ने की जगह कम हो जाये । छोटे – छोटे कदम बढ़ाये, ऐसे समय का इंतज़ार न करें जब आपको एक बारी में एक बड़ा कदम लेने को मिलेगा क्यूंकि हो सकता है ऐसा समय न आये ।

कोई भी समय गलत या सही नहीं होता । ये बस हमारी मानसिकता है जो हमें ये सब सिखाती है । छोटे से छोटे अवसर का लाभ उठायें । सफलता कभी भी दरवाज़े पर दस्तक दे सकती है । तो सही समय का इंतज़ार न करें और इस समय को सही समय बना लें ।

Important tips

  • अपने comfort zone से बहार निकल के छोटे – मोटे रिस्क लें ।
  • “हर पल, हर लम्हा right time है” तो उसका इंतज़ार करके समय बर्बाद न करें ।
  • किसी भी मौके को मत छोड़िये । अगर आपके सामने कोई अवसर आता है तो उसे अपनाये और अपने हित में बना लें ।

Be passionate. (काम के प्रति जुनून रखें)

Be passionate

कोई भी समय, सही समय तभी बनेगा जब आप ‘right decision’ लेंगे । यहाँ सही फैसले का मतलब है सही करियर चुनना । सही करियर चुनना बहुत ही आवश्यक है क्यूंकि “एक लेखक सर्जरी नहीं कर सकता” । माने जो जिसमें अच्छा है और जिसमें उसकी रूचि है वो उस काम को बखूबी कर सकता है ।

इसीलिए यह जानना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप किन – किन चीजों में अच्छे हैं और एक बार जब आप अपना करियर अपनी रुचियों और इच्छा के अनुसार चुनते हैं, तो आप देखेंगे कि आप दिन-प्रतिदिन प्रगति कर रहे हैं और आप अपने काम को पसंद कर रहे हैं । और अपने काम से प्यार करना मतलब अपने काम को उत्साहजनक करना । उत्साही होने का मतलब है सफलता (success) की ओर बढ़ना ।

यदि आपने कभी गौर किया हो तो सफल इंसान हमेशा अपने काम के बारे में उत्साहित होता है, उनमें एक जुनून होता है । वही जुनून आपके अन्दर होना चाहिए अपने काम को लेकर ।

Important tips

  • अपना करियर चुनने में अपना समय लें ।
  • काम के लिए उतनी जानकारी इकट्ठा करें जितनी आप कर सकते हैं ।
  • यदि आवश्यक हो, तो करियर के कोच या मनोवैज्ञानिक (psychologist) से परामर्श करें ।
  • आपको जिन चीजों से प्यार है, उन्हीं से कुछ करियर बनाने की कोशिश करें ।

Work smarter, not harder. (बुद्धिमानी से काम करें)

Work smarter, not harder

अब जब आपने अपना करियर चुन लिया तो आपके लिए ये जानना बहुत ज़रूरी है की सफल लोग बल से ज्यादा अक्ल से काम करते हैं ।

परिश्रम (hardwork) करें लेकिन उतना ही जितना ज़रूरी है । किसी भी कार्य को हासिल करने की क्षमता/ कौशल (skill), सभी के पास नहीं होता है लेकिन अब सारे कौशल सीखने को तो ज़माने लग जायेंगे तो क्या करे?

बड़ा आसान सा उपाय है । उन कौशलों को सीखें जिन्हें सीखना बहुत ज़रूरी है । और जो थोड़े कम ज़रूरी है उन्हें आउटसोर्स (outsource) करें। इससे आपका बहुत-सा समय और ऊर्जा बचेगा ।

इन दिनों, आउटसोर्सिंग एक विशाल विकल्प है । “स्मार्ट बनें, सक्सेसफुल हों” ।

Judge your skills and work. (अपने काम का निरीक्षण करें)

Judge your skills and work

अब जब आपने तय कर लिया है कि आपको कौन – कौन से कौशल सीखना हैं, तो अपने काम का निरीक्षण करें ।  इससे आप और आपके काम को निर्दोष बनाने में मदद मिलेगी । ये बहुत ज़रूरी हैं क्यूंकि आपको आपसे बेहतर कौन जानता है? खुद ही खुद की मदद करें और अपनी गलतियों को सामने लाकर उन्हें सुधारें ।

Only quality doesn’t make a work 100% but less error does.

Important tips

  • खुद को ईमानदारी से रैंक करे ।
  • अपनी प्रगति में पैटर्न देखने के लिए किसी स्केच/ग्राफ़ की सहायता लें । जैसे किस महीने / सीजन में, आपने सबसे अधिक प्रदर्शन किया इसका मतलब है, अगली बार उसी महीने / सीजन में, आपको कुशलता से काम करना होगा ।

Enjoy your successes, but don’t dwell on them. (अपनी सफलता का आनंद लें लेकिन लक्ष्य से ओझल न हो)

अब एकदम आखिर में एक चेतावनी: जब हम छोटे लक्ष्य तय करते हैं और उन्हें हासिल कर लेते हैं, तो हम उस उपलब्धि से इतने मोहित हो जाते हैं की सामने आने वाले लक्ष्यों पर ध्यान नहीं देते ।

यह लापरवाही हमारी सफलता के लिए हानिकारक है । ऐसे में आप आने वाले लक्ष्य को भूलकर वर्तमान की उपलब्धि का जश्न मनाते हैं । जश्न मनाएं लेकिन लक्ष्य से ओझल न हो ।

Important tips

  • आपकी योजना पर केंद्रित (focused) रहें उन छोटी उपलब्धियों का जश्न मनाएं, लेकिन उन्हें मन में घर न करने दें ।
  • आपके मन को समझाना होगा कि सफलता का कोई अंत नहीं एक लक्ष्य के पीछे हमेशा एक और लक्ष्य होता है ।
  • इस मुद्दे को दूर करने के लिए एक लक्ष्य (goal) हासिल करने के तुरंत बाद एक और लक्ष्य (goal) की योजना बनाएं ।

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कौन सफल (successful) नहीं होना चाहता? तो ये थीं कुछ तरीके जिनसे आप हो सकते हैं महत्वाकांक्षी (ambitious) और सफल (successful) ।

इन्हें ऑनलाइन वीडियोस, किताबों से प्रेरित होकर लिखा गया है । इन्हें फॉलो करें और एक – एक कर सफलता की सीढ़ी चढ़ें । और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें । खुद सफल हों और अपने दोस्तों को भी सफल होने में मदद करें ।

आपको हमारा यह How to be ambitious and successful in hindi लेख कैसा लगा वह आप हमें comment के माध्यम से अवश्य बताएँ, हमें आपके comments का इंतजार रहेगा, धन्यवाद । 🙂

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 32 Comments

  1. Deepak

    Amazing information…keep it up..

  2. Aush

    I follow past 5month of your site its a best and inspiration to me i thing i can’t see like your site them its beautiful….thank you

  3. Ganga

    very nice articles and help me to understand a lot of think.
    You can also check such more articles on my blog.

  4. Harry

    Hey Virat,

    have been reading your blog for 5 days and loving it so much. Its something different than rest others.
    keep up inspiring.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      जानकार बहुत ख़ुशी हुई की आपको हमारा कंटेंट बहुत पसंद आया ऐसी कमेंट्स हमारे लिए मोटिवेशन है हम आगे भी ऐसे ही कौलिटी पोस्ट लिखते रहेंगे आप ऐसे ही साथ बनाये रखे शुक्रिया. 🙂

  5. atoot bandhan

    बहुत अच्छा प्रेरणादायक आलेख

  6. priya

    your Alexa ranking is very good

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हां अगर रेगुलर पोस्ट करें तो इस से भी बेहतर हो सकता है.

  7. krishna kumar

    thanks sir …bahut bahut…

  8. krishna kumar

    thans a lot of …bahut hi sandar

  9. Rohan

    Hello
    Very great blog and blog posts also
    Thanks for sharing

  10. yogini

    hi sir , ye tips meri jindagi me aacha badlav liye he..Thanks sir

  11. Ashish

    Bahot achha post Kiya he virat sir…. Muje next 2 month ke baad exam aane vali he…. Blog me jo kuch tips di gai he vo Muje Bahot Kam aayengi sir….. Thanks a lot sir ????

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आशीष, बहुत ख़ुशी हुई यह जानकर की आपको हमारे लेख बहुत पसंद आते है और यह आपके लिए उपयोगी साबित हो रहे है, ऐसे ही जुड़े रहे. 🙂

      1. Balaram Bisoyi

        I am inspired by your letter.thankyou sir

      2. Balaram Bisoyi

        I like this type of thing.thankyou sir

  12. Topesh sahu

    What a nice post. It should be followed by people who chase success.

  13. Umesh

    VIRAT SIR Very Nice Blog…

    Inspiring Content….

  14. sandip Pardeshi

    Thank u virat sir very very thank u ……….
    Mai or kuch Help kar sakta hu aap ki to plz call me-08097647135 any time any where…..or thanks

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आप हमारी मदद करना चाहते है यह जानकर अच्छा लगा संदीप,
      आपके इस सहकार की भावना के लिए मैं आपका तहेदिल से शुक्रिया अदा करता हूँ और हाँ अगर आप में से कोई भी आसान है की मदद करना चाहता है तो आप अच्छे लेख हमारे साथ शेयर कर सकते है अगर आपके लेख प्रेरणादायक और उपयोगी होंगे तो हम यहाँ उसे जरुर पब्लिश करेंगे उसके अलावा आप हमारे लेखों को शेयर कर के भी आसान है के लेखों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुचाने में भी मदद कर सकते है । धन्यवाद । 🙂

  15. Tulika Chowdhury

    Loved it . Its really helpful. People can get a lot of understanding from this for sure .

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आपको लेख पसंद आया यह सुनकर खुशी हुई, कमेंट के लिए धन्यवाद तुलिका । 🙂

  16. Pavitra

    Hi VIRAT

    i am bigg fan of Your Blogs. AasaanHai 🙂

    Quotes – “Never give up. Today is hard, tomorrow will be worse. but the day after tomorrow will be Sunhine.”

    Bahut hi sahi Tarike se aapne successful hone ko hindi m samjaya hai Brother, issi tarah se kaam karte raho.

    AasaanHai 🙂 Happy Blogging 🙂

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आप आसान है को बहुत ही पसंद करते है यह मेरे लिए ख़ुशी कि बात है, आपकी इस तरह की सराहना के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद, आप ऐसे ही अपना साथ आसान है के साथ बनाये रखे । 🙂

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.