You are currently viewing किसान की खुशहाली का रहस्य | Hindi Moral Story
Farmer Moral Story

किसान की खुशहाली का रहस्य | Hindi Moral Story

Hindi Moral Story
Farmer Moral Story

Farmer Hindi Story With Moral

एक किसान बहुत ही उम्दा किस्म का मक्का उगाता था । हर वर्ष उसकी उगाई हुई मक्का को राष्ट्रीय फसल मेला में पुरस्कृत किया जाता था । एक साल एक रिपोर्टर उसका साक्षात्कार लेने, और यह जानने की उत्सुकता के साथ कि वह हर वर्ष ऐसा कैसे कर पता है, वहां आया ।

आसपास सबसे किसान के बारे में पूछने पर उसे पता चला की किसान हर वर्ष अपने पड़ोसियों को अपना अच्छी किस्म का मक्का का बीज निशुल्क बाँटता है ।

रिपोर्टर किसान के पास गया और उससे पूछा, आप अपने सभी पड़ोसियों को अच्छी किस्म का बीज निशुल्क क्यों बांटते हैं । इससे तो आपका कितना खर्च हो जाता होगा ।

किसान बोला: क्या आप नहीं जानते? हवाएँ पके हुए मक्का के पराग कणों को उड़ा कर आसपास के खेतों में फैला देती हैं । अगर मेरे पड़ोसी बेकार किस्म का मक्का बोयेंगे तो हर साल उनकी फसल से आयें पराग कण मेरे खेतों में भी बिखरेंगे और क्रॉस पोलिनेशन के कारण साल दर साल मेरी फसल की गुणवत्ता गिरती चली जाएगी । इसलिए अगर मैं अच्छी मक्का उगाना चाहता हूँ तो मुझे मेरे पड़ोसियों को भी अच्छी मक्का उगने में मदद करनी होगी ।

वास्तव में हमारे जीवन की सच्चाई भी कुछ इसी प्रकार की है । अगर हम अच्छा और खुश हाल जीवन जीना चाहते हैं तो हमें हमसे जुड़े सभी लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करना चाहिए और उनकी सहायता करनी चाहिए ।

हमारे जीवन में ख़ुशी और शांति का स्थायी वास तभी हो सकता है जब हमसे जुड़े हुए लोग भी खुश हाल हों  ।


Source : अखिल विश्व गायत्री परिवार

नमस्कार प्यारे भाइयों और बहनों. मैं आप सब को Aasaan Hai की और से एक नम्र निवेदन करता हूँ की अगर आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories, Success Stories या Inspirational Quotes है तो आप हमें इस E–Mail Id: haiaasaan@gmail.com पे ज़रुर भेजे. पसंद आने पर हम यहाँ आपके नाम और पते के साथ करेंगे. मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद. 🙂

प्रिय मित्रों आपको किसान कि यह Hindi Story With Moral कैसी लगी वो Comment के माध्यम से ज़रुर-ज़रुर बताएगा. 🙂

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 11 Comments

  1. Anuragh

    Good story!!!. Thanks for it. Create some more one this like potter, Goldsmith etc…. Let India know thier importance….

  2. madhu sudhan

    Very nice story to the children

  3. deepa

    Very nice story.It will give inspiration to everyone.Thanks

  4. Nayichetana

    बहुत ही प्रेरणादायक कहानी है विराट जी

  5. Positive

    एक अच्छा सन्देश …
    जैसी सांगत वैसी रंगत |

  6. rajesh jha

    good

  7. Abhishek

    Nice story. You wrote it yourself or heard it somewhere?

    1. VIRAT CHAUDHARY

      it’s Heard Brother M Given Source Link Below Post N Thanks For Comment 🙂

      1. Anuragh

        Good story….Good creation

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.