You are currently viewing प्रसन्न रहने की कला | The art of being happy
Happiness Story

प्रसन्न रहने की कला | The art of being happy

moral story
Happiness Story

Happiness – Hindi Story

प्राचीन काल में एक संत थे । धर्मश्रधा के कारण सदा प्रसन्न रहते, चेहरे से उल्लास टपकता रहता । चोरों ने समझा उनके पास कोई बड़ी दौलत है, अन्यथा हर घड़ी इतने प्रसन्न रहने का और क्या कारण हो सकता है? अवसर पाकर चोरों ने उनका अपहरण कर लिया, जंगल में ले गए और बोले, हमने सुना है की आपके पास सुखदा मणि है, इसी से इतने प्रसन्न रहते है, उसे हमारे हवाले कीजिए, अन्यथा जान की खैर नहीं ।

संत ने एक-एक करके हर चोर को अलग-अलग बुलाया और कहा, “चोरों के डर से मैंने उसे जमीं में गाड़ दिया है । यहाँ से कुछ ही दूर पर एक स्थान है । अपनी खोपड़ी के नीचे चन्द्रमा की छाया में खोदना, मिल जाएगी ।”

संत पेड़ के नीचे सो गए । चोर अलग-अलग दिशा में चले गए और जहाँ-तहाँ खोदते फिरे । ज़रा सा ही खोद पाते की छाया बदल जाती और उन्हें जहाँ-तहाँ खुदाई करनी पड़ती । रात भर में सैकड़ों छोटे-बड़े गड्डे बन गए, पर कही मणि का पता न लगा । चोर हताश होकर लौट आयें और संत पर गलत बात कहने का आरोप लगाकर झगड़ने लगे ।

संत हँसे, बोले- “मूर्खो, मेरे कथन का अर्थ समझो । खोपड़ी तले सुखदा मणि छिपी है, अर्थात धार्मिक विचारों के कारण मनुष्य प्रसन्न रह सकता है । तुम भी अपना दृष्टिकोण बदलो और प्रसन्न रहना सीखो ।” चोरों को यथार्थता का बोध हुआ तो वे अपनी आदतें सुधार कर प्रसन्न रहने की कला सिख गए । यही थी सुखदा मणि ।

यह भी पढ़ें :

—–

नमस्कार प्यारे भाइयों और बहनों. मैं आप सब को Aasaan Hai की और से एक नम्र विनंती करता हूँ की अगर आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories, Success Stories या Inspirational Quotes है तो आप हमें इस E–Mail Id : haiaasaan@gmail.com पे ज़रुर भेजे. पसंद आने पर हम यहाँ आपके नाम और पते के साथ Article Post करेंगे. मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद. 🙂

प्रिय मित्रों आपको यह Hindi Story कैसी लगी वो Comment के माध्यम से ज़रुर – ज़रुर बताइयेगा.
और अपने मित्रों के साथ Share करना ना भूले 🙂

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 4 Comments

  1. neeta bisht

    हमारी खुशियाँ हमारे अंदर ही होती हैं, nice story,

  2. Rekha Sharma

    Kaafi inspirational

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.