You are currently viewing 10 Habits Of Highly Successful People in Hindi | अत्यधिक सफल लोगों की 10 आदतें

10 Habits Of Highly Successful People in Hindi | अत्यधिक सफल लोगों की 10 आदतें

Hello Friends,
मैं आप सबका दोस्त और आसान है का संचालक विराट आज आपके साथ शेयर कर रहा हूँ कुछ ऐसी अदभुत आदतें जो हर सफल इंसान में देखने मिलती है और यह सब आदतें  (Habits) अगर हम भी अपने जीवन में अपना ले तो सफलता के शिखर पर आसानी से पहुंच सकते है ।

आज यहाँ मैं अत्यधिक सफल लोगों की ऐसी 10 आदतें शेयर कर रहा हूँ जो सफल लोगो की सबसे बड़ी ताकत है और आपको इस आदतों को निश्चित ही अपनाना चाहिए क्योंकि यह छोटी – छोटी आदतें (Habits) ही आपकी सफलता के मिल के पत्थर साबित होंगे ।

तो अब मैं ज्यादा समय लिए बिना आगे बढ़ता हूँ और सीधे बात करता हूँ इन सफलता की 10 आदतों के बारे में । (10 Daily Habits of Successful People)

1. Successful People Plan Their Day Before Going to Sleep.

plan your day

सफल लोगों की यह बहुत ही खास आदत है की वह अपना दिन एडवांस में ही प्लान कर लेते है, जी हाँ वह अपना पूरा दिन अगली रात ही प्लान कर लेते है की कल क्या – क्या करना है, कौन सा काम ज्यादा इम्पोर्टेंट है, कौन सा काम किस समय करना है और कब तक ख़तम कर लेना है ।

वे यह सब अपनी डायरी में नोट कर लेते है और इनके इस प्लानिंग की वजह से वह अपना दिन प्लान के मुताबिक शुरू और ख़तम करते है जिससे वे अपने समय का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर पाते है और इस वजह से उनका पूरा दिन ज्यादा सार्थक साबित होता है ।

Action Point

  • हर रात 5 – 6 ऐसे काम जो आप कल करना चाहते हो उसे अपनी डायरी में लिख ले ।
  • सुबह उठते ही उसमे से जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण काम है उसे पूरा करने में लग जाए ।
  • हर शाम बैठ के अपने पूरे दिन का विश्लेषण करे की आपने आज जो अपनी डायरी में लिखे थे उसमे से कितने काम किये और कोई काम छूट तो नहीं गया ।

2. Successful People Get Wake up Early.

wake up early

यह बहुत सारे रिसर्च और स्टडीज में भी साबित हो चुका है की सुबह जल्दी उठने वाले लोग देर से उठने वाले लोगो से मानसिक और शारीरिक रूप से ज्यादा चुस्त और फुर्तीले होते है ।

सुबह जल्दी उठना यह सब Successful people में समान आदत है और यह बहुत ही जबरदस्त कारगर आदत (Habit) है क्योंकि आप जल्दी उठकर ना सिर्फ अपने दिन के Working hour बढ़ा सकते है बल्कि आप एक नयी ताजगी और एनर्जी का एहसास भी प्राप्त कर सकते है ।

अगर आप सिर्फ 1 घंटा जल्दी उठते है तो साल में आपके पास काम करने के लिए अतिरिक्त 365 घंटे होंगे और यह 365 घंटे पूरे दो हफ्ते और तीन दिन एक्स्ट्रा समय हो जायेंगे और इतने समय में आप 4 से 5 नयी चीजें सिख सकते है ।

सफल लोग सुबह जल्दी उठकर अपने काम पर लग जाते है और जब तक हम अपने काम पर जाते है वे अपना आधा काम भी ख़तम कर लेते है और इस तरह वह अपने समय से आगे चलते है और अच्छे परिणाम हासिल करते है ।

Action Point

  • आज आप जिस भी समय पर उठते है कल से उससे 1 घंटा जल्दी उठने का अलार्म सेट कर ले ।
  • अलार्म टाइम पे उठने के लिए जब भी अलार्म बजे तब उसे ऑफ करने के बजाय तुरंत अपने बिस्तर से उठ जाए और खुद से कहे सुबह जल्दी उठना बहुत ही जरूरी ही है क्योंकि हर सफल लोग (Successful people) यह करते है और मैं भी एक सफल इंसान (Successful person) बनना चाहता हूँ ।
  • सुबह जल्दी उठकर बिना समय बर्बाद किये अपने काम पर लग जाए ।

3. Successful People Read a Lot.

read a lot books

यह आदत सफल लोगो की सबसे प्रभावशाली आदत में से सर्वोत्तम आदत है क्योंकि वे लोग बखूबी जानते है की अगर वे तेजी से आगे बढ़ना और जो वो चाहते है वे हासिल करना चाहते है तो उन्हें निरंतर सीखते रहना होगा ।

इसलिए वे अपनी मन की शक्ति को बढ़ाने के लिए निरंतर अच्छी पुस्तकें (Books) और अच्छे लेख (Articles) पढ़ते है ।

  1. Warren buffett प्रतिदिन 500 पेज पढ़ते है ।
  2. Bill gates एक सप्ताह में 1 Book पढ़ते है ।

अच्छी पुस्तकें पढ़ना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अच्छी पुस्तकें आपको तनाव और डिप्रेशन से भी बचाती है, अच्छी पुस्तकें आपके आत्मविश्वास (Self-confidence), संकल्प शक्ति (Resolution power) और निर्णय लेने की शक्ति (Decision-making power) को भी बढ़ाती है ।

इसलिए अच्छी पुस्तकें पढ़ना बहुत ही जरूरी है अगर आप भी तेजी से अपने अंदर बदलाव चाहते है तो आप इस आदत (Habit) को आज ही झपट ले और अपना बना ले ।

Action Point

  • अगर आपको पढ़ने की आदत नहीं है तो आज ही अपने आप से संकल्प करे की मैं रोजाना कुछ अच्छा पढूंगा चाहे 5 पन्ने पढूँ या 50 लेकिन इसे मैं अपनी आदत बनाऊंगा ।
  • हर रोज पढ़ना आपकी आदत बन जाए फिर आपको अब यह देखना है की कैसे भी कर के हर महीने कम से कम 3 से 4 Books पढ़नी है ।
  • जब भी आप कोई बुक ख़तम कर ले तो उसके बाद आराम से बैठ कर सोचना है की इस किताब से मैंने क्या सीखा ।

4. Successful People Do Exercise Regularly.

do exercise regularly

सफल लोग यह बखूबी जानते है की अपनी हेल्थ (Health) ही अपनी सच्ची वेल्थ (Wealth) है इसलिए वह अपने सेहत का खास ख़याल रखते है और इसलिए वे हर दिन योगा, मैडिटेशन और व्यायाम करते है ।

इससे न सिर्फ शरीर फिट रहता है बल्कि उनमें एक नयी ऊर्जा और जोश का संचार भी होता है जिससे वह पूरे दिन ऊर्जावान (Energetic) रहते है ।

इसके साथ – साथ वे अपने खाने पीने का भी खास ख्याल रखते है वे पूरे दिन में काफी मात्रा में पानी पीते है और स्वास्थ्यवर्धक चीजों को अपने आहार में शामिल करते है ।

Action Point

  • दिन में 2 – 3 लीटर पानी पिए ।
  • हेल्दी फूड खाएं ।
  • रोजाना अपने बॉडी को एक्टिव रखने के लिए व्यायाम करे, पार्क में टहलने जाए या कोई स्पोर्ट्स में हिस्सा लें ।

5. Successful People Set Clear Goals.

set clear goals

सफल लोग अपना लक्ष्य साफ़ – साफ़ निर्धारित करते है और वे यह बखूबी जानते है की वह भविष्य में कहा जाना चाहते है, क्या प्राप्त करना चाहते है उन्हें यह कतई पसंद नहीं होता की वे एक भीड़ की तरह इधर – उधर भटकते रहे और जहां किस्मत ले जाए वहां चले ।

वे अपनी तकदीर खुद लिखते है, वे अपनी किस्मत खुद बनाते है और यही उनका Clear goal होता है जिसके लिए वे दिन – रात कठोर परिश्रम (Hard work) करते है ।

वे उन लोगो की तरह बिलकुल नहीं होते जो बस रास्ते पे चल रहे है और उन्हें इसका बिलकुल भी ज्ञान नहीं है की यह रास्ता उन्हें कहां ले जाएगा ।

वे पहले से अपने सारे लक्ष्य निर्धारित (Goal set) करते है और वे यह अच्छी तरह से जानते है की भविष्य में उन्हें क्या बनना है, क्या हासिल करना है और कैसे करना है ।

Action Point

  • आज ही एक सार्थक लक्ष्य (Meaningful goal) तय करे जो आपके आने वाले भविष्य को प्रभावित करता हो और आप जो हासिल करना चाहते है उसका प्रतिनिधित्व करता हो ।
  • आपका Goal साफ, विशेष होना चाहिए और यह कब तक पूरा करना है उसकी अंतिम तिथि यानी के सीमा रेखा (Dead line) होना जरूरी है ।
  • आपको अपना लक्ष्य लिखकर आपके साथ रखना है आपका ध्यान बार – बार उस तरफ जाए इस तरह उसे रखना है जिससे आपके सारे काम लक्ष्य के केन्द्रित होंगे ।

6. Successful People are Hardworking and Dedicated.

Hardworking and Dedicated

सफल लोग बहुत मेहनती (Hardworking) और समर्पित (Dedicated) होते है । वे जो भी काम करते है उसमे पूरी तरह से ढल जाते है, उसमे पूरी तरह डूब जाते है और यही उनका समर्पण और मेहनती मिज़ाज उन्हें बड़ी सफलता हासिल करने में मदद करता है ।

वे तब तक मेहनत करते रहते है जब तक वे अपने लक्ष्य (Goal) प्राप्त न कर ले यही समर्पण का भाव उन्हें वे सब प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है जिसके वे हकदार है ।

Action Point

  • अपने आप से वादा करे की आप जो भी काम हाथ पर लेंगे उसे ख़तम कर के ही चैन की साँस लेंगे ।
  • कभी भी आधे अधूरे काम करने की आदत (Habit) नहीं डालनी है बल्कि हमेशा एक सफल इंसान (Successful person) की तरह मेहनती और संकल्पवान इंसान बनना है ।
  • छोटे से छोटा काम भी पूर्णतः समर्पित भाव से करने की आदत डालनी है ।

7. Successful People Believe in Themselves.

believe yourself

सफल लोग खुद पे असीम विश्वास करते है, वे जानते है की वह यह कर सकते है और वे वह कर जाते है उनमें और सामान्य लोगो में बस विश्वास (belief) का फर्क ही होता है ।

अगर आप विश्वास कर सकें, तो उसके लिए हर चीज़ संभव है, जो विश्वास करता है ।

सफल लोगो में अपने आप में गजब का विश्वास होता है उनके सामने चाहे लाख चुनौतियां आ जाए या चाहे कितनी भी मुश्किल परिस्थितियों का निर्माण हो जाए फिर भी वे मानते है की वे कर सकते (I can) और यही आदत उन्हें ना सिर्फ सफल (Succeessful) बल्कि आत्मविश्वासी (Confident) भी बना देती है ।

Action Point

  • सुबह उठकर आईने के सामने खुद से यह कहना है की मैं एक असाधारण इंसान हूँ जिसके पास अनंत, अद्भुत शक्तियां है और मैं जो भी चाहता हूँ वह कर सकता हूँ, मैं जो भी चाहता हूँ वह बन सकता हूँ और मुझे यह पूर्ण विश्वास है की मैं एक महान कार्य कर रहा हूँ ।

8. Successful People Follow their Heart.

do what you love

वे जो भी करते है उसे प्यार करते है, चाहे वह फर्श साफ करना हो या बड़े – बड़े मिशन पार पाना हो लेकिन वे उस हर चीज़ को प्यार से करते है और वे वो हर चीज़ करते है जिससे उन्हें प्यार है ।

वे लोगो को देखकर या लोगो के लिए नहीं बल्कि वह हर चीज अपने हिसाब से और अपने लिए करते है ।

इसी लिए वे वह ऐसे अद्भुत काम कर जाते है जो अन्य लोग नहीं कर पाते है । वे अपने लिए अपने रास्ते खुद चुनते है और वह महान कार्य कर जाते है यही महान और सफल लोगो का अपना अंदाज है ।

अगर आपका दिल भी कुछ ऐसी चीज़े करना चाहता है और आप वह चीज़ किसी असफलता (Failure) या लोगो के दर से नहीं कर रहे तो सावधान हो जाइये क्योंकि आपको उस काम को किये बिना न सफलता (Success) प्राप्त होगी और ना ही ख़ुशी (Happiness) मिलेगी ।

Action Point

  • अपने आप में देखे ऐसी कौन सी चीज़े है जिसे आप करना पसंद करते है लेकिन किसी दर या संकोच की वजह से नहीं कर पाते चाहे वह पेंटिंग बनाना हो सकता है, चाहे वह लिखना, गाना या पढ़ना हो सकता है या किसी की मदद करना भी हो सकता है तो आपको अब यह ख़याल रखना है की आगे से इस छोटी – छोटी खुशियों को टालना नहीं बल्कि जीना है ।
  • लोगो की नहीं बल्कि अपने अन्दर की आवाज सुनना है और वही करना है जिसे करने से वाकई में आपको ख़ुशी मिलती है ।

9. Successful People are Very Optimistic.

positive and Optimistic

सफल लोग जोखिम लेना और अपने कम्फर्ट जोन से बहार जान पसंद करते है, वे परिवर्तन से हिचकिचाते नहीं बल्कि उसका स्वागत करते है, वे लोग बहुत ही आशावादी (Optimistic) और सकारात्मक (Positive) होते है इसलिए वे हर नयी चीज़ का स्वागत करते है और उसे अपनाकर आगे बढ़ते है ।

वे कभी भी असफलता (Failure) की दर की वजह से नयी कार्यप्रणाली अपनाने से घबराते नहीं है, वे हमेशा सफलता के नए – नए मुकाम खोजते है और हर बार अपने कम्फर्ट जोन से बाहर जाकर अपने आत्मविश्वास (Self-confidence) को और ऊँचा उठाते है ।

Action Point

  • परिवर्तन के लिए हमेशा तैयार रहे और देखे की इस परिवर्तन से आप क्या लाभ उठा सकते है ।
  • हमेशा कम्फर्ट जोन से बाहर जाए और अपने अंदर के दर को ललकारे क्योंकि अगर आप एकबार अपने अंदर के डर को जीत लो गे तो फिर आपको कोई नहीं हरा सकता ।
  • हमेशा सकारात्मक (Positve) रहे और यह ख़याल रखे जो भी हो रहा है अच्छे के लिए ही हो रहा है । (All is Well)

10. Successful People Help Others.

help others

सफल लोग दूसरों को भी सफल होते हुए देखना चाहते है इसलिए वे सफलता (Success) प्राप्त करने के लिए लोगो को प्रोत्साहित (Encourag) करते है, वे लोगो के जीवन में बदलाव लाने के लिए काम करते है, वे अपना सारा ज्ञान लोगो को आगे बढ़ाने के लिए उपयोग में लाते है ।

जैसे की Sandeep Maheshwari है जो एक सफल Entrepreneur है और लोगो को भी सफल बनाने के लिए फ्री सेमिनार करते है और ऐसे उन्होंने कही लाखों लोगो को प्रेरित (Inspire) किया है और यही विशिष्ट लक्ष्ण उन्हें सफल व्यक्ति के साथ – साथ महान भी बनाता है ।

एक सच्चा सफल इंसान अपनी सफलता सिर्फ अपने तक नहीं रखता बल्कि वो अपने सफलता के फल अन्य लोगों के साथ भी बांटता है ।

और इसका बेहतरीन उदाहरण है Bill gates जिन्होंने अपनी कमाई हुई सम्पत्ति का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा लोक कल्याण हेतु दान कर दिया है और यही उदारता उन्हें महान साबित करती है ।

Action Point

  • आज आपके पास जो भी है उसका थोड़ा हिस्सा जरूरतमंद लोगो के साथ शेयर करे चाहे वह ज्ञान हो सकता है, प्रेम हो सकता है, पैसे हो सकते है या सही मार्गदर्शन भी हो सकता है लेकिन जो भी आपको आपके जरूरियात से ज्यादा लगे उसे जरूर शेयर करे ।
  • आज से ही छोटी-छोटी मदद करना शुरू कर दे किसी अंधे या भटके हुए को रास्ता दिखाना, किसी गरीब बच्चे को पढाना किसी हारे हुए को प्रोत्साहन देना आप ऐसे बहुत सारे छोटे – छोटे काम कर सकते है जिससे हम लोग मानवता को और मजबूत और सफलता को सही मायनों में महान कार्य बना सकेंगे ।

10 Habits Of Highly Successful People Infographic.


10 Habits Of Highly Successful People Infographic


ऊपर दी गई सभी आदतों को हमने Sucess पे लिखी गई बहुत सारी Books, Videos और सफल लोगो के जीवन का बारीकी से अध्ययन कर ने के बाद यहाँ आपके सामने प्रस्तुत करी है और यह हमें विश्वास है की यह आदतें (Habits) आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने और सफलता के शिखर हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी ।

प्रिय मित्रों अब आपकी बारी है इन 10 आदतों में से किसी भी 2 – 4 आदतों को चुने और आज ही उसे अपने दिनचर्या में शामिल कर ले और इस संकल्प के साथ यह आदतें (Habits) अपनानी है की चाहे यह आदतें आसान लगे या मुश्किल लेकिन मैं इसे अपने जीवन का एक हिस्सा बना लूँगा ।

फिर देखिये इन छोटी – छोटी आदतों का कमाल यह आदतें आपके जीवन को आसान और सफल बनाने में बहुत ही मददगार साबित होंगी । 🙂

हेल्लो फ्रेंड्स आपको हमारा यह 10 Habits of Successful People in Hindi लेख कैसा लगा और आज आप इनमें से कौनसी – कौनसी आदतों को अपना रहे है यह हमें कमेंट्स के माध्यम से जरूर बताइएगा ।

इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे जिससे हम और लोगो के जीवन में भी आशा, उमंग, सकारात्मकता और सफलता के बीज रोपण कर पाए । धन्यवाद । 🙂 🙂 🙂

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 56 Comments

  1. Sanju

    Bohot accha information for success in life

  2. NANDA NARAYAN DEV

    JABARDAST SIR ISSE ACHHA AUR KUCH HO NEHI SAKTA ..

  3. आपके द्वारा बहुत अच्छे लेख लिखे जा रहे है। मुझे व्यक्तिगत रूप से इनसे काफी फायदा हुआ। ऐसे ही लिखते रहिये। धन्यवाद।

  4. vishnu umarvaishya

    wakai sir aapka ye lekh bahut hi motivational tha 3
    thanks a lot

  5. prakash

    good

  6. hindi ganga

    आप ने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है और मुझे आपके ब्लॉग का डिजाईन भी बहुत अच्छा लगा.

  7. Shashikant Yadav

    मुझे लगता है कि आपकी कलम कमाल की है। बेहद रोचक और उत्प्रेरक लेख लिखा है आपने।

  8. Girdhari

    Sir……………nmskar
    jyada net chlane ki habit se 6utkara kese paye…plzz ku6 btaye

  9. Girdhari

    very nice

  10. Nikunj gupta

    Tysm sir itne acche article share krne k lie meko aapka article bhut accha lga.Ab m pure confident k sath apne lakshay ko pur kr skti hum

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आपको हमारे लेख पसंद आये और आप इन्हें अपने जीवन में भी अपना रहे है यह जानकर ख़ुशी हुई ऐसे ही पढ़ते रहिये, सिखते रहिये और सफलता के शिखर सर करते रहे. 🙂

    2. VIRAT CHAUDHARY

      आपको हमारे लेख पसंद आये और आप इन्हें अपने जीवन में भी अपना रहे है यह जानकर ख़ुशी हुई ऐसे ही पढ़ते रहिये, सीखते रहिये और सफलता के शिखर सर करते रहे. 🙂

      1. abhinav

        सीखते!
        check spelling

  11. suresh charde

    सुंदर लेख

  12. fuzail khan

    bohot acchi jankari di apne sir is post se hame bhi good habit milegi

    1. abhay sharma

      ha asia ho to behatar hoga

  13. Dharam

    Post padh kr kafi accha laga frnd …

  14. Saransh Sagar

    कम उम्र में आप बहुत नेक काम कर रहे है ! बहुत ही उम्दा काम और बहुत ही उम्दा सीख !! धन्यवाद साझा करने के लिए

    1. VIRAT CHAUDHARY

      सराहना के लिए धन्यवाद सागर भाई. 🙂

  15. HindIndia

    बहुत ही उम्दा लेख …. शानदार प्रस्तुति …. Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

  16. Shashikant Yadav

    Very good and impressive knowledge. Thanks for writing such a good information.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      सराहना के लिए धन्यवाद शशिकांत यादव. 🙂

    2. VIRAT CHAUDHARY

      सराहना के लिए धन्यवाद शशिकांत यादव. 🙂

  17. Mahipal Parihar

    thanks sir for help

  18. Pinky Choudhary

    Thease tips I will display on the board in my class

    1. VIRAT CHAUDHARY

      वाह यह तो अच्छी बात है, इससे बच्चें भी अपनी आदतों के बारे में सचेत हो पाएंगे और अच्छी आदतों को अपने जीवन में अपनाएगे.
      इस आदतों को अपने क्लास के बच्चों के साथ शेयर करने के लिए धन्यवाद. 🙂

  19. Kanji Chaudhary

    It is really worth to read such type of articles, and badly required to implement in one’s life to be a successful person. Thanks Virat to provide such type of guidance and motivation to us. Thank You

    1. VIRAT CHAUDHARY

      एकदम सही कहाँ भाई यह लेख सिर्फ पढ़ने के लिए नहीं बल्कि इन सभी आदतों को अपने जीवन में अमल लाने की भी जरुरत है और तभी इसके वास्तविक फायदे होंगे.
      इस लिए हमने इस लेख में आसान एक्शन पॉइंट शेयर करे है सो सब लोग आसानी से इसे अपने जीवन में अमल कर पाए और इसका अधिकतम लाभ प्राप्त कर सके.

      धन्यवाद कानजी अपनी महत्वपूर्ण राय हमारे साथ शेयर करने के लिए. 🙂

  20. Ashish

    Thank you so much bhai… Apne kahi aadato me se me only 2,4,10 hi ka palan karta hu… but iss aadat me se me bahot kuch sikha hu.. . Me apni life me iss aadat ko lane ke full try karunga… thanks again…other is not other but he is my divine brother…

    1. VIRAT CHAUDHARY

      Yahooooo. 😀
      आशीष भाई यह आदतें आपके लिए उपयोगी साबित हुई यह जानकर बहुत ख़ुशी हुई और हम आशा करते है की आप इस सभी आदतों को अपने जीवन में अपनाए और इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएंगे.
      धन्यवाद आशीष. 🙂

  21. Umesh

    So Inspiring Article ………

    Useful for Us…….
    Thanks Mr. Virat
    ………….Umesh

    1. VIRAT CHAUDHARY

      महत्वपूर्ण कमेंट के लिए थेंक्स उमेश. 🙂

  22. ved kumar

    very nice line sir

  23. pooja patel

    superb….

  24. kavita Singh

    Hii mera name kavita Singh h . mai m.a 1st ki student hu or banking ki taiyari kr rhi hu..
    In 10 rules me kuchh h jo mai krti hu or kuchh h jo mai chahti hu ki kru but nhi kr pati ..but ajj ka ye motivated 10 rule pdhne k bad mai ..rule 1, 2, 3, 4, 5, 6, ….or v jyada achchhe se krugi.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हेल्लो कविता,

      आप इनमें से कही आदतों को अपना चुके है यह बहुत ही अच्छी बात है और जिस – जिस आदतों को आपको अपनाने में दिक्कत आ रही है वो आप हमें यहाँ comment में बता दीजिए सो हम उस टॉपिक पे आगे विस्तार से आर्टिकल्स लिखेंगे जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होंगे.

  25. Narender Aswal

    HELLO SIR,
    APKI 10 HABITS WALI BATE BAHUT ACHI LAGE USKE LIYE APKA
    SUKRIYA

  26. Aditya Raj

    very nice Succeessful line…. Thank u sir

  27. Dhaval Joshi

    Superb article. Infographic Design.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.