You are currently viewing जॉर्ज ईस्टमैन ‘कोडक’ कम्पनी के संस्थापक

जॉर्ज ईस्टमैन ‘कोडक’ कम्पनी के संस्थापक

प्रेरणाप्रद व्यक्तित्व : Insipiring Man

आवश्यक नहीं कि मनुष्य साधन सम्पन्न परिस्थितियों में उत्पन्न होने पर ही प्रगति कर सके। अमेरिका का जार्ज ईस्ट मैन कम पढ़ा होने से चपरासी की नौकरी करने के लिए बाधित हुए। दिन भर दफ्तर के काम में जुटा रहता और रात को कई-कई घन्टे जगकर फोटोग्राफी का सिद्धान्त समझने और उसके प्रयोग करने में लगा रहता। जो इस विषय में उसका मार्गदर्शन कर सकते थे उन्हें ढूँढ़ने और उलझनों के हल पूछने में प्रयत्नशील रहता, संपर्क बनाता रहता ।

लगन और मेहनत उसे सफलता की दिशा में अग्रसर करती ले गई। उसने इस दिशा में प्रवीणता प्राप्त की और विश्व विख्यात ‘कोडक’ कम्पनी का संस्थापक बना। उस कार्य में अकेला होने के कारण लाभ भी अच्छा कमा सका ।

उसने अपनी जीवन भर की कमाई दो करोड़ डालर एक इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना में दान कर दी और उसी गरीबी को साथ लेकर विदा हुआ जिसे लेकर वह जन्मा था ।

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 4 Comments

  1. SAHIL

    hello bro aap theme genesis ka kain sa theme use kar rahe h uska download link bataye. you can also checkout interesting startup entrepreneurship site quicklystartup.com

    1. VIRAT CHAUDHARY

      थीम और ब्लॉग देवलोपमेंट का काम परेश भाई का है सो ज्यादा जानकारी के लिए आप उनका संपर्क करे.
      Paresh Patel – 9377722400

  2. GANESH NALE

    it is very good. i always love you this blog.and all time reading ..

    1. VIRAT CHAUDHARY

      अरे वाह यह जानकर बहुत ही ख़ुशी हुई की आपको हमारा ब्लॉग बहुत पसंद आया और आप हमारे रेगुलर पाठक है. 🙂
      आप ऐसे ही अपना साथ बनाए रखे गणेश. धन्यवाद. 🙂

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.