You are currently viewing जादव मोलाई वनपुरुष की कड़ी मेहनत और सफलता की कहानी
Forest Man

जादव मोलाई वनपुरुष की कड़ी मेहनत और सफलता की कहानी

Jadav Molai Payeng  – The Forest Man
   Forest Man

Jadav Molai Payeng  – The Forest Man

Never Underestimate The Power of  “One”
एक अकेला इन्सान क्या कुछ नहीं कर सकता, इसका सहीं जवाब जादव मोलाई जी के जीवन से हमें मिलता है, जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत, लगन और ज़िद से दुनिया का नक्शा बदल दिया । जहाँ सुखी ज़मीन थी वहाँ अपने परिश्रम और प्रबल मनोबल से ३०० हेक्टेयर में अकेले अपने बलबूते जंगल बना दिया ।

जादव मोलाई का जीवन ही एक संदेश है, और हमें बहुत प्रेरित भी करता है अगर ठान ले ज़िद जितने की तो औकात नहीं मुश्किलों की हमें रोकने की ।

Jadhav Molai Hard work and Achievements

जादव मोलाई आसाम के जोरहट ज़िला के कोकिलामुख गाँव के रहने वाले है । यह बात है १९७९ की जब उनकी उम्र तकरीबन १६ साल की थी, तब उनके इलाकों में बड़ी बाढ़ आइ इसकी वजह से इनके इलाकों के बहुत सारे साँप मर गए, यह देख जादव मोलाई को बहुत दुःख हुआ । तब उन्होंने ठान लिया की कुछ ऐसे पौधे बोएगें जो आगे जाकर एक अच्छे जंगल में परिवर्तित हो और वन्य जीवों का संरक्षण भी हो सके ।

जब उन्होंने यह बात अपने इलाकें के लोगों को बताई की मैं एक बड़ा जंगल बनाना चाहता हुं, तो तब सभी लोगों ने इन्हें नकार दिया, लोग बोलने लगे हम यह नहीं कर सकते यह बहुत मुश्किल और जोखिमभरा काम है । फिर उन्होंने फोरेस्ट विभाग का संपर्क किया और उनसे मदद मांगी, लेकिन वे लोगों ने भी कोई मदद नहीं करी ।

फिर जादव मोलाई इस काम में अकेले जुट गए, उन्होंने २० Bamboo ( बाँस ) लगा कर शुरुआत करी और फिर उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से कई नए पौधे भी बोयें । कहीं बार बाढ़ भी आइ लेकिन फिर भी हार नहीं मानी जितने पौधे कुदरत बाढ़ के जरिये उजाड़ता था, उससे ज्यादा पौधे जादव जी अपनी मेहनत से लगाते थे, इनके इस कठोर परिश्रम और दृढ़ मनोबल से वो आगे बढ़ते रहे और इनकी ३० सालों की कड़ी मेहनत का यह नतीज़ा हुआ की वहाँ एक बड़ा, घना और सुंदर जंगल तैयार हो गया ।

उनका यह जंगल मोलाई जंगल के नाम से जाना जाता है, उनके इस जंगल में  Bengal Tigers (बंगाल बाघ), Indian Rhinoceros ( भारतीय गैंडे ), और 100 से अधिक हिरण और खरगोश है । वानर और गिद्धों की एक बड़ी संख्या सहित कई किस्मों के पक्षियों का घर बन गया है यह मोलाई जंगल ।

इनके इस ३०० हेक्टेयर जंगल में हजारों पेड़ है जो जादव मोलाई जी की कड़ी मेहनत और प्रबल इच्छाशक्ति की गवाही दे रहे है और जादव जी की शान बढ़ा रहे है । उनके इस प्रयत्न से कभी जहाँ सिर्फ सुखी रेत थी, वहाँ आज एक बहुत ही सुंदर जंगल बन चुका है और यह एक जैव विविधता के आकर्षण का केंद्र बन चुका है । ( Biodiversity Hotspots )

उनके इस काबिलेतारीफ़ काम का जब आसाम सरकार को पता चला तो उन्होंने जादव जी की बहुत तारीफ़ भी की और उन्हें Forest Man की उपाधि दी ।

जादव मोलाई को पर्यावरण विज्ञान के स्कूल, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित सार्वजनिक समारोह में 22 अप्रैल 2012 के रोज़ इस उपलब्धि के लिए सम्मानित किया जा चुका है । सिर्फ इतना ही नहीं इनकी इस बहुमूल्य उपलब्धि के लिए उन्हें २०१५ में पद्मश्री पुरस्कार भी मिल चुका है ।

जादव मोलाई के जीवन पर कही सारी डॉक्यूमेंटरी फिल्म भी बन चुकीं है, २०१३ में आरती श्रीवास्तव ने जादव मोलाई के जीवन पर Foresting Life नाम की डॉक्यूमेंटरी बनाई, विलियम डगलस मैकमास्टर ने भी २०१३ में Forest Man नाम की डॉक्यूमेंटरी बना चुके है । ऐसी तो बहुत सारी उपलब्धियाँ है जादव मोलाई जी की जो उनके इस अभूतपूर्व और अकल्पनीय काम के लिए मिली है ।

जादव मोलाई वह बस इतना बताना चाहते है कि एक इन्सान क्या कुछ नहीं कर सकता ।
वह कहते है कि अगर स्कूल में हर एक बच्चें को अपने स्कूल काल में एक पौधे की हिफाज़त करने को बोला जाए, तो भी बहुत कुछ बदलाव लाया जा सकता है पर्यावरण में – Jadav Molai Payeng

जादव मोलाई का जीवन ही कड़ी मेहनत और प्रबल इच्छाशक्ति का संदेश है,
और हमें यह सीखने मिलता है की सकारात्मक सोच (Positive Thinking), कड़ी मेहनत (Hard work), दृढ़ मनोबल (Strong morale) और प्रबल इच्छाशक्ति (Willpower) से बहुत कुछ प्राप्त किया जा सकता है ।

—–

यह Jadav Molai Payeng के जीवन की Inspiring Story  हमें Dhananjay Rathod ने भेजी है, Dhananjay Rathod इंजीनियर है और अभी Staff Selection Commission की Preparation कर रहे है । हम उनका तहे दिल से शुक्रिया करते है हमारे साथ यह Inspirational Story (प्रेरणादायक लेख) साझा करने के लिए ।
और धनंजय जी को उनकी सफलता के लिए हम शुभकामना देते है । धन्यवाद.

नमस्कार प्यारे भाइयों और बहनों. मैं आप सब को Aasaan Hai की और से एक नम्र विनंती करता हूँ की अगर आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories, Success Stories या Inspirational Quotes है तो आप हमें इस E–Mail Id : haiaasaan@gmail.com पे ज़रुर भेजे. पसंद आने पर हम यहाँ आपके नाम और पते के साथ Article Post करेंगे. मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद. 🙂

प्रिय मित्रो आपको Jadav Molai की यह Real Life Inspirational Story in Hindi कैसी लगी वो Comment के माध्यम से जरुर जरुर बताइयेगा.
Facebook और अपने मित्रो के साथ Share करना ना भूले 🙂

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 7 Comments

  1. Miss januka Devi

    you are great sir,i proud of you,i am very happy your successfully life story.

  2. dhiraj sharma

    Ye soch h him insano ki ek akla kya ker Sakta h per dekh jara us Suraj ko vo akla hi to chamkta h
    Proud for you jadav molai sir

  3. pawan salve

    Bahut badiya story thanku sir

  4. md Sadre Alam

    Very nice I proud on jadav molai

  5. Kaushal

    your stories motivate my life

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.