You are currently viewing निष्फलता को सफलता में कैसे बदले? | Failure To Success
From Failure To Success Story

निष्फलता को सफलता में कैसे बदले? | Failure To Success

Failure To Success Hindi Story
   From Failure To Success Story

From Failure To Success Hindi Motivational Story

जीवन मे मिलने वाली असफलता (Failure) के कारण इन्सान के मन में निराशा फैल जाती है, विपरीत परिस्थितियां हर व्यक्ति की जिंदगी में कभी न कभी आती ही हैं | ऐसे में आत्मविश्वास सूखी रेत की तरह मुठ्ठियों से फिसल ने लगता है | चारों तरफ अंधकार ही अंधकार नजर आता है, साहस घुटने टेक ने लगता है | एक पल ऐसा लगता है कि सब कुछ नष्ट हो जाएगा और सारे रास्ते बंध होते दिखाई देते है ।

लेकिन यह सच नहीं है सफल होने के रास्ते कभी बंध होते ही नहीं है, यह हमारे सोच पर निर्भर है अगर हम निष्फलता में भी बिना गभाराए सकारात्मक सोच बनाए रखेंगे तो हमें बहुत से रास्ते खुले हुये दिखेंगे ।

कहने का तात्पर्य यह है की जीवन में आने वाली निष्फलता को खुले दिल से स्वीकार करना चाहिए क्योंकि सफलता के द्वार यहीं से खुलेंगे ।
जब भी हमें निष्फलता मिले तो बिना गभाराए विचलित हुये हमें इससे निपटने की योजनाएं बनानी चाहिए और बिना रुके बिना थके, धैर्य के साथ आगें बढ़ना चाहिए ।

सफलता निष्फलता यह जीवन के दो पड़ाव है और यह सबके जीवन में होते है यह एक दूसरे के विरुद्ध नहीं है यह एक दूसरे के पूरक हैं, और निष्फलता से ही सफलता तक पहुँचा जाता है, जैसे एक अंधेरी काली रात के बाद उज्ज्वल सवेरा निश्चित हैं ठीक वैसे ही ।

निष्फलता एक ज़रिया हैं सफलता तक पहुँचने का, ऐसे कही उदाहरण इतिहास मैं दर्ज हैं जो हमें सफलता के बारे मैं बहुत कुछ सिखाते हैं । निष्फलता कोई अभिशाप नहीं हैं बल्कि सफलता का पहला चरण हैं ।

जो भी महान इन्सान बने हैं उन सब मैं एक बात समान हैं की सब के जीवन में बहुत निष्फलता आई लेकिन उन्होंने कभी उसे बाधा नहीं मानी बल्कि उन्होंने हर निष्फलता में अवसर देखें और धैर्य के साथ आगें बढ़े ।

इतिहास में ऐसे बहुत से उदाहरण मिल जायेंगे । श्री मान अब्राहम लिंकन का ही जीवन देख लिजीये, मुसीबत और निष्फलता जैसे साथ ले के ही जन्मे हो, हर कदम पे निष्फलता का सामना करना पड़ रहा था लेकिन फिर भी बिना हारे बिना थके आगें बढ़ते रहे और सफलता ने उनके कदम चूमे ।

वैसे ही थॉमस आल्वा एडीसन जिन्हें बल्ब आविष्कार करने में 10,000 बार निष्फलता का बखूबी हिम्मत और धैर्य के साथ सामना किया तब जाकर आज हमारे घरों में यह रात में भी उजाला संभव है ।

अंत में इतना कहना चाहूँगा की अगर जीवन के किसी भी मोड़ पे निष्फलता का सामना हो जा ये तो बिना गभाराए बिना निराश हुये खुले दिल से उसका स्वीकार करो और सकारात्मक सोच के साथ उस निष्फलता में से अवसर को पहचान के तैयार हो जाओ सफलता की नई ऊचाई उड़ने के लिए…

यहाँ कुछ हरिवंश राय बच्चन जी की पंक्तियाँ याद करना चाहूँगा
असफलता एक चुनौती है, इसे स्वीकार करो, क्या कमी रह गई, देखो और सुधार करो।
जब तक न सफल हो, नींद चैन को त्यागो तुम, संघर्ष का मैदान छोड़ कर मत भागो तुम।
कुछ किये बिना ही जय जय कार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

धन्यवाद.


नमस्कार प्यारे भाइयों और बहनों. मैं आप सब को Aasaan Hai की और से एक नम्र निवेदन करता हूँ की अगर आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories, Success Stories या Inspirational Quotes है तो आप हमें इस E–Mail Id : haiaasaan@gmail.com पे ज़रुर भेजे. पसंद आने पर हम यहाँ आपके नाम और पते के साथ Article Post करेंगे. मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद. 🙂

प्रिय मित्रों आपको यह Failure To Success Hindi Story कैसी लगी वो Comment के माध्यम से ज़रुर-ज़रुर बताएगा.
और यह Failure To Success Hindi Story अपने मित्रों के साथ Share करना ना भूले. 🙂

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 23 Comments

  1. धर्मेन्द्र सिंह राजपुत

    बहुत बहुत अच्छी लगी है sir ji

  2. Nitin

    Great share, thanks it was exactly what I was looking for. I love this

  3. Rj Guru

    virat chaudhay g my whatsapp group
    social help
    dhey IAS
    9506612137
    aapke stories Hume bahoot achhi lagti h aur Jo aaapka blog h
    Asaan h
    Reaallly I like it

  4. HindIndia

    बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति। …. Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

  5. Syed Minhaj Rais

    Mujhey Aapki Yeh Inspirational Story Bhot Acchi Lgi. Aese hi Aap Hum Sb Ko Acche-2 Quotes Share Krtey Rhiye .

    Thanks
    Minhaj Rais

  6. sheetal

    बहुत ही उचे और उत्तम विचार है, आपके। अपने इन विचारो को हमारे साथ साँझा करने के लिए आपका, धन्यवाद (http://www.hindivachan.com/)

    1. Syed Minhaj Rais

      Yes Afcourse

  7. NEERAJ KARN

    bahut hi sundar jaankari di hai aapne..aise hi apne vichaaro se logo ka maarg darshan karte rahiye. Shukriya

    1. VIRAT CHAUDHARY

      Dhanyawad NEERAJ. aap bhi aise hi regular visit karate rahe Aasaan hai blog par or aise hi sath banaye rakhe. 🙂 🙂 🙂

  8. deepa

    bahut hai achhi aur inspirational story hai.

    1. VIRAT CHAUDHARY

      धन्यवाद Parul ji आपकी टिप्पणी बहुमूल्य है हमारे लिए 🙂

  9. Gourav

    Hi, Virat Aap khud ke content Kyu nahi banate hein, mene aapki bahut si post me dekha he ki end me source link dete he aap ki ye story yha se li he. ye seo ke liye bad practise nahi hogi ?

    1. VIRAT CHAUDHARY

      Actually Gauravbhai Mai Ye Kahaniya Kahi Site Se Nhi le raha actual Me Yah Magazine Ya Books me padha Hota he vo me khud likh k post karta hu or Yah or Kahi Ne Pe Available V Nhi Hota He or Aage Mai Khud Likhunga Story N Many Thanks For Suggestion Gauravbhai 🙂

  10. akshay

    bahut achhi jankari hai.

  11. Amul Sharma

    विराट जी ! बहुत ही प्रेरणादायक लेख ! असफलता से हम बहुत कुछ सीखते हैं तभी तो बाद में सफलता संभव हो पाती है। इस लेख के लिए आपका धन्यबाद !
    From-
    aapkisafalta

  12. Kaushal

    These are really inspiring stories.True motivation for us.Teaches us not to stop until you achieve you goal .Thanks a lot for such a great article

  13. Positive

    Very powerfull and inspiring article,
    keep writing..

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.