You are currently viewing How to Improve Communication Skills | इस तरह की कम्युनिकेशन स्किल्स से दें अपने करियर को नई राह

How to Improve Communication Skills | इस तरह की कम्युनिकेशन स्किल्स से दें अपने करियर को नई राह

communication skills in hindi

‘Communication’ और ‘Skill’ कहने को तो यह दो अलग – अलग शब्द हैं मगर जब यह दोनों शब्द ‘Communication skill’ एक साथ मिल जाएं तो यह इंसान की सफलता (Success) की परिभाषा लिखते हैं । या उसकी सफलता की राह को तय करते हैं ।

जी हां, अगर आप चाहते हैं कि आप कामयाब हों या अपनी कामयाबी से दुनिया में अपने नाम का लोहा मनवाना चाहते हैं तो कोई भी फील्ड हो अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है तो आप उस फील्ड में अपने नाम का लोहा मनवा सकते हैं ।

यह जरूरी नहीं कि अगर आप जॉब करते हैं या स्टूडेंट हैं या कोई मीडिया पर्सन हैं तो आपकी Communication skills बहुत अच्छी हैं । आपको अपनी Communication skill पर हमेशा काम करते रहना चाहिए । मगर दूसरी तरफ कई ऐसे लोग भी हैं जो अपनी Communication skills को बढ़ाना तो चाहते हैं मगर उनको समझ नहीं आता कि वह कैसे अपनी इस कमी को दूर करें ।

तो आइए जाने कैसे आप अपने काम के दौरान ही छोटी – छोटी चीजों से अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ा सकते हैं ।

जीके से मांझे अपनी स्किल्स

आपको अपने Communication skills को हमेशा अपडेट रखना होगा । इसका सबसे आसान तरीका है कि आप अपने नॉलेज में हमेशा बढ़ोतरी करें । अपने नॉलेज में बढ़ोतरी करने के लिए जरूरी नहीं कि आप इसके लिए अलग से समय निकालें, नॉलेज पर अलग से कोई काम करें । यह तो हम सभी जानते हैं कि नॉलेज बढ़ाने के लिए आपको न्यूज चैनल्स, न्यूज पेपर या मैग्जीन्स आदि पढऩी चाहिए ।

मगर भागदौड़ भरे इस जमाने में आप सोशल मीडिया का सहारा लेकर अपडेट रह सकते हैं इसके लिए आपको न्यूज पेपर पढऩे की जरूरत नहीं आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर सभी चैनल्स और न्यू पेपर की वेबसाइट को लाइक कर बराबर अपडेट ले सकते हैं ।

इससे फायदा यह रहेगा कि आपको देश और दुनिया के बारे में सभी कुछ पता चल जाएगा । जो एक तरफ आपकी नॉलेज बढ़ाएगा वहीं आपके कम्युनिकेशनल स्किल्स को मांझने का काम करेगा ।

बात करने का तरीका

Communication skills में बात करने का तरीका बहुत अधिक मायने रखता है क्योंकि इससे सामने खड़े होने वाला व्यक्ति हमेशा ही इम्प्रेस होता है । हमेशा याद रखें छोटे – छोटे शब्दों को कहने की बजाया कहावतों का प्रयोग करें या बड़े वाक्य कहें ।

मगर ऐसा हमेशा नहीं करें क्योंकि अगर ऐसा ज्यादा करेंगे तो सामने वाले व्यक्ति पर इसका नकारात्मक असर भी हो सकता है और साथ ही अपनी आवाज को डेवल्प करें । जिससे की सुनने वाले को आपके द्वारा कही जाने वाली हर बात आसानी से समझ आए ।

जो बोलो उस पर विश्वास करो

पहले तो हमेशा याद रखें कि आप किस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, फिर सोचें कि जिस पद पर वह व्यक्ति है उसका कम्युनिकेशन स्किल्स का लेवल क्या हो सकता है और मुझे उनसे किस लेवल की बात करनी चाहिए ।

इस दौरान सबसे ज्यादा जरूरी बात तो यह है जो आप बोलो उस पर विश्वास करो, अपनी ही बात को बार बार मत काटो । तभी वह व्यक्ति आपसे इंप्रेस होगा ।

सुनना और समझना

एक कहावत हमेशा ही हम सभी ने सुनी होगी । कि एक अच्छा पढऩे वाला ही अच्छा लिख सकता है और एक अच्छा सुनने वाला, अच्छा बोल सकता है, इसलिए हमेशा कुछ भी बोलने से पहले सामनेवाले की बात गौर से सुने और समझें ।

बात करते समय यह जरूर ध्यान रखें कि आपका आई कॉन्टेक्ट कैसा हैं, हमेशा सामने वाले की आंखों में देखकर बात करें क्योंकि ऐसा करने से आपकी बात को एक अलग तरह का सपोर्ट मिलता है ।

नेवर शो ऑफ

कई अच्छे Communication skills वाले पर्सन्स में भी यह परेशानी बहुत ज्यादा होती है । कि वह अच्छा बोलते समय बहुत छोटे – छोटे वाक्यों में अपने आप को शो ऑफ करने की कोशिश करता है ।

जो सुनने वाले पर नकारात्मक असर डालती है । हमेशा बातों – बातों में शो ऑफ करने से बचें । इससे आपकी एक अच्छे इंसान की छवि बनेगी ।

प्वाइंट टू प्वाइंट बात करें

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि हमेशा प्वाइंट टू प्वाइंट बात करें । जो आपके लिए और सामने वाले दोनों के लिए आसान होगा इस दौरान यह भी याद रखें कि अगर आप एक बच्चे के साथ बात करते हैं तो अलग तरह के कम्यूनिकेशन का सहारा लें वहीं ऑफिस आदि में आप प्रोफेशनल कम्यूनिकेशन स्किल्स का सहारा लें ।

बॉडी लैंग्वेज का रखें ध्यान ओर हमेशा रहें शांत

सही कम्यूनिकेशन के लिए दो सबसे जरूरी चीजें यह हैं कि आप अपने Body language का हमेशा ध्यान रखें और दूसरी तरफ अपने स्वभाव को हमेशा शांत बनाए रखें । अपने आप को जज करते हुए देखें कहीं ऐसा तो नहीं है कि आप बोल तो कुछ रहे होते हैं और आपका बॉडी लैंग्वेज कह कुछ और रहा हो ।

वहीं हमेशा शांत और सहज बने रहने की कोशिश करें, कई बार हम शांत और सहज नहीं बने रह सकते तो हमेशा ध्यान रखें कि इस समय शब्दों का चयन हमेशा करेक्ट रहे ।

कुछ खास बातें (Some important communication skills tips)

  • आप जिस इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं उसकी जरूरतों के मुताबिक खुद को अपडेट करते रहें । ताकि कभी भी कोई व्यक्ति आपके काम को लेकर कोई भी नकारात्मक बात न कर सके दूसरे शब्दों में कहें तो कोई भी आपकी काबिलियत पर शक न करे ।
  • अपने काम में हमेशा रूचि लें और उसे एन्जॉय करें । इसका फायदा यह होगा कि आप जब काम को एन्जॉय करते हैं तो आपको अपने काम से प्यार हो जाता है । जिससे की आपके काम का हुनर बढ़ेगा और यह आपकी पर्सनालिटी को पॉलिश भी करेगा ।
  • ड्रेसिंग पर हो खास फोकस ।
  • सोचने के भंवर में उलझने-फंसने की बजाय सभी व्यावहारिक परिस्थितियों पर विचार करके शुरुआत करें । इसका फायदा यह होगा कि आप अगर ज्यादा सोचेंगे तो आप शायद कुछ भी नहीं कर सकें । हमेशा बिगड़ते या उलझते कामों में फंसने की बजाया सीनियर्स आदि से उस मुद्दे पर बात करें जो परेशानी बन रहा है ।
  • अप्रोच हो हमेशा Positive, नेगेटिव सोच को कभी हावी न होने दें । इससे आपकी पर्सनालिटी तो बदलेगी ही और साथ ही आपके अंदर काम को और अच्छा करने का प्रयास हावी रहेगा । जो आपको सफलता (success) के एक नए मुकाम तक ले जाएगा ।
  • हमेशा सीखने की हो ललक । यह अप्रोच इसलिए आपके अंदर आनी चाहिए कि आप देखेंगे कि सचिन तेंदुलकर भी इसी अप्रोच के खिलाड़ी थे । तो यह किसी भी फील्ड इस अप्रोच के बिना आगे नहीं बढ़ा जा सकता ।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल को अगर आप अपनी जिंदगी में फॉलो करेंगे तो आपको अच्छा काम करने की प्रेरणा तो मिलेगी ही और साथ ही यह आर्टिकल आपको बताएगा कि किस तरह से आप अपने ऑफिस में अपने जूनियर्स और सीनियर्स के साथ Communication रखें ।

जिससे की आपको चारों दिशाओं से लाभ हो, अब चाहे आपको जबरदस्ती मुस्कुराना ही क्यों न पड़े । यह मानकर चलें कि आपको हमेशा कुछ नया सीखना है ।

यह आर्टिकल आपकी जिंदगी तो बदलेगा ही और साथ ही अगर आप इसे सही तरह से अपने प्रोफेशन में अप्लाई करेंगे तो यह तो तय है कि आप आने वाले समय में सफलता (Success) की वह ऊंचाइयों को छुएंगे जिसकी कल्पना आप अपने सपनों में करते
हैं ।

VIRAT CHAUDHARY

हेल्लो फ्रेंड्स, मैं विराट आसान है का संस्थापक और मोटिवेशनल लेखक, ब्लॉगर और इंटरप्रेन्योर हूँ. मैं यहाँ अपने लाइफ एक्सपीरियंस शेयर करता हूँ और बताता हूँ की कैसे हम अपनी लाइफ आसान और सक्सेसफुल बनाये, कैसे अपने मनचाहे लक्ष्य प्राप्त करे और कैसे एक विराट सफलता हासिल करे. यहाँ मैं रेगुलर प्रेरणादायक, आत्मविश्लेषण और आत्मविकास के अत्यधिक प्रभावशाली लेख प्रस्तुत करता हूँ जिसे पढ़कर बेशक आप सब की लाइफ आसान और सफल होगी. Love You All. :)

This Post Has 30 Comments

  1. pkgurjar

    nice bhai

  2. pkgurjar

    Thank you for your thoughts that you shared with us.
    And even more so

  3. priti lodhi

    mujhe kal is par topic bolna hai plz give me topic

  4. PRINCE AAZ

    i m prince and my communication is not good i m work communication but my result is verry bad and i saying for communication apply for 2 days 3 days i am motivate and last 3 days me bad profome why? i do want please one motivation give me this communication is verry most and i know that please help Aasaan hai

  5. kelwin

    Thank you sir for this article..

  6. Naresh kumar

    Nice communication skills ke bare me bataya ha apne thank you etna achha batane ke liye

  7. Azadwinder singh

    bohat vadia post a

  8. mahjabeen

    Aapne communication skills ke bare mein bahut achhi jankari di uske liye thank you.

  9. HERO

    MUDHJE YE LINE BAHUT ACCHCHHI LAGI

  10. MyHindi

    बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति, धन्यवाद !

  11. Mohit

    Sometimes I feel weakness in my willpower. How can I improve this. Please suggest.

  12. Mohit

    Mujhe Kabhi Kabhi will power ki Kami mahsus Hoti h mujhe kya krna Chahiye.

  13. dheeraj

    एक अच्छा स्पीकर कैसे बनें इस पर भी लेख की अपेक्षा।और ये लेख भी बहित अच्छा है।

    1. VIRAT CHAUDHARY

      धीरज जी हमने इस टॉपिक पर पहले से ही एक लेख लिखा हुआ है इसकी लिंक मैं यहाँ दे रहा हूँ वह अवश्य पढ़े.
      हमें आशा है की इससे आपको सहायता होगी.
      http://www.aasaanhai.net/how-to-speak-on-stage-without-fear-in-hindi/

  14. atoot bandhan

    बातचीत करना एक कला है | जीवन में अधिकतर सफलता का पहला दरवाज़ा इसी बात से खुलता है की हम अपने को कैसे व्यक्त कर पाते हैं | आपने अपने लेख के माध्यम से बहुत ही उपयोगी सुझाव दिए हैं | जिन्हें अपनाने से कम्युनिकेशन स्किल्स अवश्य ही बेहतर होंगीं | शुक्रिया

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आपकी इस कमेंट को पढ़कर ख़ुशी हुई. 🙂

  15. neha poonia

    Inspiring Post, achhi jankari dene ke liye dhanayewad sir

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आपके आसान है के प्रति इस प्यार के लिए धन्यवाद डॉक्टर साहब. 🙂

  16. Asad

    Apki post bhut hi motivate krti hain or me chahta hu ki jyada se jyada log isse motivate or inspire ho to kya me aapki posts apni you tube videos me use kar skta hu please.
    Aap India k best blogger banoge.
    Well-done bhai keep doing

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हां आप इसे youtube पर यूज़ कर सकते है लेकिन हमें डिस्क्रिप्शन में लिंक देना मत भूलियेगा. 🙂
      सराहना और शुभकामनाओ के लिए धन्यवाद.

  17. SSC HINDI

    Aasan Hai,
    mujhe aapki post kafi pasant aayi aap aesi hi post aage bhi dete rahiye ham aapke sath hai.
    like it

    1. VIRAT CHAUDHARY

      आपके इस सहकार और प्यार के लिए मैं आपका तहेदिल से शुक्रगुजार हूँ, आप ऐसे ही आसान है के साथ जुड़े रहे हम भी ऐसे ही अपने लेखों द्वारा प्रेरित करते रहेंगे. 🙂

  18. Abhishek Meena

    Aapka working field chahe jo bhi ho lekin yadi aapki communication skills achchi hai to aapke baaki logo ke sath Relations achche honge aur isse aapke safal hone ki rah thodi aasan hogi. Aur Yah Communication Skills hi to hain jo aapko bheed se alag karti hain. Thanks For Sharing This Helpful Article…

    1. VIRAT CHAUDHARY

      बिल्कुल सही कहा आपने अभिषेक, मैं आपकी बातों से 100% सहमत हूँ हमें भीड़ से अलग और अपने करियर में ज्यादा सफल होने के लिए हमें अपनी communication skills में सुधार करते ही रहना चाहिए.
      इस महत्वपूर्ण और लेख में मूल्य वर्धित टिप्पणी के लिए मैं आपका हार्दिक स्वागत करता हूँ अभिषेक, हमें ऐसी मूल्य वर्धित कमेंट्स से बहुत प्यार है आगे भी ऐसे ही हमारे लेखों में अपने विचार साझा करते रहे. धन्यवाद. 🙂

  19. Avinash Chauhan

    कम्युनिकेशन स्किल्स का हमारे पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बहुत ही आवश्यक है| क्योंकि यही चीजें किसी इंसान को दूसरों से अलग करती हैं| कम्युनिकेशन पर आपकी यह पोस्ट वाकई में बहुत हेल्पफुल है| थैंक्स फॉर शेयरिंग विराट जी…..

    1. VIRAT CHAUDHARY

      हाँ बिल्कुल सही कहा आपने अविनाश, कम्युनिकेशन स्किल्स वाकई में बहुत महत्वपूर्ण है अच्छे संबंध जोड़ने, तरक्की करने और लोकप्रिय बनने के लिए इसीलिए हमने इस टॉपिक पर कुछ महत्वपूर्ण टिप्स शेयर करे और आगे भी इस पर जरूर बात करेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.