You are currently viewing इस नए साल को अपनी जिंदगी का श्रेष्ठ साल कैसे बनाया जाये? | How to Make this New Year Best

इस नए साल को अपनी जिंदगी का श्रेष्ठ साल कैसे बनाया जाये? | How to Make this New Year Best

जियो कुछ इस तरह से इस साल को
की हर दिन मिसाल बन जाये जिंदादिली का ।

जिंदगी की किताब में एक और पेज जुड़ गया जी हाँ दोस्तों 2016 जा रहा है कुछ यादें, सीख,और अनुभव देकर ।

यह साल कुछ ऐसे लम्हें देकर जा रहा है जो हमेशा याद रहेंगे कुछ उपलब्धियां, सफलताएँ, असफलताएं, खट्टे – मीठे अनेक रूप है इन लम्हों के । क्या सोच रहे है आप भी याद करने लगे अपने बीते हुए साल को । 😀 😀

यह तो तय है की यह साल हम सब की जिंदगी को नए अनुभव देकर जा रहा है फर्क सिर्फ इतना है की हमारा नजरिया कैसा है इन सब अनुभवों को देखने का, यह नजरिया ही तय करेगा की आने वाला साल कैसा होगा क्योंकि यह सिर्फ आप तय कर सकते है की आने वाले साल को बाकी बीते हुए सालों की तरह जीया जाये या फिर ऐसे की पूरी जिंदगी इसी में समा जाये ।

आप क्या चाहते है? मुझे पूरा विश्वास है आप दूसरे वाला विकल्प चुनेंगे तो फिर तैयार हो जाये कुछ छोटी – छोटी  मगर जरूरी बातें करने के लिए क्योंकि जिंदगी खूबसूरत बनती है छोटी – छोटी बातों से ।

thank you

1. जाते हुए लम्हों को दिल से शुक्रिया अदा करे (Gratitude for Everything)

इस साल ने आपको बहुत कुछ सिखाया, कुछ खोया, कुछ पाया, अनुभव किया लेकिन यह सब हमारे विकास के लिए था, जितने भी लोग मिले कुछ न कुछ सिखाकर गए ।

जब हम कुछ नया महसूस करना चाहते है तो उसके लिए जरूरी है पुराने अनुभवों को, शिकायतों को भुला जाये और उनको भूलने का एक ही तरीका है उनका दिल खोल के शुक्रिया किया जाये और कहे की आपने  मेरी जिंदगी को किसी न किसी तरह से अच्छा बनाया है ।

THANK YOU. 🙂 🙂 🙂

Learn-from-the-past

2. जाते हुए साल से कुछ उपहार ले लिया जाये (Learning from the Past)

हर लम्हा कुछ सिखाता है तो फिर तो यह तो पूरा एक साल था इस जाते हुए साल से सिर्फ दो सवाल : पहला – इस साल मैंने क्या सिखा जो मेरी जिंदगी को अच्छा बनाएगी और दूसरा इस सीख को आने वाले साल में कैसे अपनाया जाये,

ये दो सवाल यक़ीनन आपके बीते साल के अनुभव को चार चाँद लगा देंगे ।

Make Proud Yourself

3. अपने आप को गर्व महसूस करवाए (Make Proud Yourself)

जब जब नया साल आता है कुछ ना कुछ वादे हम चाहते हैं – कुछ छोड़ने के लिए कुछ अपनाने के लिए लेकिन यह वादा कुछ खास है क्योंकि ये आपको सिर्फ और सिर्फ अपने दिल से करना है और दिल के लिए ही करना है की इस नए साल में मैं ऐसा काम करूँगा कि मैं अपने आप पर गर्व महसूस कर सकूँ ।

ध्यान रहे यहाँ झूठ बोलने की कोई गुंजाईश नहीं है आने वाले साल में आपने सिर्फ यह कर लिया तो आप झूमने वाले हैं, यह तय है ।

Spread Smile

4. मुस्कुराहट से दोस्ती (Spread Smile)

आज के इस युग में हालाँकि पैसा महत्वपूर्ण है, लेकिन इस बार तो पैसे ने ही धोखा दे दिया । 😀 पर एक चीज ऐसी है जो हमेशा चलती आई है और आगे भी चलेगी- वह है “मुस्कान”, आपकी वजह से कितने लोग मुस्कुराए? जी हाँ!! यह खाता खोल लो और अनगिनत जमा इसमें कर लो, दोस्तों!!

और इसके लिए आपको रोज अवसर मिलेंगे, किसी की मदद करके, किसी को सुनकर, किसी का उत्साह बढ़ाकर, किसी को सहारा देकर, किसी से प्रेम से बोलकर, किसी को माफ़ करके, किसी को चकित करके, किसी की उम्मीद बनकर.!! मौके ही मौके हैं । 🙂

Be source of motivation yourself

5. अपने प्रेरणा स्त्रोत खुद बनें (Be Source of Motivation Yourself)

हम दूसरों से प्रेरणा लेते हैं और सीखते हैं । लेकिन इस साल थोड़ा हटकर हो- अपने साथ वक्त बिताना सीखें, एकांत में जाना सीखें, और जिंदगी के हर अवसर पर अपने आपसे सवाल करना सीखें, अपनी गलतियां स्वीकारें और उन्हें सुधारे और साथ ही अपने आप को एक स्कूल का बच्चा माने जो हमेशा सीखता रहता है ।

यदि ये बातें हमने मानी तो हमे स्वयं से प्रेरणा मिलना तय है ।

Alive your childhood

6. बचपन को जिन्दा करें (Alive your Childhood)

“जिंदगी है इसलिए जी रहे हैं” की बजाय जिन्दादिली है तब जिंदगी है को अपनी आदत बना लें और जिन्दादिली बच्चों से ज्यादा कौन सिखा सकता है- करना है तो करना है, मस्ती के समय मस्ती, इस पल झगड़ा और अगले ही पल दोस्ती, उत्साह और उम्मीद भरी आंखे और मासूमियत तो इनकी जान है- इसीलिए तो ये बड़े Cute लगते हैं ।

आप भी Cute लग सकते हैं!! आने अन्दर वाले Cute baby को बाहर निकालो और खुद हो जाओ Cute ।

यह तय है कि कुछ तो लोग कहेंगे- लेकिन तुम्हें क्या, तुम्हें अपनी  जिंदगी जिन्दादिली से जीनी है और उन सभी कामों की लिस्ट बनानी है जो आपके अन्दर का बच्चा करना चाहता है, इस नए साल में!!

Friendship with Fear

7. डर को आजमायें (Friendship with Fear)

हमारा सबसे बड़ा दुश्मन अगर डर है लेकिन यह भी सच है की उस पर पार पाए बिना हम अपनी सच्ची परिभाषा जान भी तो नहीं पाते है,

इसलिए इस डर को अपना दोस्त बनाना ही होगा क्योंकि इससे दुश्मनी मतलब अपनी GREATNESS के टिकट से वंचित हो जाना और इससे दोस्ती, बड़ी आसान है – नए लोगों से मिलो, नए काम सीखो, अपने आप को चुनौती दो, कठिन कार्यों की सूची बनाओ और एक एक कर उन पर काम करो,

इस साल किसी नयी जगह घूमा जाए और यह घूमना सिर्फ Face book, Twitter  पर profile pic अपडेट करने के लिए नहीं… अपने अंतर्मन के लिए होना चाहिए ।

यह अनुभव आपको बहुत कुछ सिखाएगा । निकल जाएँ अनजान रास्तों पर, अनजान चेहरों के संग और दीजिए थोड़ा सा नयापन, थोड़ी सी अनिश्चितता और कुछ अनूठे अनुभव जिंदगी को इस साल ।

Be Wise

8. ज्ञान का भंवरा नहीं मधुमक्खी बनिए (Be Wise not Intelligent)

कुछ नया पढ़ें कुछ पुराना पढ़ें, पर इस साल कुछ इस तरह पढ़ना है कि यह पढ़ा लिखा काम आए ।

खुद सीखें और दूसरों को भी सिखाएँ- क्योंकि भंवरे की तरह फूलों का रस पीकर कुछ नहीं करने से अच्छा मधुमक्खी की तरह रस पीकर शहद बनाना अर्थात् अब पढने के लिए नहीं पढेंगे, हम पढेंगे क्योंकि हमारे पढने से मिले ज्ञान से हम खुद को प्रकाशित कर दूसरों को भी रौशनी दिखाएँगे ।

Live Your Relationships

9. रिश्तों को जीना सीख लिया जाए (Live Your Relationships)

व्यक्तिगत और कार्यक्षेत्र दोनों ही जगहों पर अगर रिश्तों की बैलेंस शीट अच्छी रहती है तो मजा आता है और इस साल रिश्ते बनाना नहीं जीना सीखना है- उनको समय देकर, उनको सहेजकर, उनको फ़ोन करके, उनसे उत्साह से मिलकर,उनको महत्व देकर, और उनको खास बनाकर….

क्योंकि एक जिन्दादिली भरी मुलाकात से कोई भी रिश्ता जिंदगी भर चल सकता है, नीरस हजारों मुलाकातों की बजाय ।

Fight For the purpose

10. लड़ाई मकसद की करनी है हार जीत की नहीं (Fight For the purpose)

वो जिंदगी ही क्या जिसका कोई मकसद न हो… क्योंकि बिना वजह लड़ोगे तो लड़ने से पहले ही हार जाओगे और यदि लड़ने की वजह जीत है, पैसा है, ईनाम है, लालच है तो यह लड़ाई ज्यादा दिन नहीं चलने वाली,

लेकिन यही लड़ाई किसी मकसद को लेकर हो- कुछ अच्छा कर जाने की, कुछ नया कर जाने की, मदद कर जाने की, प्रेरणा बन जाने की, सुधार कर जाने की… जीत तो हर हालत में आपकी ही होगी…

क्योंकि ये लड़ाई मकसद की है दोस्तों!! और लड़ाई किसी दूसरे से नहीं स्वयं से करनी है- “कुछ मकसद बना कर जिंदगी जीने, कुछ श्रेष्ठ करने की, इसलिए या तो आप के पास मकसद है इस जिंदगी का या बना ले इस आने वाले साल में क्योंकि आप को हक़ है श्रेष्ठ जिंदगी जीने का ।

अगर ये दस छोटे छोटे तरीके हमने अपना लिए इस साल तो समझ लो जिंदगी जी ली हमने और अगला नया साल फिर आएगा लेकिन उस वक्त उसके आने की ख़ुशी से ज्यादा बीता हुआ साल याद करके ख़ुशी होगी ।

आसान है के सभी पाठको को नये साल की हार्दिक शुभकामनाएं. 🙂 🙂 🙂

Uday Singh

Uday Singh is Life Management Coach And Motivational Speaker. Uday Singh Also Conduct Workshop And Training Session in School, College, And Company. Visit For More Info: www.khushilearning.com

This Post Has 14 Comments

  1. Maddy

    सर ये images काफी बढ़िया है जो लेख के बीच बीच में इस्तेमाल करते है
    सर ये कहा से site से download किया

    1. VIRAT CHAUDHARY

      pixabay और pexels पे फ्री अवेलेबल है. 🙂

  2. shah afreen

    very nice uday ji

  3. shah afreen

    wonderful post.

  4. Bolte Chitra

    Bahut acchi acchi tips hai naye saal me follow karne ke liye apki post me. share karne ke liye dhanyvaad!

  5. Babita Singh

    Thanks Uday ji for this rocking post !!! Thanks a ton for sharing ! I will try my best to stick to each tip.

  6. HindIndia

    नये साल के शुभ अवसर पर आपको और सभी पाठको को नए साल की कोटि-कोटि शुभकामनायें और बधाईयां। Nice Post ….. Thank you so much!! 🙂 🙂

  7. Pramod Kharkwal

    बहुत ही उत्तम लेख है। आभार।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.